logo
Breaking

रोज रात को एक पेग पीने से कम होता है वजनः स्टडी

शराब पीने से मोटे होने का रिस्क 70 फीसदी कम हो जाता है।

रोज रात को एक पेग पीने से कम होता है वजनः स्टडी
नई दिल्ली. सभी लोग इस बात से वाकिफ हैं कि शराब पीने से शारीरिक नुकसान होता है। लेकिन क्या आप ये बात जानते हैं कि शराब आपके वजन को बढ़ाता नहीं है बल्कि आपके वजन को कम करता है। जी हां! हाल ही में हुए एक रिसर्च के दौरान इस बात का खुलासा हुआ है कि शराब पीने से मोटे होने का रिस्क 70 फीसदी कम हो जाता है।
वॉशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी और हार्वर्ड के वैज्ञानिकों ने एक स्टडी के दौरान बताया कि शराब में रेजविरट्रॉल केमिकल की मात्रा पाई गई है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस केमिकल से कोई नुकसान नहीं होता है बल्कि ये केमिकल शरीर के फैट सेल्स को बढ़ाने से रोकता है।
स्टडी में पता चला है कि रोजाना थोड़ी मात्रा में शराब पीने से मोटापे का रिस्क कम होता है और बॉडी फिट रहता है। की रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 20 हजार लोगों पर इस स्टडी को आजमाया गया। लोगों पर किए गए रिसर्च के बाद यह बात सामने आई है कि जिन लोगों ने ऐल्कोहॉल नहीं लिया उनका वजन ऐल्कोहॉल लेने वाले लोगों से ज्यादा थी। हालांकि यूनिवर्सिटी ऑफ डेनमार्क द्वारा की गई एक स्टडी से पता चला है कि शराब पीने वाले लोगों की कमर ज्यादा स्लिम होती है।
वैज्ञानिकों के मुताबिक, शाम के वक्त शराब लेना ज्यादा फायदेमंद माना गया है क्योकि शाम के समय शराब पीने से ज्यादा भूख नहीं लगती और हम उतना ही खाना खाते है जितनी बॉडी को जरुरत होती है।
साभार- नवभारत टाइम्स
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top