Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Wedding Season: बेटी की होने वाली है शादी तो उसे जरूर समझाएं ये बातें

Wedding Season: अगर आपकी भी बेटी की शादी होने वाली है। तो आज हम आपको कुछ जरूरी बातें बताने जा रहें हैं। जो आपको उसकी शादी से पहले जरूर बतानी चाहिए। जिसकी मदद से वो अपना नया घर आसानी से बसा सके।

Wedding Season: बेटी की होने वाली है शादी तो उसे जरूर समझाएं ये बातें
X
अपनी बेटी को उसकी शादी से पहले ये बातें जरूर समझाएं (फाइल फोटो)

Wedding Season: इस बात में कोई शक नहीं है कि एक बेटी के लिए मां से बेहतर उसका कोई टीचर नहीं हो सकता है। कहा जाता है कि बेटी अपनी मां की परछाई होती है। वो सबकुछ अपनी मां से सीखती है। वहीं मां का भी फर्ज है कि बेटी की पढ़ाई लिखाई से लेकर गृहस्थी की भी बातें बेटी को समझाए। अगर आपकी भी बेटी की शादी होने वाली है। तो इस बीच आज हम आपको कुछ बाते बताने जा रहें हैं। जो आप अपनी बेटी को जरूर समझाएं, जिससे उसको अपना नया घर बसाने में आसानी हो।

अपना Experience शेयर करें

हर इंसान अपनी जिंदगी में कोई न कोई गलती जरूर करता है। जिससे वो काफी कुछ सीखता भी है। ऐसे में आपको भी अपनी बेटी से अपने Experience शेयर करने चाहिए। अपनी गलतियां बताने में जरा भी न हिचकिचाएं। जो गलती आपने करी वो आपकी बेटी न करें। आपने उस गलती से जो सीखा वो अपनी बेटी को जरूर बताएं।

गृहस्थी की बातें भी हैं जरूरी

आज हर लड़की लड़कों से कंधा मिलाकर चलना चाहती है। जिस वजह से शायद उनका Interest घर के कामों में कम हो जाता है। ऐसे में आपको समय समय पर बेटी को याद दिलाते रहना चाहिए कि बाहरी काम के साथ साथ घर के काम करना भी बहुत जरूरी है। इसके साथ ही आप बेटी को समझाएं कि वो भले जॉब करे लेकिन घर आने के बाद थोड़ी देर बड़ो के साथ भी जरूर बैठे। वहीं कभी कभी परिवार के लोगों को स्पेशल डिश भी बनाकर खिलाएं।

बातों को इग्नोर करें

बेटी को अच्छे से समझाएं कि किसी भी नई जगह जाने के बाद अडजेस्ट करने में थोड़ा टाइम लगता है। लोगों को समझने में थोड़ा टाइम लगता है। इसके लिए आप उन्हें अपना उदाहरण देकर भी समझा सकती हैं। बेटी को समझाएं कि जैसे मायके में छोटी छोटी बातों पर भाई बहन से लड़ाई हो जाती है। वैसा वहां न करें और कुछ बातों को इग्नोर करें।

सफाई का खास ध्यान रखें

हर कोई अपना घर साफ सुथरा ही रखना चाहता है। ऐसे में बेटी को समझाएं कि वो अपनी चीजों का ध्यान रखें और घर को साफ सुथरा रखे।

इमोश्नली स्ट्रांग बने

किसी भी लड़की के लिए अपना घर छोड़ कर दूसरे घर जाना आसान नहीं होता। जाहिर सी बात है कि लड़की उस वक्त इमोशनल होगी। ऐसें में बेटी को इमोश्नली स्ट्रांग बनाए और उनको अपने गुस्से पर कंट्रोल करना सिखाएं



Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story