Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

No Means No के लिए अपनाएं ये टिप्स

अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को टेंशन फ्री बनाना चाहते हैं, तो ऐसे में आप में एक क्वॉलिटी होना बेहद जरुरी है और वो है ना कहने की आदत, यूनिवर्सिटी ऑफ हाउसटन में मार्केटिंग के एसोसिएट प्रोफेसर एम पैटरिक के मुताबिक, लाइफ में ना कहने की आदत, आपकी स्पष्टता और आत्मविश्वास को दर्शाता है।

No Means No के लिए अपनाएं ये टिप्स

अगर आप भी ऑफिस में एक्स्ट्रा काम के लिए बॉस या क्लीग को 'ना' नहीं कर पाते हैं या बोरिंग फ्रेंड के साथ मन न होते हुए भी आउटिंग पर जाकर पछताते हैं, क्योंकि 'ना' कहने के तरीका भी उतना ही महत्वपूर्ण होता है, जितना किसी काम के लिए ना कहना। ऐसे में आज हम आपको इन सब सिचुएशन से निकालने वाले 'ना' की अहमियत के बारे में बता रहे हैं।

लाइफ में ना कहने के तरीके




1. अगर आपको किसी काम के लिए 'ना' कहना चाहते हैं, तो कभी भी किसी को अचानक यानि सीधे-सीधे 'ना' बोलना से बचना चाहिए। क्योंकि कई बार सिचुएशन आपके विपरीत हो सकती है। ऐसे में आप सोचने का समय के बारे में बोलें और कुछ समय बाद काम को करने के लिए ना कहें। इस तरीके को आप पर्सनल रिश्ते में भी अपना सकते हैं।




2. अगर आप किसी करीबी को 'ना' बोलने वाले हैं लेकिन उसका दिल दुखाने से बचना चाहते हैं, तो ऐसे में आप सबसे पहले सॉरी बोले, उसके बाद अपनी प्रॉब्लम को बताते हुए मिलने से या काम करने से मना करें।




3.अगर आप ऑफिस में किसी काम को करने के लिए बॉस या कलीग को मना करना चाहते हैं, तो ऐसे में आप उन्हें काम न कर पाने के लिए अपने पास ज्यादा काम होने की बात कह सकते हैं। आपके इस तरह मना करने से आप अपनी इमेज को खराब होने से भी बचा सकते हैं।




4. कई बार अपने सबसे करीबी और लाइफ पार्टनर को 'ना' बोलना पड़ता है। ऐसे में आप उससे प्यार भरे अंदाज के साथ अपनी बात कहें। आप चाहें, तो अपनी स्थिति को समझाने के लिए उसकी किसी से बात करवाएं । इसके अलावा आप पार्टनर से मिलने की जगह पर न पहुंच पाने के लिए फूलों के साथ सॉरी बोलें। ऐसा करने से आपके रिश्तों में खटास नहीं आएगी।



5.जब भी आप किसी काम के लिए 'ना' कहें, तो ऐसे में एक बार 'ना' के कहने के बाद अपने फैसले पर डटे रहें। इसके साथ ही अपने फैसले पर किसी भी तरह का ज्यादा स्पष्टीकरण देने से बचें। लेकिन 'ना' कहते समय आप सॉरी शब्द को यूज करके अपनी सिचुएशन ही बताएं।

'ना' कहते समय की सावधानियां :




1. जब भी आप किसी काम के लिए 'ना' कहें, तो उसके स्पष्टीकरण में सिर्फ अपनी स्थिति के बारे में बताएं। लेकिन उसमें किसी दूसरे का नाम लेने से बचना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से आप किसी परेशानी में फंस सकते हैं।




2. हमेशा 'ना' बोलते समय अपनी बात धीमी आवाज में कहें। लेकिन कई लोगों को 'ना' सुनने की आदत नहीं होती है ऐसे में उनके गुस्सा करने पर भी अपना आपा खोने से बचें और शांत रहें।

Share it
Top