Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Valentine Day 2020 : जानें क्यों कुछ लोग नहीं कर पाते हैं गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड से कमिटमेंट

Valentine Day 2020 : आपने भी अक्सर ऐसे गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड के बारे में जरुर सुना या देखा होगा, जो रहते तो कपल्स की तरह हैं पर शादी नहीं करना चाहते। क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों होता है, अगर नहीं तो आज हम आपको रिश्ते में होकर भी कमिटमेंट न करने के कारण बता रहे हैं।

Valentine Day 2020 : अब आपका बॉयफ्रेंड आपसे अपना फोन तो नहीं छुपाता...
X
वेलेंटाइन डे 2020 बॉयफ्रेंड गर्लफ्रेंड रिलेशनशिप (फाइल फोटो)

Valentine Day 2020 : रिश्ते की शुरुआत दोस्ती और प्यार, अपनेपन से होती है और शादी पर खत्म होती है, लेकिन अगर दोनों पार्टनर्स में से कोई एक शादी जैसे सबसे बड़े कमिटमेंट के लिए तैयार न हो तो उसकी नेगेटिव इमेज बनने लगती है और रिश्ते में दरार भी आ जाती है, लेकिन क्या कभी ने इसके कारण जानने की कोशिश की नहीं। अगर आप भी पार्टनर के कमिटमेंट न कर पाने की स्थिति से गुजर रहे हैं, तो आज हम आपको इनकी वजह के बारे में जरुरी जानकारी दे रहे हैं। जिससे आप उनकी मानसिक स्थिति को समझ सकें और आगे का फैसला कर सकें।

रिश्ते में कमिटमेंट करने से डरने के कारण


1. कंफ्यूजन में रहना

कमिटमेंट यानि प्रतिबद्ध होना, जब आप किसी काम को करने के लिए खुद को शारीरिक और मानसिक रुप से परफेक्ट मानते हैं, तो ऐसे में उस काम को करने की श्योरिटी दे जाती है, लेकिन अगर आप कर पायेगें या नही कर पायेगें की कंफ्यूजन में रहते हैं, तो उससे काम खराब होने की आशंका बढ़ जाती है। जिससे बचने के लिए अधिकांश लोग उस काम को करने से ही पीछे हट जाते हैं। ऐसा ही रिलेशिनशिप में होता है, जब कुछ लोग खुद को शादी या कमिटमेंट के लिए परफेक्ट नहीं मानते, तब तक उससे दूर रहना ही पसंद करते हैं।

2. कोई फ्यूचर प्लानिंग न होना

आमतौर पर लोग कोई फ्यूचर प्लानिंग न होने पर रिलेशनशिप को आगे बढ़ाने वाले कमिटमेंट से बचते हैं, क्योंकि कमिटमेंट करने के बाद एक सीमित सीमा रेखा में अपने कमिटमेंट (जॉब, बिजनेस या बच्चों के लिए सेविंग करना आदि) को पूरा करने का दबाव पार्टनर और परिवारों की तरफ से आने लगता है। जिससे रिश्ते में दरार आने लगती है। जबकि कमिटमेंट न करने पर किसी भी तरह की कोई जवाबदेही देना जरुरी नहीं होता।


3. बच्चे की जिम्मेदारी लेने में हिचक

कुछ लोग प्यार और रिलेशनशिप को तो रखना पसंद करते हैं, लेकिन कमिटमेंट यानि शादी के बाद होने वाले बच्चों की जिम्मेदारी को लेना नहीं। जिसकी वजह से वो अक्सर शादी करने के फैसले से दूर भागते हैं। क्योंकि बच्चों की जिम्मेदारी बहुत बड़ी होती है अगर वो उसे उठाने के लिए खुद को सक्षम नहीं मानते हैं, तो वो हमेशा बच्चे के टॉपिक की शुरुआत होते ही वहां से चले जाना ही उचित समझेगें।

4. आजादी छिनने का डर

कुछ लोगों को कमिटमेंट फोबिक होता है। वो आपसे प्यार मोहब्बत और दोस्ती सभी तरह से हेल्प करेगें, लेकिन जब बात उस रिश्ते को नाम देने या कमिटमेंट करने की आती है, तो अक्सर लोग रिलेशनशिप से पीछे हट जाते हैं यानि वो किसी भी तरह का कमिटमेंट करने को तैयार नहीं होते हैं। क्योंकि वो कमिटमेंट को पर्सनल स्पेस में दखालांजी मानते हैं। जिससे वो अपनी लाइफ को अपने तरीके से इंज्वॉय नहीं कर पाते हैं।


5. परिवार वालों से तालमेल न होना

कई लोग रिलेशनशिप के बाद शादी के कमिटमेंट से इसलिए डरते हैं, क्योंकि उनका पार्टनर की फैमिली और फैमिली मेंबर्स से तालमेल सही नहीं होता है। ऐसे में शादी के बाद बार-बार होने वाले तनाव से बचने के लिए कुछ लोग रिश्ते से दूर होना पसंद करते हैं।

अन्य कारण

1. पेरेंट्स की शादी टूटना

अगर बचपन में ही किसी ने अपने पेरेंट्स के तलाक को देखा हो, तो ऐसे में बड़े होने पर शादी से उसका मोह खत्म हो जाता है और अपने रिश्ते में भी तलाक होने के डर से शादी से दूर रहना ही बेहतर समझता है।

2. घरेलू हिंसा देखना

आज के दौर में घरों में अक्सर पति-पत्नी के बीच होते लड़ाई झगड़े और घरेलू हिंसा (मारपीट या अपशब्द बोलना) या हत्या जैसी घटनाओं का नकारात्मक असर अक्सर कुछ लोगों को रिश्ते में कमिटमेंट करने से रोकते हैंं।


3. असफल रिश्ते

कुछ लोग अपने आसपास (परिवार और दोस्तों) रिश्तों में प्यार, विश्वास और अपनेपन की कमी से बिखरते हुए देखते हैं, जिसका गहरा असर उनके दिमाग पर पड़ता है, जिसके फलस्वरुप वो रिश्ते बनाने से दूर हटने लगते हैं।

4. बचपन में शोषण या दुर्व्यवहार का शिकार होना

अगर कोई बच्चा बचपन में किसी प्रकार के शोषण या दुर्व्यवहार का शिकार होता है, तो उसके दिमाग में उसकी यादें इतनी गहराई तक पहुंच जाती हैं कि वो बड़े होकर भी नए रिश्ते बनाने में डर और झिझक महसूस करने लगता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story