Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बेटी की शादी के लिए लड़के के बारे में जानें ये पांच जरूरी बातें

बेटी की शादी करना दुनिया के हर पेरेंट्स की लाइफ का सबसे मुश्किल, अहम और जरुरी फैसला होता है। ऐसे में अगर आप भी अपनी बेटी की शादी के लिए कोई रिश्ता तलाश रहे हैं, तो थोड़ी सावधानी जरुर बरतें, जिससे बेटी का भविष्य सुरक्षित और खुशहाल रहे। ऐसे में हम आज बेटी की शादी से पहले लड़के के बारे में जरुरी बातें जाननेो वाले टिप्स बता रहे हैं, जो आपको लड़के को जानने में मददगार साबित होगें।

बेटी की शादी के लिए लड़के के बारे में जानें ये जरुरी बातें
X
प्रतीकात्मक फोटो

अगर आप भी अपनी बेटी को शादी के बाद खुश देखना चाहते हैं, तो ऐसे में लड़के सो जुड़ी इन बातों को जरुर जान लें, क्योंकि आपका एक गलत फैसला बेटी के भविष्य पर सवालिया निशान लगा सकता है। इसलिए आज हम आपको लड़के को शादी से पहले जानने वाले तरीके लेकर आए हैं। जिन्हे आजमाकर आप अपनी बेटी के लिए एक योग्य साथी तलाश पाएं।

बेटी की शादी से पहले लड़के की जानने वाली जरुरी बातें :




1. सैलरी (Salary)

जब भी आप अपनी बेटी की शादी के लिए किसी रिश्ते या लड़के से मिलने जाएं, तो सबसे पहले उसकी जॉब, बिजनेस के अलावा उसकी सैलरी और सेविंग्स के बारे में जानें। ताकि आप ये जान सकें कि वो आपकी बेटी के भविष्य को सुरक्षित रख सकेगा या नहीं।

2. शादी दबाव में तो नहीं कर रहा (Marriage is Not Under Pressure)

बेटी खुद या किसी अन्य के सहयोग से लड़के से ये जानने की कोशिश करें कि वो ये शादी अपनी मर्जी से कर रहा है ये किसी तरह के दबाव में, इसके साथ लड़के के रिलेशनशिप स्टटेस के बारे में भी जानने की कोशिश जरुर करें।






3. फैमिली बैकग्रांउड (Family Background)

बैटी की शादी आप जिससे से करवाने जा रहे हैं, तो लड़के के साथ उसकी पूरी फैमिली के बारें में जरुरी जानकारी जुटाएं जैसे परिवार में कौन-कौन है, कहां के रहने वाले हैं, उनका बिहेवियर कैसा है आदि। इससे आप अपनी बेटी को एक अच्छा और समझदार परिवार में भेज पायेगें।

4. मेडिकल हिस्ट्री (Medical History)

आज के दौर में गलत खनापान और युवाओं के बीच रिश्तों में खुलापन होने की वजह से कई युवा गंभीर बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में बेटी की शादी से पहले लड़के की मेडिकल हिस्ट्री के बारे में जरुर जानें।

इससे आप अपनी बेटी को गंभीर बीमारी (डायबिटीज, हाई बी.पी, एचआवी) होने से भी बचा सकते हैं। आप चाहें तो लड़के की मेडिकल हिस्ट्री जानने के लिए दोनों (लड़की-लड़के) को टेस्ट करवाने की बात कह सकते हैं।




5. बिहेवियर (Behavior)

बेटी की शादी करने से पहले लड़के के बिहेवियर के बारे में बारीकी से जानकारी जुटाए, जिसमें उसकी स्मोकिंग ड्रिकिंग करने की आदत, दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ व्यवहार आदि।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story