Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस वजह से लड़के-लड़की अपने पार्टनर के अलावा दूसरे को करते हैं पसंद

लड़के-लड़की, पति-पत्नी, गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड या किसी भी रिलेशन में पार्टनर जब अपनों को छोड़ दूसरों को पसंद करने लगता है तो इसके पीछे मनोवैज्ञानिक कारण होते हैं, जिसे आकर्षण या अट्रेक्शन कहा जाता है, अट्रेक्शन होना सामान्य बात हो सकती है लेकिन यह क्यों होता है इसके पीछे की पूरी कहानी जानिए...

इस वजह से लड़के-लड़की अपने पार्टनर के अलावा दूसरे को करते हैं पसंद
X
These Reason Couple Like Other Than Partner

अगर आप भी रिश्ते में होने के बावजूद किसी ओर को पसंद करते हैं, तो क्या ये सही है ? कई बार इन आकर्षण की वजह से शादी या पार्टनर से ब्रेकअप तक हो जाता है। अगर आप भी रोजाना इसी कशमकश में रहते हैं, तो ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं। रिश्तों में कंफ्यूजन पैदा करने वाले अट्रैक्शन से जुड़ी खास बातें बता रहे हैं...




कारण :

1. रिलेशनशिप एक्सपर्ट के मुताबिक, ऑफिस में साथ काम करते हुए या पढ़ाई करते हुए लोगों का आपस में आकर्षित होना एक सामान्य बात है। लेकिन जब उस आकर्षण में इमोशन्स उत्पन्न होने लगते हैं वो भी दोनों ओर समान रुप से होने पर ये भविष्य में एक समस्या का रुप ले सकती है।

2. मनोवैज्ञानिकों के मुताबिक, लोगों का आपस में साथ काम करने, साथ में हंसी मजाक करने, अपनी बातें शेयर करने आदि से किसी एक पर्सन की तरफ झुकाव होना या उसकी को कंपनी पसंद करना बेहद नॉर्मल चीज है। ये एक साइकॉलोजिकल बिहेवियर होता है। जब भी मनुष्य को अपनी फीलिंग्स का सपोर्ट या अपनी बातें समझने वाला कोई फ्रेंड या अपना मिलता है, तो ऐसे में आप बरबस ही उसकी ओर आकर्षित होने लगते हैं। ऐसे में समझने और ध्यान रखने वाली बात ये है कि आप उसे कितनी अहमियत देते हैं।

रिश्ते में होने के बाद किसी ओर के प्रति अट्रैक्शन को कैसे रोकें :




1. अगर आप मैरिड या रिलेशनशिप में हैं और उसके बाद अपने किसी फ्रेंड या कुलीग से अट्रैक्शन महसूस करते हैं, तो सबसे पहले आप उसे ये बात बताएं। इससे आप दोनों अपने लिए एक लिमिट तय कर सकेगें। जिससे आप किसी तरह की बड़ी गलती करने से बच सकें।

2. अगर आप एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की तरफ न चाहते हुए भी बढ़ रहे हैं, तो ऐसे में अपने नए पार्टनर को अपने बारे में सब सच बताएं। ऐसा करने से आपका पार्टनर अपने लिए कुछ रूल्स या नियम बना सकता है। जिससे आप दोनों ही रिश्तों को बिना किसी गलतफहमी के निभा पायेगें।




3. अगर आप पार्टनर के अलावा किसी ओर तरफ आकर्षित होते हैं, तो ऐसे में नए रिश्ते में आगे बढ़ने से पहले अपने पुराने यानि लाइफ पार्टनर की खासियतों के बारें में सोचें। ऐसा करने से आप खुद को आसानी से गलत दिशा में जाने से रोक पायेगें।

4. कई बार लोग अपने पार्टनर से इमोशनल सपोर्ट ना मिलने पर, अन्य लोगों या किसी नए पार्टनर में इमोशनल सपोर्ट तलाशते हैं। लेकिन आमतौर पर ऐसा करने पर एक अपराधबोध (गिल्ट) महसूस होता है।




5. अगर आप किसी अन्य लड़के / लड़की की तरफ आकर्षित महसूस करते हैं, तो ऐसे में आप खुद को रोकने के लिए अपने पार्टनर के साथ बिताए गए यादगार लम्हों को याद करें। ऐसा करने से आप अपने नए अट्रैक्शन को आसानी से कम कर सकते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story