Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ब्रेकअप क्या है, लड़कियां रिलेशनशिप में रहते हुए करती हैं ये काम, शोध में हुआ खुलासा

आमतौर पर माना जाता है कि लड़कियां लड़कों की तुलना में अपनी रिलेशनशिप को लेकर ज्यादा सीरियस और लॉयल होती है, लेकिन हाल में ही हुए एक, शोध ने लड़कियों की इमेज को बदलने का काम किया है। जी हां, इस शोध के मुताबिक लड़कियां रिलेशनशिप में होते हुए भी दिल में किसी खास के लिए एक जगह बनाकर रखती हैं यानि ब्रेकअप पार्टनर। आइए जानते हैं क्या होता है ब्रेकअप पार्टनर और इस शोध से जुड़ी अन्य बातें...

ब्रेकअप क्या है, लड़कियां रिलेशनशिप में रहते हुए करती हैं ये काम, शोध में हुआ खुलासाब्रेकअप को लेकर किया गया शोध

आपने अक्सर लोगों को अपने जरुरी दस्तावेजों और इम्पोर्टेंट फाइल्स का डाटा सेव करने के लिए बैकअप प्लान रखते हैं, लेकिन क्या रिलेशनशिप में भी प्लान बी वाला तरीका अपनाया जा सकता है। आपने अक्सर लड़कों को रिलेशनशिप में होते हुए अन्य लड़कियों से फ्लर्ट करते हुए देखा होगा, जिसकी वजह से उन्हें दिलफेंक भी कहा जाता है, ये बात लड़कियों के लिए कहना थोड़ा अजीब लगता है, चलिए आपको बताते हैं शोध की खास बातें...

अगर आप भी अपने रिश्ते में असुरक्षा की भावना को महसूस करते हैं, तो ये खबर आपके लिए जाननी बेहद जरुरी है कि आपका पार्टनर लंबे समय तक आपका साथ देगा या नहीं, क्योंकि हाल ही में डेली मेल में छपी खबर से, लड़कियों के रिलेशनशिप के अलावा एक ब्रेकअप पार्टनर होने की बात का खुलासा हुआ है कि अधिकांश लड़कियां बॉयफ्रेंड या पति होने के बाद भी किसी एक खास मेल फ्रेंड को अपने सबसे करीब महसूस करती हैं और अपने दिल में एक खास जगह देती हैं।




क्या होता है ब्रेकअप पार्टनर

ब्रेकअप पार्टनर यानि एक ऐसा पार्टनर या दोस्त, जिससे लड़कियां बॉयफ्रेंड और हस्बैंड के अलावा सबसे ज्यादा विश्वास करती हैं उनके साथ अपनी फीलिंग्स को शेयर करती हों। जो उनके ब्रेकअप के बाद सबसे पहले हेल्प कर सके। इसमें आमतौर पर ऐसे पुरुष लड़कियों के सबसे करीबी दोस्त, एक्स बॉयफ्रेंड, एक्स हस्बैंड भी शामिल हो सकता है। जिन्हें वो काफी लंबे समय से जानती हों।

डेली मेल में छपी खबर और शोध के मुताबिक, लगभग 50 फीसदी महिलाएं और लड़कियां अपने रिलेशनशिप और शादी होने के बाद भी एक बैकअप प्लान रखना पसंद करती हैँ। जिसका आसान शब्दों में मतलब पार्टनर के होते हुए किसी अन्य पुरुष को बैकअप प्लान यानि ब्रेकअप पार्टनर के रुप में हमेशा अपने करीब रखना पसंद करती हैं।




इस शोध में लगभग 1000 लड़कियों और महिलाओं को शामिल किया गया। जिनमें से अधिकांश महिलाओं ने अपने ब्रेकअप पार्टनर यानि रिलेशनशिप में प्लान बी होने की बात को स्वीकार किया, कि वो अपने पार्टनर के अलावा एक अन्य पुरुष मित्र के साथ भी कंफर्टेबल और क्लोज महसूस करती हैं।

इस शोध में 10 में से एक महिला ने ये माना कि ब्रेकअप पार्टनर अक्सर वही होते हैं जो उनसे पहले ही अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस कर चुके होते हैं। तो कुछ महिलाओं ने माना कि वर्तमान पार्टनर की तरह ही ब्रेकअप पार्टनर के लिए फील करती हैं, तो कुछ रिलेशशिप पार्टनर से ज्यादा विश्वास करती हैं और सेफ महसूस करती हैं।

एक ऑनलाइन सर्वे के मुताबिक ये शोध रिलेशनशिप में रह रहें लड़कों के लिए एक अलॉर्मिंग साबित हो सकता है, कि उन्हें लड़कियों के साथ हमेशा बेस्ट बिहेव करना चाहिए। जिससे उन्हें कभी भी प्लान बी की जरूरत महसूस न हो।जानिए क्या होता है ब्रेकअप पार्टनर और लड़कियों को क्यों पड़ती है इनकी जरूरत

Next Story
Share it
Top