logo
Breaking

2020 तक सभी घरों में होगी जवान करने वाली दवा: रिपोर्ट

वैज्ञानिकों का दावा है कि साल 2020 तक मार्केट में ऐसी दवा आ जाएगी जो आपको फिर से जवान बना देगी।

2020 तक सभी घरों में होगी जवान करने वाली दवा: रिपोर्ट
नई दिल्ली. वैज्ञानिकों का दावा है कि साल 2020 तक मार्केट में ऐसी दवा आ जाएगी जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को उलटकर व्यक्ति को फिर से जवान बना देगी।
2 बायॉटेक फर्म के साथ काम कर रहे शोधकर्ताओं ने उम्मीद की है कि अगले 6 महीने में क्लिनिकल ट्रायल पेशंट्स पर इन दवाओं की ट्रीटमेंट शुरू हो जाएगी।
शुरुआती एक्सपेरिमेंट्स में ड्रग निकटिनामाइड मॉनन्यूक्लियोटाइड (एनएमएन) का बूढ़े हो रहे चूहे पर परीक्षण किया गया था जिसका चूहे पर नाटकीय असर दिखा और वह फिर से जवान हो गया।
ऑस्ट्रेलिया के यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ वेल्स और यूस के हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के प्रमुख वैज्ञानिक ने कहा, महज एक सप्ताह के ट्रीटमेंट के बाद ही बूढ़े चूहे की कोशिकाएं, जवान चूहे की कोशिकाओं से अलग करने योग्य नहीं थी।
एक सुरक्षित और असरदार एंटी एजिंग ड्रग बनाने के हम बेहद करीब पहुंच चुके हैं और अगर सभी ट्रायल्स सही तरीके से हो जाते हैं तो 3 से 5 साल के अंदर में यह दवा मार्केट में आ जाएगी।
एनएमएन, एनएडी+ यानी निकटिनामाइड ऐडनीन डिनोक्लियोटाइड के लेवल को बूस्ट करता है जो इस केमिकल का ऑक्सिडाइज्ड फॉर्म है और प्राकृतिक तौर पर हर शरीर की कोशिकाओं में मौजूद रहता है और डीएनए रिपेयर को कंट्रोल करने वाले प्रोटीन की परस्पर क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करता है।
ऐसा माना जाता है कि डीएनए को होने वाला संचित नुकसान ही प्राकृतिक तौर पर बूढ़े होने और कैंसर का प्रमुख कारण है। एनएडी+ जो जरूरी प्रोटीन को मदद करने वाला एक हेल्पर केमिकल है वह शरीर में उम्र बढ़ने के साथ घटता जाता है। एंटी एजिंग सामग्री में इस केमिकल की संभावना को देखते हुए हाल के दिनो में एनएडी+ सप्लिमेंट्स की मौजूदगी ऑनलाइन काफी बढ़ गई है।
इस बात के पुख्ता सबूत अब तक नहीं मिले हैं कि इन लो-डोज सप्लिमेंट्स से बूढ़ापे को कितना कंट्रोल किया जा सकता है। एक रिसर्च में बताया गया कि एनएडी+ डीएनए रिपेयर एन्जाइम की एक्टिविटी को बूस्ट करता है जिसे पीएआरपी1 कहते हैं। समय के साथ एनएडी+ के घटते लेवल के साथ डैमेज हो चुके डीएनए की रिपेयर की क्षमता रखने वाले पीएआरपी1 की क्षमता भी घट जाती है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Share it
Top