Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जब सात फेरों में बंधी अनोखी कसम, 11 लड़कियों को शिक्षित करने की ली जिम्मेदारी

सातवां फेरा लेने से पहले पूनम ने संदीप को 11 लड़कियों की शिक्षा की जिम्मेदारी लेने का प्रण दिलाया।

जब सात फेरों में बंधी अनोखी कसम, 11 लड़कियों को शिक्षित करने की ली जिम्मेदारी
X
नई दिल्ली. भारत में एक ओर जहां शादी विवाह के नाम पर हो रही धन की उगाही से ये पवित्र रिश्ता धूमिल हो रहा है। इससे ऊपर उठकर हरियाणा की इस लड़की ने शादी के फेरों पर अपने वर को ऐसी प्रतिज्ञा दिलाई है जो पूरी दुनिया के लिए एक मिसाल है। अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक सातवां फेरा लेने से पहले पूनम ने अपने वर संदीप से पूछा कि क्या वे उनके साथ 11 लड़कियों की शादी से पहले उनकी शिक्षा की जिम्मेदारी लेंगे।
संदीप ने बिना हिचकिचाते हुए पूनम के इस फैसले का स्वागत किया। संदीप ने अपना सिर हिलाते हुए पूनम को इसका जवाब हां में दिया। बारात में आए तमाम रिश्तेदारों और मित्रों ने हाथ उठाकर संकेत दिया कि वह सभी उनके बीच हुए इस समझौते के गवाह हैं।
आपको बता दें कि पूनम ने हाल में अपना पोस्टग्रेजुएशन एक स्थनीय सरकारी कॉलेज से पूरा किया है। वह संजय रामफल की सहयोगी हैं, जो कि एक बड़े सोशल वर्कर के तौर पर भी जाने जाते हैं। रामफल ने बताया कि जब उन्होंने अंतिम फेरा लेने से पहले पूनम ने अपनी बात कहनी चाही, तो सब चौंक गए लेकिन जब बाद में पूनम ने संदीप के सामने ये प्रस्ताव रखा, तो वहां मौजूद सभी लोगों पूनम के इस प्रस्ताव की खूब तारीफ की।
अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए पूनम ने बताया कि कुछ साल पहले भी भिवानी में एक रेड क्रॉस वर्कर ने आठवां फेरा लेते हुए ये प्रण लिया था कि वे कभी भी कन्या भ्रूण हत्या को समर्थन नहीं करेंगे।
पूनम ने कहा, इस तरह के अधिकांश अभियनों को सफलता नहीं मिलती। लेकिन वे जिंदगी में कुछ ऐसा चुनौतीपूर्ण कार्य करना चाहती हैं जिससे आने वाले समय में ऐसी सामाजिक कुरीतियों को खत्म किया जा सके।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story