logo
Breaking

अगर नौकरी में चाहिए प्रमोशन तो खेलें गेम!

गेम खेलने से व्यक्ति ज्यादा जल्दी रिलैक्स हो जाता है।

अगर नौकरी में चाहिए प्रमोशन तो खेलें गेम!

ऑफिस में काम करते हुए थकान होना लाजमी है। ऐसे में काम के बीच खुद को रिफ्रेश करने के लिए क्या आप भी थोड़ी देर का ब्रेक लेते हैं या थकान को कम करने के लिए चाय-कॉफी का सहारा। अगर ऐसा है तो अब गेम खेलिए, थकान गायब हो जाएगी।

जी हां, आप अगर काम के बीच में गेम्स खेलेंगे तो आप ज्यादा बेहतर तरीके से काम कर सकते हैं। हाल में ही हुई रिसर्च में यह खुलासा हुआ है कि काम के बीच में अगर आप मोबाइल, टैबलेट या कंप्यूटर पर कोई गेम खेलते हैं, तो आपमें ज्यादा काम करने की ऊर्जा आ जाती है।

ऐसे आया इस रिसर्च का आइडिया

वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है कि काम के वक्त विडियो गेम खेलने जैसे शॉर्ट ब्रेक लेने से आप ज्यादा रीचार्ज और रिफ्रेश हो जाते हैं। शोधकर्ताओं ने लोगों को मोबाइल और टैबलेट्स पर वीडियो गेम खेलता देख एक रिसर्च किया।

ऐसे की गई रिसर्च

जर्नल ह्यूम फैक्टर्स में प्रकाशित शोध के मुताबिक यूएस की सेंट्रल फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 66 लोगों को कंप्यूटर के सामने बैठकर थकाने वाला काम करने के लिए कहा। फिर उन्हें 5 मिनट का ब्रेक दिया गया। रिसर्च में शामिल लोगों को वीडियो गेम खेलने, कुछ को गाइडेड रिलेक्सेशन (मसाज) और कुछ लोगों को बिना फोन और कंप्यूटर के सामने चुपचाप बैठे रहने के लिए कहा गया।

यह आया निष्कर्ष

  • शांत बैठे लोगों का काम में मन कम लगा
  • गाइडेड रिलेक्सेशन एक्टिविटी में शामिल होने वाले लोगों ने बताया कि निगेटिविटी कम हुई और स्ट्रेस कम हुआ
  • वीडियो गेम खेलने वालों ने बताया कि गेम के ब्रेक के बाद वह अच्छा फील कर रहे हैं
Share it
Top