Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Raksha Bandhan 2019 : अगर भाई बहन के रिश्ते में हैं कड़वाहट, तो राखी पर रिश्ते में ऐसे घोलें मिठास

Raksha Bandhan 2019 अगर आपके (भाई बहन) रिश्ते में भी कुछ समय से कड़वाहट आ रही है, तो आज हम रक्षाबंधन 2019 के खास मौके पर भाई बहन के रिश्ते की कड़वाहट को कम करने और रिश्ते में मिठास बढ़ाने वाले टिप्स लेकर आएं हैं...

Raksha Bandhan 2019 :  अगर भाई बहन के रिश्ते में हैं कड़वाहट, तो राखी पर रिश्ते में ऐसे घोलें मिठास
X
Raksha Bandhan 2019 How to Improve Brother and Sister Relationships In Hindi

Raksha Bandhan 2019 : 15 अगस्त 2019 को इस बार राखी यानि रक्षाबंधन का त्यौहार (Raksha Bandhan Festival) पूरे देश में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाएगा। ऐसे में अगर आपके बीच भी अनजाने में हुई गलतियों की वजह से भाई-बहन के रिश्ते में दरार आ गई है, तो ऐसे में आज हम आपको भाई-बहन के रिश्ते में आई दरार को दूर करने के तरीके (How to Improve Brother and Sister Relationships) बता रहे हैं।

Raksha Bandhan 2019 /Brother and Sister Relationships Improving Tips




1.अगर आप भाई-बहन के रिश्ते में किसी वजह से मनमुटाव आ गया है, तो ऐसे में आप उसे दूर करने के लिए सबसे पहले एक-दूसरे से खुलकर बात करें और कड़वाहट की वजह जानकर उसे खत्म करने की कोशिश करें और राखी के त्यौहार को हमेशा की तरह ही हर्षोल्लास के साथ मना सकें।

2.आमतौर पर जब भी रिश्तों में मनमुटाव होता है, तो आमतौर पर लोग एक-दूसरे से बात तक करना छोड़ देते हैं। लेकिन अगर आप ऐसे में अपने बीच के मनमुटाव को भुलाना चाहते हैं, तो एक-दूसरे की छोटी-छोटी खुशियों यानि करियर में प्रोग्रेस, फैमिली में नया मेहमान आने को सेलिब्रेट करें।




3. अगर पढ़ाई या करियर की वजह से भी भाई-बहनों के बीच दूरी आ गई है, तो ऐसे में आप रोजाना फोन कॉल या चैट के जरिए एक-दूसरे से कनेक्ट जरुर रहें हैं। ऐसा करने से आप दूर रहकर भी कभी अकेलेपन का एहसास नहीं करेगें।

4.भाई-बहन को बचपन से ही एक-दूसरे के सीक्रेट्स पता होते हैं। ऐसे में कई बार आप पेरेंट्स के सामने गुड गर्ल और गुड बॉय वाली इमेज पा सकते हैं, लेकिन इससे भाई-बहन के रिश्तों में तनाव पैदा हो जाता है। ऐसे में अगर आप उन सीक्रेट्स को हमेशा राज रखने का एक-दूसरे से वादा करते हैं, तो रिश्ते में मिठास बनी रहेगी।




5. अगर आप अपने रिश्ते में पहले जैसी मिठास लाना चाहते हैं, तो ऐसे में एक-दूसरे के साथ क्वॉलिटी टाइम जरुर बिताएं। ऐसा करने से आप एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझ पाएंगें।

6. कई बार फैमिली की लड़ाई की वजह से भाई-बहन के रिश्ते में तनाव आ जाता है। अगर आपके बीच में भी परिवार के कारण रिश्ते में कड़वाहट आ गई है और तमाम कोशिशों के बाद भी रिश्ते में पूरी तरह से मिठास नहीं आ पाई हो।

तब कभी कभी एक-दूसरे से फोन पर बात जरुर करें और हालचाल पूछें। आपका ऐसा व्यवहार सभी को पसंद आएगा। आप चाहें, तो सोशल मीडिया पर भी अपनी लाइफ के अपडेट्स डालकर भी अपने बारे में बता सकते हैं।




7. रक्षाबंधन के दिन बहनें भाई की कलाई पर राखी बांधकर उसकी लंबी उम्र की कामना करती हैं, तो वहीं भाई बहन की रक्षा का वादा देता है। अगर भाई या बहन में से कोई भी बुरे दौर से गुजर रहा है, तो ऐसे में आपसी कड़वाहट को भुलाकर एक-दूसरे की मदद करने की पहल करनी चाहिए।

8. अधिकांश घरों में भाई-बहन में बचपन से ही पेरेंट्स भेदभाव करते हैं, जिससे कई बार बच्चो में एक-दूसरे के लिए दिल में असमानता वाली फीलिंग डेवलप होने लगती है। जो समय के साथ रिश्ते में तनाव की वजह बनने लगती है। अगर आप रिश्ते में इस भेदभाव को मिटाना चाहते हैं, तो सबसे पहले एक-दूसरे को समान समझे और व्यवहार में दर्शायें।



9. 'आर एवरी डे लाइफ' के अनुसार , आप अपने भाई-बहन से चाहें कितने भी रूठे और नाराज हों, लेकिन उनके खास दिनों यानि बर्थ डे और एनिवर्सरी को सेलिब्रेट करने के लिए कोई न कोई सरप्राइज गिफ्ट या सरप्राइज पार्टी जरुर प्लान करना चाहिए। आपकी ये पहल रिश्ते को नॉर्मल करने में मदद करेगी।

10. अगर आप किसी भी वजह से एक-दूसरे से बेहद नाराज हैं, तो ऐसे में आप भाई या बहन की पसंद का गाना गाकर या उसकी कोई फेवरेट डिश को खिलाकर नाराजगी दूर कर सकते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story