Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सावधान: मां का दूध खराब करता है बच्चों के दांत

बच्चों में 5 साल की उम्र तक स्तनपान कराने से उनके दांतों में खोखल होने की संभावना बढ़ जाती है।

सावधान: मां का दूध खराब करता है बच्चों के दांत

छोटे बच्चों में दांत खराब होने की समस्या बहुत आम है, आपने देखा होगा कि कुछ बच्चों के दांत में कीड़े या फिर पीले होकर झड़ने शुरू हो जाते हैं। लेकिन एक नए अध्ययन में पता चला है कि लंबे समय तक स्तनपान कराने से उनके दांतों में खोखल (कैविटी) होने की संभावना बढ़ जाती है।

बता दें कि ब्राजील के पेलोटास में 1129 बच्चों पर मां के दूध को लेकर शोध हुआ। जिसमें स्तनपान करने और मीठी चीज खाने से के खाने से बच्चों के दांतों पर असर पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें- मोबाइल स्वाइप करने का तरीका बताता है आपकी पर्सनालिटी के बारे में

शोध में बताया गया है कि पांच साल के इन बच्चों को दांतों के डॉक्टर के पास ले जाया गया। वहां उनके दांतों में क्षरण या खोखल की जांच कराई गई। शोधकर्ताओं ने कहा कि अध्ययन में शामिल किए गए बच्चों में से 23.9 फीसदी की दांतों में खोखल के गंभीर मामले नजर आए।

तो वहीं दूसरी तरफ 48 फीसदी बच्चों में कम से कम एक दांत की सतह खोखल से प्रभावित दिखी। शोध की रिपोर्ट के मुताबिक, बच्चों के मुकाबले जो अधिक मीठे का सेवन करते हैं उनके दांत अधिक कमजोर और कीड़े वाले होते हैं।

ऐसे में, आप कोशिश करें कि बच्चे को ज्यादा चॉकलेट या टॉफी खाने के लिए न दें, अगर दें भी तो उनके दांतों को अच्छे से साफ कर दें। ऑस्ट्रेलिया स्थित एडेलेड यूनिवर्सिटी के सहायक प्रोफेसर कैरेन पेरेज ने कहा कि स्तनपान और दांतों की सेहत के बीच संबंधों पर जोर देने के कुछ कारण हैं।

इसके अलावा, भी बच्चों में दांत कमजोर होने के कई कारण हैं जैसे कि अपने दाँतों को जीभ से लागातर चाटना, दांत के टेढ़े-मेढ़े होना या फिर अनुवांशिक कारण भी हो सकते हैं।

Next Story
Top