Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ऐसे बनी रहेगी रिश्तों में हमेशा मधुरता

जब कोई हमारा करीबी, दोस्त हमारी उम्मीद से अलग रिएक्शन देता है तो हम अकसर उसके लिए एक नेगेटिव सोच बना लेते हैं। इससे रिश्तों में दरार आ जाती है, एक दूरी बनने लगती है। ऐसा न हो इसके लिए कुछ बातों पर गौर करें।

ऐसे बनी रहेगी रिश्तों में हमेशा मधुरता
X
रिलेशनशिप टिप्स (फाइल फोटो)

कभी-कभी किसी का बिहेवियर, जवाब देने का तरीका या हमारे काम को करने से मना कर देना, हमें अखर जाता है। हम सामने वाले व्यक्ति से नाराज हो जाते हैं। उसकी बात को दिल से लगा लेते हैं, जिसका असर आगे चलकर रिश्ते पर पड़ता है।

लेकिन किसी के साथ अपने रिश्ते को बनाए रखने के लिए हमें ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इसके बजाय ऐसी स्थिति सामने आने पर समझदारी से काम लेना चाहिए, कुछ बातों को अहमियत देनी चाहिए।

तुरंत रिएक्ट न करें

जब कोई हमारा काम करने से या हमारी मदद करने से मना कर देता है तो हमारा मूड अपसेट हो जाता है। ऐसे में अगर हम तुरंत रिएक्ट करें तो हमारी बातचीत में रूखापन आ सकता है या हम इनडायरेक्टली उसे अपने अहसान गिनाने लगते हैं। ऐसा कुछ भी करना ठीक नहीं है। इसकी जगह हमें एक मुस्कान के साथ 'इट्स ओके' बोलकर वहां से चले जाना चाहिए। इससे हमको और दूसरे व्यक्ति को सोचने का समय मिल जाता है।

हो सकता है कि कुछ देर बाद उस व्यक्ति को लगे कि उन्हें आपकी मदद करनी चाहिए थी, वो खुद आपके पास आकर मदद करने की बात कह सकते हैं। अगर ऐसा नहीं भी होता है तो आपका गुस्सा शांत हो जाएगा, मनमुटाव की स्थिति नहीं आएगी और आपका रिश्ता टूटने से बच जाएगा।

दूसरों की परेशानी को समझें

किसी के बिहेवियर पर डिसीजन लेने से पहले अपने आपको शांत करें और खुद को उनकी जगह पर रखकर सोचें कि वह ऐसा क्यों कर रहा है? ऐसा करने से आपके साथ किए गए बिहेवियर का कारण समझ में आएगा। याद रखिए, गुस्सा हमेशा ही लोगों के बीच तनाव बढ़ाता है, जबकि थोड़ा सा संयम दिखाने से, धैर्य रखने से, दूसरों की सिचुएशन को समझने से, हर समस्या का हल निकल जाता है। ऐसा करने से आपके रिश्ते कभी किसी के साथ खराब नहीं होते हैं।

खुद पहल करें

जब आपको किसी का बिहेवियर बुरा लगता है और आपका उससे मनमुटाव हो जाता है तो रिश्तों को ज्यादा खराब न करें। जो तनाव रिश्ते में बन गया है, उसे दूर करें। इसके लिए आप खुद पहल करने में देर न करें। यह सोचकर न रुक जाएं कि जब सामने वाले को अपनी गलती का अहसास होगा तो वो माफी मांगने आएगा। हो सकता है कि वह व्यक्ति आपका सामना करने की हिम्मत ना जुटा पा रहा हो या अपने गिल्ट के कारण झिझक रहा हो।

ऐसे में आप पहल करें तो उसे अच्छा लगेगा। इस बात का आपके रिश्ते पर पॉजिटिव असर होगा, रिश्ता पहले जैसा सहज हो जाएगा। साथ ही सामने वाला आपसे माफी मांगकर, आपका काम करने को भी तैयार हो सकता है।

इन सभी बातों का ख्याल आप अगर अपने सभी रिश्तों में रखेंगी तो कभी किसी समस्या, तनाव, मनमुटाव का सामना नहीं करेंगी।

Next Story