Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ब्रेकअप के बाद नए रिलेशनशिप में एक्स पार्टनर को ही अक्सर क्यों तलाशते हैं लोग, जानें कारण

आपने अक्सर लोगों को ब्रेकअप के बाद अपने गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड में एक्स की बातें और आदतें तलाशने की कोशिश करते हुए जरुर देखा और सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि लोग ऐसा अक्सर क्यों करते हैं। अगर नहीं, तो आज हम आपको इसके कारण बता रहे हैं। चलिए बताते हैं क्यों हम सभी अपने एक्स की क्वॉलिटीज को हो ही हमेशा पार्टनर में ढूंढते हैं...

ब्रेकअप के बाद नए रिलेशनशिप में एक्स पार्टनर को ही अक्सर क्यों तलाशते हैं लोग, जानें कारणआखिर क्यों एक्स को हमेशा प्रेजेंट पार्टनर में तलाशते हैं लोग

हाल ही में ब्रेकअप और रिलेशनशिप पर हुए एक शोध में बेहद चौंकाने वाली बात सामने आई है, जिसके मुताबिक अधिकांश लोग अपनी गर्लफ्रेड या बॉयफ्रेंड में हमेशा अपने एक्स का अक्स देखना पसंद करते हैं। अगर आप भी ऐसा ही कुछ महसूस करते हैं, तो आज हम आपको ऐसा करने के कारण बता रहे हैं। आइए जानते हैं कि आखिर क्यों लोग अक्सर अपने एक्स जैसा पार्टनर ही खोजते हैं यानि ब्रेकअप के बाद भी नए रिश्ते में पुराने पार्टनर में क्यों तलाशते हैं।

वैज्ञानिक कारण

जर्नल प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज शोध के मुताबिक, अधिकांश लोग अक्सर एक ही तरह के लोगों के साथ प्यार में रहना पसंद करते हैं। इस शोध में हर आयु वर्ग के कुल 332 लोगों को शामिल किया गया। जिनसे उनके वर्तमान और एक्स के व्यक्तित्व के बारे में कुछ सवाल किए गए। जिसके जबाव काफी चौंकाने वाले थे।

रिजल्ट के मुताबिक अधिकांश लोगों के वर्तमान पार्टनर की इमेज और आदतें और पर्सनेलिटी एक्स पार्टनर से काफी मिलती थी। इस शोध की खासियत ये थी कि पार्टनर्स ने अपने लवर के अलावा अपने व्यक्तित्व का भी आकलन किया। वो भी एक्स के साथ किए गए बिहेवियर से काफी हद तक मैच करते थे।

अन्य कारण

1. पहले प्यार को न भुला पाना

आमतौर पर लोग ब्रेकअप के बाद खुद को आगे बढ़ाने की कोशिश करते हैं। जिसमें वो कई बार अनजाने में एक नए रिलेशनशिप में पड़ जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आप अपने पहले प्यार को पूरी तरह से भुला नहीं पाते हैं और ब्रेकअप के बाद भी लंबे समय तक अकेलेपन में उनकी यादों को याद करते हैं। जिससे वो एक्स से जुड़ी यादें और बातें और ज्यादा गहरी हो जाती हैं। यही वजह कि नए रिश्ते में भी लोग अपने एक्स की आदतों और बातों को तलाशते हैं।

2. आपकी पसंद नापसंद और आदतों को करीब से समझना

आमतौर पर हम उसी शख्स के करीब जाते हैं। जो हमारी पसंद नापसंद और हमें बेहतर तरीके से समझता हो। धीरे-धीरे आप उनकी बुरी लगने वाली आदतों को भी पसंद करने लगते हैं। ऐसे में अगर आपका किसी वजह से ब्रेकअप हो जाता है और उसके बाद उसी पर्सनेलिटी या आदतों वाला शख्स मिलता है, तो उससे दुबारा से प्यार हो जाता है। ऐसे में इस बात की पुष्टि होती है कि आप आज भी उन्हीं चीजों को पसंद करते हैं, जिन्हें पहले पार्टनर को चुनते समय करते थे।

Next Story
Share it
Top