Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

समझिए उन बातों को जो रिश्ते बिखरने के संकेत हैं

कोई भी मैरीड कपल नहीं चाहता कि उसका रिश्ता टूटे-बिखरे। इसके बाद भी कई कपल्स के बीच अलगाव हो जाता है। यह अलगाव कभी एकाएक नहीं होता। रिश्ते में दूरी आने के संकेत कुछ बातों से बहुत पहले से ही मिलने लगते हैं। समय रहते इन पर ध्यान देने की जरूरत होती है। तभी रिलेशनशिप को बचाया जा सकता है।

समझिए उन बातों को जो रिश्ते बिखरने के संकेत हैं
X

दांपत्य-रिश्ते की डोर बहुत नाजुक होती है। इसे बहुत संभालकर रखना होता है। कई बार सालों तक कपल्स को लगता है, सब कुछ अच्छा है, उनका रिश्ता सामान्य-सहज है। लेकिन अचानक जिंदगी में ऐसा दौर आता है, जब वे अलग हो जाते हैं। लेकिन यह कंडीशन अचानक पैदा नहीं होती। कई बातें, पार्टनर का एक-दूसरे के प्रति बिहेवियर, धीरे-धीरे बता रहा होता है कि रिश्ता बिखर रहा है। लेकिन इन पर ध्यान जाने के बाद भी कपल्स अपने रिश्ते के प्रति सीरियस नहीं होते। कपल्स ऐसा क्यों करते हैं? यह सबसे पहले समझना जरूरी है। तभी रिश्ते से जुड़ी समस्याओं और परेशानियों को दूर किया जा सकता है। साथ ही उन बातों पर भी ध्यान दिया जा सकता है, जो अलगाव के लिए भूमिका बना रहे होते हैं।

अपने साथ बुरा न होने की सोच

हममें से कोई भी अपने साथ कभी कुछ बु होने की सोच नहीं रखता है। कपल्स भी अपने रिश्ते को लेकर ऐसी ही सोच रखते हैं। इस वजह से उन तमाम चेतावनियों को नजरअंदाज कर देते हैं, जो रिश्तों की हकीकत बता रहे होते हैं। फिर जब वे यह सोच पाने की हालत में पहुंचते हैं कि उनके साथ कुछ गड़बड़ हो रहा है, तब तक बहुत देरी हो चुकी होती है, हालात उनके हाथ से निकल चुके होते हैं। इसलिए दांपत्य रिश्तों में कभी भी कोई बुरा दौर आ सकता है, इसे लेकर सोचना जरूरी है। ऐसी सोच और डर से कपल्स अपने रिश्ते को संवारने-सहेजने पर ध्यान देते हैं।

समस्या से इंकार करना

ज्यादातर जोड़े अकसर इनकार करते हैं कि उनके रिश्तों में कुछ गड़बड़ है या कि वे अलगाव के मुहाने पर पहुंच रहे हैं। वे भ्रम में जी रहे होते हैं, सब कुछ सही है या वे परफेक्ट कपल हैं। लेकिन एक दिन जब हकीकत उनके सामने आती है तो सब कुछ खत्म हो चुका होता है। अचानक उन्हें लगता है, उनका रिश्ता तो बिखर चुका है। जबकि यह जानना मुश्किल नहीं है कि मैरीड लाइफ कब रिस्क जोन से गुजर रही है।

इन बातों पर गौर करना जरूरी

कपल्स अलगाव की तरफ बढ़ रहे हैं, उनका रिश्ता बिखर रहा है। इसे जानने के लिए छोटी-छोटी बातें ही काफी होती हैं। ऐसी ही कुछ बातें, संकेत ये भी हैं-

एक साथ न खाना : कोई कपल प्यार में है या उनके बीच प्यार बचा है, इसकी पहचान इस बात से होती है कि क्या वे बैठकर साथ में खाना खाते हैं? प्यार करने वाले जोड़े कम से कम हफ्ते में एक बार साथ खाना जरूर खाते हैं। लेकिन जब पार्टनर अकसर रात का खाना खाकर घर आए और सुबह जल्दी-जल्दी बेमन नाश्ता करके निकले तो यह संकेत होता है, कहीं न कहीं कुछ गड़बड़ है। जब दो में से एक पार्टनर यह कहे, 'मेरे पास साथ खाने के लिए टाइम नहीं है।' या फिर यह कहे, 'इससे क्या फर्क पड़ता है?' तो समझना चाहिए कि अब रिश्ते में लगाव कम हो रहा है। इसमें दूरियां बढ़ रही हैं।

हमेशा नापसंदगी जाहिर करना : अगर पार्टनर बार-बार दूसरे पार्टनर की बातों पर नापसंदगी जाहिर कर रहा है तो समझ जाइए, रिश्ते में मुश्किल समय शुरू हो चुका है।

अच्छी खबर न बताना : जब एक पार्टनर, अपने लाइफ पार्टनर के साथ, कोई अच्छी खबर बांटने से कतराए तो यह भी रिश्ते के टूटने की निशानी है। इससे पता चलता है कि वह दोनों का फ्यूचर साथ में नहीं देख रहा है। यह बात साबित करती है कि पार्टनर आपको अपनी जिंदगी में नहीं चाहता है।

नाते-रिश्तेदारों का सवाल करना : जब घर-परिवार के लोग, दोस्त अचानक आपसे यह कहने लगें, 'क्या तुम दोनों के बीच कोई गड़बड़ है? क्या आजकल किसी प्रॉब्लम से परेशान हो? सब सही तो है न?' ये सवाल इस बात का संकेत हैं कि कहीं कुछ गड़बड़ है। याद रखें, अपनी कमियां या दिक्कतें अपने से पहले दूसरों को नजर आ जाती हैं। मनोवैज्ञानिक भी कहते हैं- आपके नजदीकी आपसे पहले ही आपकी प्रॉब्लम को भांप जाते हैं। कपल्स के रिश्ते में बिखराव, पहले करीबियों और नाते-रिश्तेदारों को नजर आ जाता है।

अगर इन सभी बातों पर ध्यान दिया जाए, इन पर बैठकर लाइफ पार्टनर से बात की जाए, एक-दूसरे से गिले-शिकवे दूर किए जाएं तो रिश्ता हमेशा मीठा बना रहेगा। कभी अलगाव की नौबत नहीं आएगी।

Next Story