Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Teachers Day 2019: शिक्षक दिवस पर जानें टीचर के पसंदीदा छात्र बनने के तरीके

Teachers Day 2019 हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। साल 2019 में भी शिक्षक दिवस को मनाने के लिए स्कूलों में कई दिनों पहले से ही तैयारियां शुरु हो गई हैं। आमतौर पर शिक्षक दिवस पर क्लास के सबसे होशियार और तेज बच्चों को टीचर की भूमिका निभाने का मौका मिलता है। अगर आप भी अपने फेवरेट टीचर की भूमिका निभाना चाहते हैं। तो ऐसे में आज हम आपको टीचर के फेवरेट स्टूडेंट बनने के टिप्स बता रहे हैं। जिन्हें अपनाकर आप न सिर्फ टीचर की भूमिका निभा पायेगें, बल्कि हमेशा के लिए उनके पसंदीदा बन सकेगें।

Teachers Day 2019: शिक्षक दिवस पर जानें टीचर के पसंदीदा छात्र बनने के तरीकेTeachers Day 2019 How to Become a Teachers Favorite Student In Hindi

Teachers Day 2019 : अक्सर हर छात्र की ख्वाहिश होती है कि वो अपने फेवरेट टीचर का फेवरेट स्टूडेंट बन पाए। अगर आप भी अपने फेवरेट टीचर का फेवरेट स्टूडेंट बनना चाहते हैं, तो ऐसे में अपने में पहले में कुछ बदलाव करें। शिक्षक दिवस के खास अवसर आइए जानते हैं टीचर के फेवरेट स्टूडेंट बनने के तरीके (Tips To Become Teachers Favorite Student)...

टीचर के फेवरेट स्टूडेंट बनने के तरीके / Tips To Become Teachers Favorite Student




1. अगर आप अपनी फेवरेट टीचर के फेवरेट स्टूडेंट बनना चाहते हैं, तो ऐसे में सबसे पहले समय पर स्कूल जाने की आदत बनाएं। अगर आप रोजाना स्कूल लेट जाते हैं, तो इससे आपकी नेगेटिव इमेज टीचर के सामने बनती है। जो एक बेड इंप्रेशन डालती है।

2.अगर आप क्लास में हमेशा एक्टिव और अलर्ट रहते हैं, तो इससे आप हर सब्जेक्ट को अच्छे से समझ पाते हैं। इसके साथ ही बीच बीच में टीचर के पूछे गए सवालों का जवाब देने से उनके फेवरेट बन सकते हैं।




3.अगर आप अपने फेवरेट टीचर के फेवरेट स्टूडेंट बनना चाहते हैं, तो ऐसे में हमेशा अपनी अटेंडेस यानि क्लास में उपस्थिति पूरी रखें। कम से कम छुट्टी लें। ज्यादा छुट्टी लेने से पढ़ाई का नुकसान होने के साथ टीचर के सामने आपकी पढ़ाई के लिए एक लापरवाह छात्र की इमेज डेवलप होती है।

4.अगर आप अपने फेवरेट टीचर का फेवरेट स्टूडेंट बनना चाहते हैं, तो हमेशा आगे की सीट पर बैठें। ऐसा करने से आप टीचर के साथ आई कॉन्टेक्ट अच्छे से बना पायेगें। जिससे वो आपकी पढ़ाई के बारे में दिलचस्पी को आसानी से जान पायेगें। वैसे भी आम धारणा है कि इंटेलीजेंट छात्र आगे बैठते हैं।



5.अगर आप पढ़ाई के साथ स्कूल के एक्स्ट्रा करिकुलम यानि म्यूजिक, स्पोर्ट्स, ड्रामा आदि में पार्ट लेते हैं, तो ऐसे में आप इन क्षेत्रों में अपनी काबिलियत को बढ़ा सकेगें। साथ ही टीचर के फेवरेट भी बनने का खास मौका पा सकेगें।

6.अगर आप पढ़ाई या लाइफ में किसी प्रॉब्लम को सॉल्व नहीं कर पा रहे हैं, तो ऐसे में आप अपने फेवरेट टीचर से बात करें। उनसे प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए सॉल्यूशन पूछें। ऐसा करने से आपका उनके साथ एक फ्रेंडली रिलेशन डेवलप होगा।




7.अगर आप टीचर का फेवरेट स्टूडेंट बनना चाहते हैं, तो ऐसे में अपना क्लास वर्क और होम वर्क,नोट्स, असाइनमेंट्स को हमेशा समय से पूरा करें। ऐसा करने से आपकी इंटलीजेंट स्टूडेंट की इमेज डेवलप होती है।

8. अगर आप टीचर के कामों या क्लासमेट के साथ क्लास से जुड़े कामों यानि बेंच को सेट करना, कॉपीज को चेक करने के लिए कलेक्ट करना आदि में हेल्प करते हैं, तो आप आसानी से टीचर के फेवरेट बन सकते हैं।

9. अगर आप टीचर के फेवरेट स्टूडेंट बनना चाहते हैं, तो हमेशा टीचर से प्यार से और सही शब्दावली का उपयोग करते हुए बात करें। जिसमें कभी भी अपशब्दों का उपयोग न करें।

10. टीचर्स डे और अन्य त्यौहारों पर अपने फेवरेट टीचर को कार्ड या गिफ्ट देकर आप उनके दिल में अपने लिए एक खास जगह बना सकते हैं। इसके अलावा आप अपने अच्छे मार्क्स आने पर भी उन्हें थैंक्यू गिफ्ट दे सकते हैं।

Next Story
Share it
Top