Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर ससुराल में जीतना है सबका दिल, तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल...

Relationship Tips : शादी के बाद नए घर यानी ससुराल में पहला कदम हर युवती नई उमंग, खुशियों और ढेर सारे सपनों के साथ रखती है। इसमें भी उसका सबसे खास सपना होता है, ससुराल में सभी का दिल जीतना। कुछ बातों पर ध्यान दें तो आसानी से ससुराल में सबका दिल जीता जा सकता है।

अगर ससुराल में जीतना है सबका दिल, तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल...
X

Relationship Tips : आभा को ससुराल में आए हुए कुछ ही दिन हुए थे। नई बहू के घर आने की खुशी हर किसी के चेहरे पर थी। लेकिन आभा परेशान थी, वह इस सोच में थी कि कैसे ससुराल की इस खुशी को बरकरार रखे और सबका दिल जीत ले? ऐसे सवाल हर नई दुल्हन के मन में आते हैं। लेकिन ससुराल में सबको अपना बनाना और दिल जीतना कोई मुश्किल काम नहीं है। इसके लिए कुछ छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देना होगा।

खास दिन रखें याद

नए घर में परिवार के सदस्यों का दिल जीतने के लिए छोटी-छोटी बातें काफी मायने रखती हैं। आप भी इसके जरिए आसानी से अपनों का दिल जीत सकती हैं। जब भी परिवार में किसी का बर्थ-डे या एनिवर्सरी हो तो उन्हें विश जरूर करें। संभव हो तो उन्हें प्यारा सा गिफ्ट दें या सरप्राइज पार्टी भी दे सकती हैं। आपकी यह कोशिश उनके दिल में आपके लिए एक खास जगह बना लेगी।

अच्छी श्रोता बनें

हम अपने मन की बातें उसी से करते हैं, जो हमारी बातों, परेशानियों को ध्यान से सुनता है। परिवार का कोई भी सदस्य खासकर छोटे आपसे अपने मन की बातें शेयर करें तो उन्हें नजरअंदाज बिल्कुल न करें, एक अच्छी श्रोता बनें।

एक अच्छी श्रोता में हर किसी को अपना दोस्त नजर आता है, जो सामने वाले को यह अहसास दिलाता है कि मैं आपको समझती हूं, आप मुझसे अपनी परेशानियां साझा कर सकते हैं। जब आप ससुराल में अपनों की बातों को मन से सुनेंगी तो रिश्ते अपने आप मधुर होंगे और आप सबके दिल में जगह बना लेंगी।

प्यार से परोसें खाना

आप घर पर जब लंच या डिनर टेबल पर लगाएं तो सबको अपने हाथ से प्यार के साथ परोसें। इसी तरह अगर आप परिवार के साथ खाना खाने बाहर जा रही हैं तो टेबल पर खाना लगने के बाद अपने हाथों से खाना परोसें, खासकर घर के बड़ों को। आपकी यह पहल उन्हें अच्छा महसूस करवाएगी और उनके दिल में आपके लिए स्नेह बढ़ाएगी।

एप्रीशिएट जरूर करें

तारीफ करना दिल जीतने का सबसे सरल तरीका है लेकिन झूठी तारीफ कभी न करें। परिवार के सदस्यों के काम, काम करने के तरीके और उनकी मेहनत को जरूर सराहें। ऐसा करने से उन्हें खुशी भी होगी और आप परिवार के सदस्यों के करीब भी आएंगी।

शेयरिंग है केयरिंग

शेयरिंग इज केयरिंग की सीख बच्चों को दी जाती है। लेकिन यह सीख बड़ों के लिए भी उतनी ही कारगर है। अगर आपकी सासूमां तैयार हो रही हैं और आपके पास उनकी साड़ी से मैचिंग ज्वेलरी हैं तो आप उनसे अपनी ज्वेलरी पहनने का आग्रह कीजिए। इस कदम से आप उनका बहूमूल्य स्नेह और विश्वास जीत पाएंगी और आपका रिश्ता गहरा, मजबूत बनेगा।

बड़ों को दें सम्मान

आपके बड़े आपसे जो भी कहते हैं, उसमें उनका अनुभव शामिल होता है। हो सकता है आपका अनुभव उनसे अलग हो, आपको उनकी बातें पुरानी लगें लेकिन वे जो भी कहें, उसे बस यह सोचकर मत सुनिए कि बड़ों का तो काम ही है ज्ञान देते रहना। इसके बजाय उनकी बातों का और अनुभवों का लाभ उठाएं, उनसे सीखें।

यकीन मानिए, यह ज्ञान आपके जीवन में आने वाली कई समस्याओं का समाधान आपको बता देगा। कहने का सार यही है कि आप छोटी-छोटी बातों के जरिए ससुराल में सभी सदस्यों का दिल आसानी से जीत सकती हैं। ऐसा होने पर आपका वैवाहिक जीवन और भी खुशहाल बनेगा।

लेखिका- मिशा शर्मा

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story