Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गणतंत्र दिवस 2019 के मौके पर घर में ऐसे बनाएं तिरंगा बर्फी, ये है रेसिपी

गणतंत्र दिवस 2019 (Republic Day 2019) के खास मौके पर छुट्टी होने की वजह से अक्सर लोग घरों कई तरह के स्वादिष्ट पकवान बनाते हैं। अगर आप भी 26 जनवरी (26 January) के खास दिन पर घर में सबके लिए मीठे में कुछ अलग और खास डिश बनाना चाहती हैं।

गणतंत्र दिवस 2019 के मौके पर घर में ऐसे बनाएं तिरंगा बर्फी, ये है रेसिपी
X

Republic Day 2019 Tiranga Burfi Recipe

गणतंत्र दिवस 2019 (Republic Day 2019) के खास मौके पर छुट्टी होने की वजह से अक्सर लोग घरों कई तरह के स्वादिष्ट पकवान बनाते हैं। अगर आप भी 26 जनवरी (26 January) के खास दिन पर घर में सबके लिए मीठे में कुछ अलग और खास डिश (special Dish) बनाना चाहती हैं, तो आज हम गणतंत्र दिवस 2019 (Republic Day 2019) के खास अवसर पर आपको तीन रंगों वाली तिरंगा बर्फी की रेसिपी (Tiranga Burfi Recipe) बता रहे हैं। जिसे घर में बनाना बेहद आसान है।

तिरंगा बर्फी रेसिपी सामग्री (Tiranga Burfi Recipe Ingredients)

तिरंगा बर्फी रेसिपी विधि (Tiranga Burfi Recipe Process)

1. तिरंगा बर्फी रेसिपी (Tiranga Burfi Recipe) बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाही में घी गर्म करें, इसमें बादाम (Almond), पिस्ता (Pista) और काजू (Cashew) को हल्का सुनहरा होने तक भून लें।
2. इसके बाद एक कढ़ाही में मावा (Mawa) को सुनहरा होने तक भून लें, फिर उसमें चीनी (Sugar) मिलाएं और चीनी के पूरी तरह घुल जाने तक चलाते हुए पकाएं।
3. अब भूने हुए मावा (Mawa) को प्लेट में निकालें और तीन हिस्सों में बांट लें।
4. इसके बाद मावा (Mawa) के एक हिस्से में हरा खाने वाला रंग (Green Food Color), दूसरे हिस्से में केसरिया रंग (Saffron Color) या थोड़ा सा केसर (Saffron) मिलाएं, जबकि मावा (Mawa) के एक हिस्से पर सफेद रंग के लिए नारियल का बूरा (Coconut Powder) लगाएं।
5. अब एक प्लेट में सबसे पहले हरे रंग की मावें की परत रखें, फिर सफेद मावा की परत लगाएं और उसके बाद केसरिया रंग (Saffron Color) के मावे (Mawa) की परत लगाएं।
6. इसके बाद मावे (Mawa) के ऊपर पहले से बारीक कटे हुए बादाम (Almond) और पिस्ता (Pista) लगाएं और सेट होने के लिए छोड़ दें।
7. तिरंगा बर्फी (Tiranga Burfi) सेट होने के बाद उसे मनपसंद आकार में काट लें, फिर चांदी का वर्क (Silver Vark) और नारियल के बूरे (Coconut Powder) से गार्निश करें।
8. अब तैयार तिरंगा बर्फी (Tiranga Burfi) को प्लेट में निकालें और मेहमानों को सर्व करें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story