Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सावधान! इस स्थिति में शारीरिक संबंध के दौरान पड़ सकता है हार्ट अटैक

कुछ स्थिति ऐसी हैं, जिनमें शारीरिक संबंध के दौरान हार्ट अटैक का खतरा रहता है।

सावधान! इस स्थिति में शारीरिक संबंध के दौरान पड़ सकता है हार्ट अटैक
X

दुनिया भर में शारीरिक संबंध से जुड़ी कई रिसर्च देखने को मिलती है। किसी स्टडी में फीजिकल रिलेशन के फायदे बताए गए हैं, तो किसी में नुकसान। लेकिन भारत के एक ग्रुप की तरफ से की गई स्टडी में पता चला है कि शारीरिक संबंध से हार्ट अटैक तक का खतरा रहता है।

भारतीय मूल के शोधकर्ता की अगुवाई में एक ग्रुप ने स्टडी की। इसमें यह पता चला कि दिल संबंधी बीमारी कार्डियोवस्कुलर रोग से ग्रसित रह चुके पुरुषों को हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है। इसे सडेन कार्डिएक अरेस्ट (एससीए) भी कहते हैं। इसमें दिल अचानक धड़कना बंद कर देता है।

बचने के कम होते हैं चांसेस

जर्नल ऑफ अमेरिकन कॉलेज ऑफ कॉर्डियोलॉजी में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक स्टडी में शोधकर्ताओं ने यह पाया कि ऐसी स्थिति बहुत कम लोगों में होती है, लेकिन इसमें बचने के चांसेस लगभग न के बराबर होते हैं।

यह भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद पहली बार यौन संबंध बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान

नहीं मिल पाता सीपीआर का मौका

शोधकर्ताओं ने बताया कि इस स्थिति में अचानक आए इस हार्ट अटैक में सीपीआर (चेस्ट को दबाना) दे पाने का मौका भी नहीं मिलता। इस स्थिति में जब तक साथ वाला पार्टनर कुछ सोचता है तब तक बहुत देर हो जाती है। तमाम पहलुओं पर की गई रिसर्च में केवल एक-तिहाई मामलों में सीपीआर देने की जानकारी सामने आई है।

एल्कोहल से हार्ट अटैक का ज्यादा खतरा

रिसर्चर्स ने बताया कि शारीरिक संबंध के पहले या बाद में जो लोग एल्कोहल या उत्तेजक पदार्थ का सेवन करते हैं उनमें एससीए का खतरा बढ़ जाता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

और पढ़ें
Next Story