Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ससुराल वालों से हो रहे हैं रिश्ते खराब तो तुरंत करें ये काम, सबसे बनेगा Perfect Relation

शादी-ब्याह दो लोगों का नहीं बल्कि दो परिवारों का मेल होता है, लेकिन कई बार न चाहते हुए भी ससुराल से रिश्ते खराब होने लगते हैं । जिसका असर किसी एक रिश्ते पर नहीं बल्कि पूरे परिवार पर पड़ता है। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही 5 आसान टिप्स बता रहे हैं।

ससुराल वालों से हो रहे हैं रिश्ते खराब तो तुरंत करें ये काम, सबसे बनेगा Perfect Relation
X

ससुराल वालों से हो रहे हैं रिश्ते खराब तो तुरंत करें ये काम, सबसे बनेगा Perfect Relation (फाइल फोटो)

अक्सर आपने अपने बड़े-बुजुर्गो से ये कहते जरूर सुना होगा कि शादी-ब्याह दो लोगों का नहीं बल्कि दो परिवारों का मेल होता है, लेकिन कई बार न चाहते हुए भी ससुराल से रिश्ते खराब होने लगते हैं । जिसका असर किसी एक रिश्ते पर नहीं बल्कि पूरे परिवार पर पड़ता है। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही 5 आसान टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें आजमाकर आप अपने ससुराल के रिश्तों में आई दूरियों को नजदीकियों में बदल पाएगीं।

सम्मान देना

रिश्ता कोई भी हो, अगर उसमें सम्मान की कमी हो, तो उसका कुछ दिनों में ही बिखरना तय होता है। इसी तरह अगर ससुराल में लड़के और लड़की दोनों को ही अपने-अपने रिश्ते बनाए रखने हैं, तो उसमें सभी लोगों को सम्मान देना बेहद जरूरी है।

आपसी बातों के जरिए समस्या सुलझाना

अक्सर छोटी-छोटी बातें ही रिश्तों में कई बार इतना बड़ा बन जाती हैं कि समस्या से जुड़े लोगों के अलावा अन्य परिवार के सदस्यों पर भी उसका असर पड़ने लगता है और दोनों ही परिवारों में संवाद तक बंद हो जाता है। ऐसे में लड़के और लड़की दोनों को ही अपने-अपने परिवारों को साथ लेकर समस्या पर चर्चा करनी चाहिए, जिससे समस्या को सुलझाया जा सके और रिश्तों को बरकरार रखा जा सके।

क्वॉलिटी टाईम बिताना

अगर लड़के और लड़की में सें जिसके भी अपने ससुराल से रिश्ते खराब चल रहे हो, तो उन रिश्तो को सुधारने के लिए ज्यादा से ज्यादा क्वॉलिटी टाईम बिताना चाहिए जिससे आप अपने ससुराल के लोगों को अच्छे से समझ पायेंगे, साथ ही उनकी पसंद-नापसंद को जान पायेगें।

Also Read: आखिर क्यों महिलाएं अपने धोखेबाज पति के साथ रहने को होती हैं मजबूर ?

ईगो को रखें साइड

अगर किसी लड़के या लड़की के अपने ससुराल से रिश्तों में किसी वजह से दरार आ गई है, और आप उसे दूर करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले अपने ईगो को साइड रखकर रिश्तों में सुधार लाने के लिए पहल करनी होगी।

अपेक्षाएं कम रखें

अगर आप अपने ससुराल वालों से रिश्ते सुधारना चाहते हैं, तो उनसे सीमित अपेक्षा ही रखें। दरअसल, हर शख्स का चीज को देखने का नजरिया का अलग-अलग होता है। ऐसे में ये सोचना कि सास आपके कामों में कमियां न निकालें तो ये होना मुश्किल है। इसलिए आप ससुराल के लोगों से अपेक्षाएं कम रखते हुए, बस हंसते-मुस्कुराते अपना काम करते रहिए।


Next Story