Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

रुद्राक्ष धारण करने से नहीं होती हैं ये जानलेवा बीमारियां, जानें इसे पहनने के फायदे

रुद्राक्ष का भारतिय संस्कृति में बहुत महत्व है। रुद्राक्ष पहनने न सिर्फ धार्मिक दृष्टि से बल्कि सेहत के नजरिए से भी बहुत फायदेमंद होता है।

रुद्राक्ष धारण करने से नहीं होती हैं ये जानलेवा बीमारियां, जानें इसे पहनने के फायदे

Rudraksha Benefits (रुद्राक्ष के फायदे)

रुद्राक्ष का भारतीय संस्कृति में बहुत महत्व है। रुद्राक्ष पहनने न सिर्फ धार्मिक दृष्टि से बल्कि सेहत के नजरिए से भी बहुत फायदेमंद होता है। हिंदू धर्म और संस्कृति के मुताबिक रुद्राक्ष को पहनना शुभ माना जाता है।

लेकिन अगर एक बार धर्म की नजरिया हटा दिया जाए तो रुद्राक्ष पहनने से सेहत को भी फायदा होता है। रुद्राक्ष पहनने से कई बड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। रुद्राक्ष पहनने से आध्यात्मिक फायदे के साथ-साथ मानसिक और शारीरिक फायदा भी होता है। जानिए रुद्राक्ष पहनने के फायदे-

दिल के रोग

रुद्राक्ष में केमो फार्माकोलॉजिकल नाम का गुण पाया जाता है। रुद्राक्ष के इस गुण से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है। इससे दिल संबंधी रोग होने का खतरा कम हो जाता है।

नर्वस सिस्टम

रुद्राक्ष में आयरन, फॉस्फोरस, एल्युमीनियम, कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम और सिलिका जैसे गुण पर्याप्त मात्रा में होते हैं। रुद्राक्ष के ये गुण शरीर के नर्वस सिस्टम को दुरुस्त रखते हैं। रुद्राक्ष पहनने से नर्वस सिस्ट को ठीक से करने में सहायता मिलती है।

डायबिटीज और किडनी रोग

रुद्राक्ष धारण करने से किडनी रोग दूर हो जाता है। साथ ही शरीर में डायबिटीज लेवल भी संतुलित रहता है।

यह भी पढ़ें: सिर्फ इन दो वजहों से पैरों में नहीं पहना जाता 'सोना', जानें इसके पीछे की सच्चाई

तनाव

दो मुखी रुद्राक्ष पहनने से आंखें, दिल, फेफड़े और दिमाग से जुड़े रोग दूर हो जाते हैं। इतना ही नहीं दो मुखी रुद्राक्ष धारण करने से चिंता, तनाव और अवसाद जैसी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

ब्लड प्रेशर

पंचमुखी रुद्राक्ष पहनने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। साथ ही इसे धारण करने से तनाव या डिप्रेशन जैसी समस्या भी दूर हो जाती है।

दिमागी समस्याएं

दिन भर की भागदौड़ में लोग बहुत जल्द तनाव का शिकार हो जाते हैं। पंजाब केसरी की खबर के मुताबिक रुद्राक्ष पहनने से आप तनाव, सिरदर्द, चिंता, दिमागी समस्याएं और डिप्रेशन जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

Next Story
Top