Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Saving Tips : सिर्फ 35 साल की उम्र में महिला ने लिया रिटायरमेंट, ऐसे बचाए रुपए की अब कभी नौकरी की नहीं पड़ेगी जरूरत

अक्सर हम लोग सोचते हैं कि इतना पैसा कमाएं कि घर में आराम से बैठ खा सकें और जहां चाहे वहां घूम सके। 60 साल के बाद तो शायद ऐसा होना संभव भी हो सकता है, लेकिन 40 की उम्र में ऐसा होना हमारे लिए एक सपना ही बनकर रह जाता है। हमारी जिंदगी काम और भविष्य के लिए पैसे जोड़ने में ही निकल जाती है, लेकिन यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) के एक कपल ने महज 40 साल की उम्र में ही रिटायरमेंट ले ली है और उन्होंने इतनी सेविंग की है, कि अब उन्हें पैसे कमाने की जरूरत नहीं है।

Saving Tips : सिर्फ 35 साल की उम्र में महिला ने ली रिटायरमेंट, ऐसे कमाएं इतने पैसे की कभी नौकरी की जरूरत नहीं पड़ेगी
X

Saving Tips : सिर्फ 35 साल की उम्र में महिला ने ली रिटायरमेंट, ऐसे कमाएं इतने पैसे की कभी नौकरी की जरूरत नहीं पड़ेगी 

अक्सर हम लोग सोचते हैं कि इतना पैसा कमाएं कि घर में आराम से बैठ कर खा सकें। जहां चाहे वहां घूम सके। 60 साल के बाद तो शायद ऐसा होना संभव भी हो सकता है, लेकिन 40 की उम्र में ऐसा होना हमारे लिए एक सपना ही बनकर रह जाता है। हमारी जिंदगी काम और भविष्य के लिए पैसे जोड़ने में ही निकल जाती है, लेकिन यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) के एक महिला ने महज 35 साल की उम्र में ही रिटायरमेंट ले ली है और उन्होंने इतनी सेविंग की है, कि अब उन्हें पैसे कमाने की जरूरत नहीं है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हम बात कर रहे हैं, 35 साल की कैटी और 43 साल के एलन की। दोनों अब कोई काम नहीं करते हैं। वह एक्सरसाइज करते हैं और उनके पास अब समय ही समय होता है, न कोई जिम्मेदारी है और न किसी का कोई कर्ज। जब मन करता है अपने दोस्तों के साथ घूमने चले जाते हैं और एक-दूसरे के साथ ढेर सारा समय बिताते हैं।

18 साल में शुरू कर दिए थे पैसे बचाने

जहां भारत में बच्चे 18 साल की उम्र में नए फोन, कपड़ों और नई चीजों को लेकर लड़ते हैं। वहां कैटी ने 18 साल की उम्र में ही पैसे जोड़ने शुरू कर दिए थे, कैटी बताती हैं कि उनके मां टीचर और पिता मार्केट रिसर्चर थे। ऐसे में उनके घर में पैसों की कोई कमी नहीं थी और अच्छे खासे पैसे आते थे। उन्होंने बताया कि उनकी पैरेंट्स कभी किसी हॉलिडे या बाहर खाना-खाने पर पैसे खर्च नहीं करते थे, वो पैसों की सेविंग करते थे। कैटी ने सेविंग करना अपने माता-पिता से ही सीखा। जब वह 18 साल की हुई तो कैटी ने यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया। पढ़ाई के साथ उन्होंने एडमिनिस्ट्रेशन ऑफिस में काम किया और उन्होंने पैसे कमाएं। इसके बाद उन्होंने साल 2005 में कोस्टा रिका में एक स्वयंसेवी प्रोग्राम तहत करीब 3 महीने तक काम किया और पैसे कमाएं। इसी दौरान कैटी की मुलाकात एलन से हो गई और दोनों ने एक साथ लाइफ बिताने का फैसला लिया।

ऐसी की कैटी ने सेविंग

कैटी ने अपनी ग्रैजुएशन खत्म की। इसके बाद वे एलन की मां के घर में शिफ्ट हो गए। यहां रहकर उन्होंने अपने घर के लिए पैसे बचाएं और कभी दोस्तेों के साथ कोई नाइट आउट नहीं किया। जब भी कोई पार्टी करनी होती तो वो अपने दोस्तों को अपने घर पर ही बुला लेते थे। बाहर जाकर कभी पैसे खराब नहीं किए। इस तरह दोनों ने पैसे बचाकर एक बेडरूम का एक फ्लैट खरीद लिया। साल 2019 तक कपल ने इतनी सेविंग की। इसलिए अब उन्हें पैसा कमाने की जरूरत नहीं है। कपल की मानें तो उन्होंने 10 करोड़ रुपये के करीब की सेविंग की है। वो अब नौकरी करना नहीं चाहते हैं। इसलिए उन्होंने रिटायरमेंट ले ली है।

Next Story