Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मोबाइल फोन पर भूलकर भी ना करें ये काम, इससे बिगड़ते हैं रिश्ते

अगर आप भी किसी के साथ होते हुए भी उसके साथ नहीं हैं यानी उससे बात करने के बजाय नजरें मोबाइल फोन में गड़ाए रहते हैं तो अब अलर्ट हो जाइए।

मोबाइल फोन पर भूलकर भी ना करें ये काम, इससे बिगड़ते हैं रिश्ते
X

अगर आप भी किसी के साथ होते हुए भी उसके साथ नहीं हैं यानी उससे बात करने के बजाय नजरें मोबाइल फोन में गड़ाए रहते हैं तो अब अलर्ट हो जाइए। एक अध्ययन में पता चला है कि दूसरों को नजर अंदाज करके अपने सेल फोन में मग्न रहने( फबिंग) से रिश्तों पर नकारात्मक असर पड़ सकता है।

ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी ऑफ केंट के मनोचिकित्सकों ने किसी को नजरअंदाज करते हुए अपने फोन में लगे रहने वाले लोगों पर इसके प्रभाव का अध्ययन किया। उन्होंने इसे फबिंग का नाम दिया है। उन्होंने पाया कि फबिंग बढ़ने से आपसी संबंधों पर नकारात्मक असर पड़ता है।

यह भी पढ़ेंः नए रिलेशनशिप में भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, नहीं तो बनती बात बिगड़ जाएगी

153 पर किया शोध

शोध कर्ताओं ने 153 लोगों को इस अध्ययन में शामिल किया जिन्हें दो लोगों की बातचीत के एनिमेशन को देखने के लिए कहा गया और साथ ही यह मानने के लिए कहा गया कि उनमें से एक वह खुद हैं।हर भागीदार को तीन अलग- अलग तरह की स्थिति दी गई: बिल्कुल भी फबिंग नहीं, आंशिक फबिंग या पूरी तरह से फबिंग।

नतीजों में पता चला कि जैसे ही फबिंग का स्तर बढ़ा तो लोगों की मूल जरुरतों पर खतरा पैदा हो गया। उनकी संवाद गुणवत्ता खराब रही और उनके रिश्ते ज्यादा संतोषजनक नहीं रहे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

और पढ़ें
Next Story