Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जिंदगी भर रिश्ता निभाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, रिश्ते में नहीं आएगी कभी दरार

हमारी जिंदगी में परिवार के अलावा दोस्त, नाते-रिश्तेदार भी अहम होते हैं। लेकिन इन रिश्तों को बनाना ही काफी नहीं होता, निभाना भी जरूरी होता है। वास्तव में अपने रिश्तों को सहेजकर रखना एक कला है, जिसे आप आसानी से सीख सकती हैं।

जिंदगी भर रिश्ता निभाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, रिश्ते में नहीं आएगी कभी दरार
X

 जिंदगी भर रिश्ता निभाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, रिश्ते में नहीं आएगी कभी दरार (फाइल फोटो)

आपको नए लोगों से मिलना, बातें करना पसंद है, यह अच्छी बात है। लेकिन अगर आप कुछ ही समय में किसी से भी बहुत खुल जाती हैं, उसके करीब जाने लगती हैं और उसको अपना दोस्त मानने लगती हैं तो थोड़ा रुकिए और अपने आस-पास देखिए। आप पाएंगी कि दोस्तों की, रिश्तों की एक बड़ी मंडली तैयार हो चुकी है। आपको भले ही इतने सारे लोग, रिश्ते अपनी जिंदगी में अच्छे लगें, लेकिन इन्हें हमेशा बनाए रखना या निभाना आसान नहीं होता है। इसलिए जरूरी है कि आप रिश्ते सोच-समझकर सीमित संख्या में बनाएं। साथ ही कुछ जरूरी बातों को अमल में लाएं, ताकि आपके रिश्ते हमेशा मधुर और मजबूत बने रहें।

ना समझें केवल टाइम पास

जिस शख्स को आपने दोस्त या किसी अन्य तरह के रिश्ते के रूप में स्वीकारा है, उसका साथ निभाना भी आपकी जिम्मेदारी है। ऐसा ना हो कि आप केवल अपने फ्री टाइम में ही उसके पास जाएं, सिर्फ टाइम पास के लिए उससे बातें करें। ऐसा होने पर धीरे-धीरे सामने वाला समझने लगेगा कि आप उसे केवल टाइम पास का जरिया मानती हैं। हो सकता है, वह स्वभाव से गंभीर हो और आपसे भी ऐसी अपेक्षा करता हो। इसलिए जब आप किसी से कोई रिश्ता बनाएं तो उसके स्वभाव के हिसाब से व्यवहार करें। उसे केवल टाइम पास ना मानें।

संपर्क में बने रहें

लंबे अंतराल पर संवाद किसी भी रिश्ते के लिए अच्छा नहीं होता। ये अनमनेपन को जन्म देता है। आप वाकई अगर किसी रिश्ते को प्रगाढ़ बनाने की इच्छुक हैं तो उससे संपर्क टूटने ना दें, बातचीत का सिलसिला बनाए रखें। ऑफिस में वर्कलोड बहुत ज्यादा है, बिजनेस से फुर्सत नहीं मिलती, थकान रहती है-जैसे बहाने, एक-दो बार ही सहने लायक होते हैं। बार-बार यही सब रटने से सामने वाला समझ जाएगा कि आप उससे पीछा छुड़ाने के बहाने बना रही हैं। ऐसा ना हो, इसके लिए आपस में संपर्क बनाए रखें।

अपेक्षाओं को अहमियत दें

आमतौर पर बिना अपेक्षा के कोई रिश्ता नहीं बनता, इस व्यावहारिक बात को समझना जरूरी है। जिस रिश्ते से आप जुड़ी हैं, उसकी अपेक्षाओं को समझें और उसे पूरा करने की हर संभव कोशिश करें। ऐसा करने से महसूस होगा कि आपके रिश्ते प्रगाढ़ हो रहे हैं। दरअसल, किसी की अपेक्षा पर खरा उतरना भी उसके लिए अपना लगाव, सम्मान दिखाने का ही एक तरीका है।

सोच-समझकर बनाएं रिश्ते

हर किसी की अपनी परिस्थितियां, अपनी क्षमताएं होती हैं। इसलिए नए रिश्तों को बनाते समय इनका भी ध्यान रखना चाहिए। जिस तरह केवल थोड़े से स्वाद के लिए खाया गया अनावश्यक भोजन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है, वैसे ही केवल टाइम पास के लिए बना लिए गए रिश्ते भी जिंदगी पर बोझ बन जाते हैं। इसलिए कोई भी नया रिश्ता बनाने में समझदारी से काम लें। सोच-समझकर ही कोई रिश्ता बनाएं और जो भी रिश्ता बनाएं, उसे पूरे मन से निभाएं।

खास होने का अहसास कराएं

सबके साथ एक जैसा बर्ताव करने से आपके करीबी रिश्ते भी कमजोर हो सकते हैं। जिसे आप अपना खास दोस्त या करीबी मानती हैं, उसके साथ खास जैसा व्यवहार भी करें। उसे अपनी जिंदगी में आम व्यक्ति होने का अहसास ना कराएं। जब भी उससे मिलें या बात करें तो उसे पूरा अटेंशन दें। ऐसा करने से ही उस व्यक्ति से आपका रिश्ता हमेशा खास बना रहेगा।

Next Story