Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानें सांप काटने पर सबसे पहले क्या करना चाहिए?

बॉलीवुड एक्टर सलमान खान को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। कहा जा रहा है कि जिस सांप ने एक्टर को काटा वो ज्यादा जहरीला नहीं था। यहां हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें आप मरीज को अस्पताल ले जाने से पहले कर सकते हैं।

जानें सांप काटने पर सबसे पहले क्या करना चाहिए?
X

जानें सांप काटने पर सबसे पहले क्या करना चाहिए? (इंस्टाग्राम: फोटो)

बॉलीवुड के दबंग सलमान खान (Salman Khan) को उनके फॉर्म हाउस पर सांप ने काट लिया। जिसके बाद उन्हें नवी मुंबई के कामोठे अस्पताल (Mumbai Kamothe Hospital) में भर्ती कराया गया। फिलहाल, सलमान खान को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। कहा जा रहा है कि जिस सांप ने एक्टर को काटा वो ज्यादा जहरीला नहीं था। यहां हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें आप मरीज को अस्पताल ले जाने से पहले कर सकते हैं।

1- तुरंत अस्पताल लेकर जाएं

एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसी स्थिति में बिल्कुल भी घबराना नहीं चाहिए और जिस व्यक्ति को सांप ने काटा है, उसे सीधा लिटा दें और जल्द से जल्द अस्पताल में भर्ती कराएं। ताकि समय रहते उसे बचाया जा सके।

2- व्यक्ति को शांत रखें

जिस व्यक्ति को सांप ने काटा है, उसे आप शांत रखने की कोशिश करें और उसे भरोसा दिलाएं कि वह ठीक हो जाएगा, क्योंकि अधिकतर लोगों की डर की वजह से ही मौत हो जाती है।

3-बेहोश न होने दें

विशेषज्ञ बताते हैं कि जिस युवक या युवती को सांप ने काटा है, आप उसे बेहोश न होने दें। मरीज से बात करते रहें और अगर वह बेहोश हो भी जाएं तो उसकी सांसों का ध्यान रखते रहें।

4- मरीज के घाव पर लगाएं ये चीजें

कहा जाता है कि जहां सांप काटता है, उस जगह पर पोटेशियम परमेगनेट या साबुन से धो देना चाहिए। इससे जहर शरीर में नहीं फैलता है।

5-पट्टी बांधे

सांप ने व्यक्ति को जिस स्थान पर काटा है, उस पर एक इंच चौड़ी पट्टी को बांध देना चाहिए। इससे जहर दिल तक नहीं पहुंच पाता है।


Next Story