Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Winter Health Tips: सर्दियों में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, एक्सपर्ट्स से जानें किन बातों का रखना चाहिए ध्यान ?

Winter Health Tips: अगर आप या आपके परिवार में कोई हार्ट पेशेंट (Heart Patient) है तो सर्दी के इस मौसम में खास देखभाल करनी जरूरी है। इस दौरान कुछ बातों को ध्यान में रखेंगे तो हार्ट रिलेटेड कुछ प्रॉब्लम से बचे रहेंगे

Winter Health Tips: सर्दियों में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, एक्सपर्ट्स से जानें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Winter Health Tips: सर्दी के मौसम (Winter Season) में तापमान गिरने के साथ हमारे शरीर की मांसपेशियों में तनाव बढ़ता है। रक्त वाहिकाएं अपने सामान्य आकार से थोड़ा सिकुड़ने लगती हैं, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में नहीं रहता है। अचानक सर्द हवा के संपर्क में आने पर हार्ट की पंपिंग पर एक्सट्रा प्रेशर पड़ता है। निश्चित तौर पर यह सिचुएशन हार्ट पेशेंट (Heart Patient) के लिए खतरनाक हो सकती है। इसलिए यह जानना बहुत जरूरी है कि सर्दी में कैसे अपने हार्ट की देखभाल करें? यहां आपको नई दिल्ली के श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टिट्यूट के सीनियर कंसल्टेंट एंड इंचार्ज सीटीवीएस डॉ. राकेश चुग की ओर से कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई जा रही है, जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं।

रेग्युलर चेक करवाएं बीपी

बहुत मुमकिन है कि कुछ हार्ट पेशेंट की ब्लड प्रेशर यानी बीपी की भी दवा चल रही हो। ऐसे में वे अपनी दवाओं को नियमित रूप से टाइमली लेते रहें। अपने बीपी को लगातार चेक करवाएं। कोई भी ऐसा काम ना करें, जिससे बीपी के बढ़ने या अनियंत्रित होने की संभावना हो।

ठंड से खुद को बचाएं

हार्ट पेशेंट्स को अपने आप को ठंड से बचाने का हर प्रयास करना चाहिए। अधिक ठंडा वातावरण हृदय पर अतिरिक्त दबाव बना सकता है। इसलिए ठंडे मौसम में बहुत सुबह यानी सूर्य निकलने से पहले बाहर जाकर सैर करने से बचें। शरीर को गर्म कपड़ों से ढंक कर रखें। किसी तरह की कोई लापरवाही ना बरतें।

सावधानी से करें व्यायाम

इस मौसम में बाहर के बजाय घर के अंदर ही व्यायाम करने को प्राथमिकता दें। लेकिन अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही कोई व्यायाम करें। बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी मुश्किल व्यायाम अचानक ना शुरू कर दें। इससे सीधा असर दिल पर पड़ेगा। इस बात में लापरवाही ना बरतें।

सही डाइट लें

हालांकि हार्ट पेशेंट को डॉक्टर की सलाह पर ही अपनी डाइट लेनी चाहिए। लेकिन नॉर्मली हार्ट पेशेंट्स को अपने भोजन में हरी सब्जियां, सलाद, फाइबर युक्त फल आदि को शामिल करना चाहिए। हाई कोलेस्ट्रॉल वाले फूड्स और फास्ट फूड आदि से पूरी तरह से दूरी बना लें। इस तरह आप अपनी हार्ट प्रॉब्लम को काफी कंट्रोल में रख सकते हैं।

Next Story