Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

शराब पीनी छोड़नी है तो करें यह काम

शादी-शुदा लोगों में कम हो जाती शराब की लत।

शराब पीनी छोड़नी है तो करें यह काम
X
नई दिल्ली. शराब पीना लोगों का शौक हीं नहीं बल्कि आदत भी हो चुकी है। या यह कहे कि बहुत से लोगों के लिए शराब पीना मजबूरी भी है। शराब पीने को लेकर वर्जिनिया यूनिवर्सिटी ने एक रिपोर्ट जारी की है। इस यूनिवर्सिटी के अनुसार अगर आप शराब पीने की अपनी इस गंदी लत से छुटकारा पाना चाहते हो तो जल्द से जल्द शादी कर लिजिए। सर्वे के मुताबिक शादीशुदा लोगों, इसमे महिला-पुरुष दोनों शामिल है, में शराब पीने की आदत मे सुधार देखा गया है। शादीशुदा लोग शराब को कभी-कभी और क्म मात्रा में लेना शुरु कर देते है। वहीं सिंगल व्यक्ति पीने का आदि हो जाता है और अधिक मात्रा में शराब का सेवन करता रहता है।
सेक्स करने से छूटती है शराब की लत
बता दें कि अध्ययनकर्ता डायना डीनेस्कु का मानना है कि शादीशुदा कपल के अंतरंग संबंधो में वृद्धि होने से शराब की लत लगभग न के बराबर ही रह जाती है। गौरतलब है कि पहले किए गए सर्वे की रिपोर्ट में भी यह बात सामने आई थी कि सिंगल और तलाकशुदा लोगों के मुकाबले शादीशुदा लोग शराब का सेवन बेहद कम करते है।
डायना के अनुसार, सह-संबंध को देखते हुए यह बताना बिल्कुल मुश्किल है कि शादी-शुदा जिदंगी में इसके सकारात्मक प्रभाव है या फिर जो स्वाभाविक तौर पर शराब का कम सेवन करते है उनकी शादी होने की संभावना ज्यादा है।
महिला व पुरुष जोड़े पर यह अध्य़यन करने से आनुवांशिक गैरस्थनिकता औऱ परवरिश प्रभाव जैसी बातो का हमे पता चला है और इसी के चलते हमे पीने वाले के स्वभाव पर रिलेशनशिप का कितना असर है यह बात समझने में आसानी हुई है।

वाशिंगटन जुड़वा रजिस्टरी से लिया डाटा
टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक शौधकर्ताओं ने अध्ययन के लिए डाटा वाशिंगटन जुड़वा रजिस्टरी से प्राप्त किया है। यह डाटा परीक्षण में भाग लिए गए उनके स्वास्थ्य और स्वभाव पर आधारित था। बता दें कि इस सैंपल में महिलाओं के 1618 और पुरुषो के 807 जोडे शामिल थे।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story