Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पर्सनल लाइफ पर भारी न पड़ने दें Work From Home, खुद को ऐसे रखें कूल

इस कोरोना संक्रमण के दौर में लोग बड़ी संख्या में वर्क फ्रॉम होम पर हैं। कई कंपनियां यह सुविधा अपने कर्मचारियों को दे रही हैं। कुछ लोगों को ऑफिस वर्क, समय से ज्यादा करना पड़ रहा है। इसकी वजह से लोगों का, खासकर महिलाओं का नॉर्मल रूटीन, लाइफस्टाइल पैटर्न बिगड़ गया है। ज्यादा वर्क फ्रॉम होम की वजह से वे अपने परिवार वालों के साथ समय नहीं गुजार पा रही हैं। खुद के लिए भी टाइम मैनेज नहीं कर पा रही हैं। इससे उन्हें तनाव रहता है। ऐसे में अगर कुछ बातें अमल में लाई जाएं तो वर्क फ्रॉम होम के तनाव से बचा जा सकता है।

पर्सनल लाइफ पर भारी न पड़ने दें Work From Home, खुद को ऐसे रखें कूल
X

कोरोना वायरस जैसी महामारी ने भारत में भी वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) के कल्चर को पूरी तरह से विकसित कर दिया है, लेकिन वर्क फ्रॉम होम बहुत से लोगों को भारी पड़ रहा है। इसकी वजह वर्क फ्रॉम होम से ज्यादातर लोगों की पर्सनल लाइफ का प्रभावित होना है। लोग घरों से घंटों काम में लगे होने की वजह से परिवार को समय नहीं दे पा रहे हैं। साथ ही एक ही जगह और पॉजिशन में बैठकर शरीर से लेकर आंखों में होने वाली समस्याओं का सामना कर रहे हैं। जिसकी वजह से घर में पति पत्नी के बीच झगड़े से लेकर दूरियां बढ़ रही है। ऐसे में अगर आप इन बातों का ध्यान रखें तो आप वर्क फ्रॉम होम में भी कूल रह सकते हैं। काम के साथ ही पर्सनल लाइफ दोनों को आसानी से हैंडल कर सकते हैं। इसके लिए हमारे एक्सपर्ट दे रहे हैं बेहतरीन टिप्स।

बचा समय दूसरे कामों में लगाएं

अगर आपको वर्क फ्रॉम होम का मौका मिला है तो सबसे पहले यह सोचकर खुश हों कि आपके पास ऐसा (Job) जॉब है, जिसे आप घर पर बैठकर भी कर सकती हैं, अपनी अर्निंग बाहर गए बिना भी जारी रख सकती हैं। इस बात के लिए भी खुश हों कि आपका संस्थान आप पर भरोसा करता है, इसलिए आपको घर से काम करने की छूट दी गई है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप रोज ऑफिस तक जाने और वापस आने में जो एक-डेढ़ घंटे का समय, ऊर्जा, पैसे खर्च करती थीं, उसकी बचत हो रही है। इसमें आप बहुत कुछ कर सकती हैं, बची हुई ऊर्जा, पैसे दूसरे काम में खर्च कर सकती हैं।

वर्किंग आवर्स फिक्स कर लें

माना कि इन दिनों वर्क फ्रॉम होम में आप अपनी अच्छी साख बना सकती हैं, काम के प्रति अपनी गंभीरता साबित कर सकती हैं, अपनी अर्निंग को मेंटेन कर सकती हैं। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप दिन-रात ऑफिस का ही काम करें। आप तय समय पर अपना काम पूरा करें। अपने सहकर्मियों, बॉस के साथ भी (Work Hours Fix) वर्क ऑवर्स फिक्स कर लें। इससे आपको अपने परिवार के लिए समय मिलेगा। आप वर्क फ्रॉम होम की वजह से किसी प्रकार के तनाव से बचेंगी।

ऐसे रखें अपने माइंड को कूल

दिन भर घर में रहते हुए वर्क लोड के बीच आपको अपना (Mind Cool) माइंड कूल रखने के लिए कुछ और उपाय भी करने होंगे, जैसे-

कोई हॉबी अपनाएं : इन दिनों आप कोई नई हॉबी अपना कर खुद को एंज्वॉयफुल रख सकती हैं। आप यू-ट्यूब की मदद से बहुत कुछ सीख सकती हैं। जैसे गार्डनिंग, बेकिंग या कोई नई लैंग्वेज। इन दिनों आप नई स्किल या टेक्नोलॉजी सीख सकती हैं। इससे आपको वर्क स्ट्रेस कम होगा और आप खुश रहेंगी।

सेल्फ केयर करें : आपने खुद के तन और मन के लिए काफी कुछ सोचा होगा, जैसे हेयर केयर, वेट लॉस, स्किन केयर, मेडिटेशन। लेकिन चाहकर भी समय की कमी के कारण आप वैसा नहीं कर पाई होंगी। इन बातों के लिए वर्क फ्रॉम होम का दौर सही है। जब भी आपके पास समय हो, अपने तन-मन को रिजूनवेट करें। इन दिनों आप भरपूर नींद भी ले सकती हैं, जो ऊर्जा देने के साथ आपकी इम्युनिटी भी बढ़ाएगी।

बच्चों को दें क्वालिटी टाइम

याद कीजिए, जब आप दफ्तर से घर और घर से दफ्तर की भाग-दौड़ में व्यस्त रहती थीं, तो अपने बच्चों को क्वालिटी टाइम नहीं दे पाती थीं। ऐसे में वर्क फ्रॉम होम के बाद बचने वाले समय में बच्चों के साथ इनडोर-आउटडोर गेम खेलें, खूब बातें करें। इससे बच्चों के साथ आपकी बॉन्डिंग बढ़ेगी, साथ ही आपके बच्चों की पर्सनालिटी में निखार आएगा। आपको भी बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम बिताकर खुशी मिलेगी। इन सभी बातों के जरिए आपके लिए वर्क फ्रॉम होम और घर दोनों ही मैनेज करना आसान होगा। इससे आपकी लाइफ टेंशन फ्री रहेगी।

Next Story