Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ये है फेस वॉश का सही तरीका, भूलकर भी ना करें ये गलती

चेहरे से डस्ट, ऑयल को रिमूव करने के लिए आप फेसवॉश का यूज करती हैं। लेकिन कई बार इसके बाद भी स्किन क्लीन, ऑयल फ्री नजर नहीं आती है। ऐसा फेस वॉश का राइट मैथड फॉलो न करने से होता है।

ये है फेस वॉश का सही तरीका, भूलकर भी ना करें ये गलती

चेहरे से डस्ट, ऑयल को रिमूव करने के लिए आप फेसवॉश का यूज करती हैं। लेकिन कई बार इसके बाद भी स्किन क्लीन, ऑयल फ्री नजर नहीं आती है। ऐसा फेस वॉश का राइट मैथड फॉलो न करने से होता है। फेस वॉश करने का सही तरीका क्या है, इस बारे में ब्यूटी एक्सपर्ट लता भसीन पूरी जानकारी दे रही हैं।

दिनभर की भाग-दौड़ और थकान के बाद जब आप शाम को घर आती हैं तो चेहरे पर डस्ट की परत जमी होती है। स्किन ज्यादा ऑयली भी नजर आती है।

इसे दूर करने के लिए आप चेहरे को साफ करती हैं, फेस को वॉश करती हैं। इसके लिए किसी भी फेसवॉश या साबुन से आप चेहरा धो लेती हैं।

यह भी पढ़ें: अपने चेहरे के हिसाब से कटवाएं बाल, खूबसूरती में लग जाएगा चार चांद

लेकिन चेहरे को साफ करने का यह सही तरीका नहीं है। अगर आप सही तरीके से चेहरे को वॉश करें तो स्किन दमक उठेगी।

फेस वॉश का इस्तेमाल

अगर आप चेहरा धोने के लिए साबुन का यूज कर रही हैं तो आज ही अपनी इस आदत को बदलिए। इस तरह आप अपने चेहरे को नुकसान पहुंचा रही हैं। दरअसल, चेहरे की स्किन आपकी बॉडी स्किन से ज्यादा कोमल होती है और साबुन में हार्श केमिकल्स का यूज किया जाता है।

अगर आप इसे अपने चेहरे पर इस्तेमाल करती हैं तो स्किन का नेचुरल मॉयश्चराइज खो जाता है, जिससे स्किन डल, ड्राय हो जाती है। इसकी बजाय अच्छी क्वालिटी का फेस वॉश यूज करें।

दो बार करें यूज

पसीना आने के कारण या ऑयली स्किन की वजह से कुछ महिलाएं अपने चेहरे को दिन में कई बार धोती हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार सभी को दिन में सिर्फ दो बार ही अपना चेहरा वॉश करना चाहिए।

एक बार नहाते समय और दूसरी बार शाम को घर लौटने के बाद या सोने से पहले। इसके अलावा जिन महिलाओं की त्वचा रूखी या सेंसेटिव है, वे दिन में एक बार ही अपने फेस को वॉश करें।

वहीं अगर दिन में आपका चेहरा चिपचिपा होता है तो आप चेहरे को साफ करने के ब्लॉटिंग पेपर का इस्तेमाल करें। यह आपके चेहरे के एक्सट्रा ऑयल, पसीने और गंदगी को साफ कर देता है।

यह भी पढ़ें: सावधान! बालों में तेल लगाने के फायेद नहीं होते हैं नुकसान, जानें कैसे

सही हो तरीका

  • फेस को वॉश करने के लिए सबसे पहले गुनगुने पानी की मदद से चेहरे को हल्का गीला करें।
  • गुनगुना पानी आपकी स्किन के पोर्स को ओपन करता है, जिससे स्किन में जमा एक्सट्रा ऑयल, गंदगी आसानी से साफ हो जाती है।
  • अब आप फेसवॉश को अपने हाथों में लेकर उसे चेहरे पर लगाएं और करीबन एक मिनट के लिए अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से मसाज करें।
  • फिर ठंडे पानी की मदद से चेहरा वॉश करें।
  • ठंडा पानी स्किन के पोर्स को क्लोज करता है, जिसके बाद गंदगी आपके चेहरे के भीतरी पोर्स तक नहीं जाती।
  • आखिर में एक सॉफ्ट टॉवल की मदद से अपने चेहरे को हल्का थपथपाएं।
  • फेस को वॉश करने से नेचुरल ऑयल दूर हो जाता है, ऐसे में फेस को वॉश करने के बाद चेहरे पर टोनर या फेस मॉयश्चराइजर अप्लाई करें।

स्किन टाइप का ध्यान

हर महिला की स्किन टाइप अलग होती है, इसलिए अपने लिए प्रोडक्ट्स भी उसी के हिसाब से चुनने चाहिए। जब भी आप फेसवॉश या क्लींजर का सेलेक्शन करें तो उससे पहले अपनी स्किन टाइप पर ध्यान दें।

अगर आपको अपनी स्किन टाइप के बारे में जानकारी नहीं है तो ऑल स्किन टाइप वाला प्रोडक्ट चुन सकती हैं।

रखें ध्यान

  • जब भी चेहरा धोएं, उससे पहले हाथों को धोएं।
  • दरअसल, बिना हाथ धोए चेहरा धोने से आपके हाथों की गंदगी और बैक्टीरिया चेहरे पर चले जाते हैं, जिससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंचता है।
  • कुछ महिलाएं मेकअप को रिमूव करने की बजाय सीधे ही चेहरा धो लेती हैं।
  • ऐसा बिल्कुल न करें, इससे स्किन को नुकसान पहुंचता है।
Next Story
Share it
Top