Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में क्यों कम होती है संबंध बनाने में दिलचस्पी

प्यार बेहद खूबसूरत एहसास होता है। इसे शब्दों में बयां करना जितना मुश्किल होता है, स्पर्श के माध्यम से समझाना उतना ही सरल होता है। इसलिए पति-पत्नी के रिश्ते में शारीरिक संबंध बेहद अहम भूमिका निभाते हैं। लेकिन पुरुषों की तुलना में महिलाओं में फिजीकल रिलेशन में दिलचस्पी कम देखी जाती है। आमतौर पर इसे शरीर में होने वाले हॉर्मोनल बदलावों जोड़ा जाता है। जबकि इसके अन्य कारण भी होते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं महिलाओं में शारीरिक संबंधों में दिलचस्पी कम होने के कारण...

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में क्यों कम होती है संबंध बनाने में दिलचस्पी
X
Reasons For Why Women are Less Interested in Relationships Than Men In Hindi

आपने अक्सर पुरुषों को अपने प्यार का इजहार करते हुए पब्लिक प्लेस पर भी कभी न कभी देखा होगा। जबकि महिलाएं ऐसा करने में थोड़ा शर्माती हैं। इसके लिए महिलाओं में होने वाले मूड स्विंग्स को एक कारण माना गया है। जबकि एक शोध में महिलाओं के शारीरिक संबंध में रुचि कम होने के कारण सामने आए हैं। ऐसे में आज हम आपको पुरुषों की तुलना में महिलाओं के संबंध बनाने में रुचि कम होने के कारण बता रहे हैं।

महिलाओं में शारीरिक संबंधों में दिलचस्पी कम होने के कारण...




1. आज के दौर में महिलाओं को घर और बाहर दोनों जगह का काम संभालना पड़ता है। काम और जिम्मेदारी के दोहरे प्रेशर की वजह से अधिकांश महिलाएं संबंध बनाने से कतराती हैं और पार्टनर के पूछने पर तबीयत ठीक न होना, थकान होना आदि के बहाने बनाती हैं।




2. शोध के मुताबिक,शारीरिक कमजोरी होने या किसी इमोशनल प्रॉब्लम होने की वजह से भी महिलाओं में शारिरीक संबंधों के प्रति दिलचस्पी में कमी आ जाती है। ऐसे में आप उनसे खुलकर बात करें हमेशा उनका साथ देने की बात कहें। आप चाहें, तो इसके लिए किसी करीबी या कांउसलर की भी मदद ले सकते हैं। ॉ




3. कई बार महिलाएं शारीरिक संबंधों में पार्टनर के पुराने पैटर्न के बार-बार अपनाने और कुछ नया ट्राई न करने पर शारीरिक संबंधों से दूरी बनाने लगती हैं। इसके अलावा महिलाओं में शारीरिक संबंधों में रुचि खत्म होने का कारण उन्हें खुद समझ नहीं आता। ऐसे में आपको चाहिए कि आप किसी अच्छे कांउसलर या गाइकोलॉजिस्ट से सलाह लें।




4. महिलाओं में एज के बढ़ने के साथ नैचुरल लूब्रिकेंट में कमी आना सामान्य होता है। ऐसे में शारिरीक संबंधों के दौरान महिलाओं के लिए पेनिट्रेशन काफी पेनफुल हो सकता है। बाजार में उपलब्ध अच्छी क्वॉलिटी के ल्यूब्स का इस्तेमाल किया जा सकता हैं, लेकिन ऐसे में डॉक्टर की सलाह पर ही इनका उपयोग करें।




5. आज के दौर ब्रेकअप होना काफी कॉमन हो गया है। दरअसल महिलाएं अपने लुक्स और कपड़ों को लेकर हमेशा कॉन्शस रहती हैं। ऐसा में कई बार उनका अपने पार्टनर में भी अट्रेक्शन धीरे धीरे कम होने लगता है। जिसकी वजह से वो संबंध बनाने से कतराने लगती हैं। ऐसा पुरुषों में भी होता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story