Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Raksha Bandhan 2019 : रक्षाबंधन का त्यौहार भारत भारत समेत इन 5 देशों में भी मनाया जाता है

Raksha Bandhan 2019 : रक्षाबंधन का त्यौहार भारत, उत्तर-पूर्व एशिया के अलावा दुनिया के अन्य देशों में भी मनाया जाता है, राखी का त्यौहार सिर्फ भाई-बहन के रिश्ते को ही मजबूत नही करता है बल्कि पारिवारिक रिश्तों में भी मिठास लाने का काम करता है। राखी का पर्व किसी सीमा, धर्म, जाति और वर्ग से बंधा हुआ नहीं है इसलिए इस दिन आप अपनी बहन, माता-पिता, दोस्त और पति के अलावा किसी भी करीबी व्यक्ति को राखी बांध सकते हैं, आइए जानते हैं भारत के अलावा किन देशो में राखी का त्यौहार मनाया जाता है।

Raksha Bandhan 2019 : रक्षाबंधन का त्यौहार भारत भारत समेत इन 5 देशों में भी मनाया जाता है
X
Raksha Bandhan 2019 Festival Of Raksha Bandhan Celebrated In India USA UK Australia Nepal Saudi Arab

Raksha Bandhan 2019 : हर साल अगस्त-सितंबर में मनाया जाने वाला राखी का त्यौहार। साल 2019 में 15 अगस्त को मनाया जाएगा। रक्षाबंधन का त्यौहार भारतीय परंपरा और संस्कृति के मुल स्वरुप वसुधैव कुटुंबकम को प्रदर्शित करता है। ऐसे में आपको बताते हैं कि भारत समेत किन देशों में भाई बहन का त्यौहार राखी मनाया जाता है...

Raksha Bandhan 2019 / These Countries Celebrate Raksha Bandhan

Raksha Bandhan Uk




Uk यानि यूनाइटेड किंगडम में राखी का त्यौहार बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। इसकी एक वजह वहां पर रहने वाली भारतीय आबादी है। राखी का त्यौहार धर्म, देश और जाति से ऊपर माना जाता है। इसलिए हर साल राखी के दिन ब्रिटेन में अकेले रहने वाले लोग अपने दोस्तों को राखी बांधते हैं। इसके अलावा कई लड़कियां मुंहबोले भाईयों यानि भाई नहीं होने पर अन्य लड़कों को राखी बांधती हैं।

Happy Raksha Bandhan USA




संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) उन देशों में शामिल है, जहां रक्षाबंधन का त्यौहार बड़े ही हर्ष और खुशी के साथ मनाया जाता है। क्योंकि वहां भारी संख्या में भारतीय रहते हैं जिसकी वजह से भारतीय त्यौहार औऱ उनको मनाने का तरीका बहुत प्रसिद्ध है। यही नहीं, अगर आप अमेरिका में अपने भाई को राखी भेजना चाहते हैं, तो ऐसे में कई ऑनलाइन वेबसाइट हैं जो मुफ्त शिपिंग में विदेशों में राखी पहुंचाने का काम करती हैं।

Raksha Bandhan Australia




शायद आपको यकीन न हों रक्षाबंधन ब्रिटेन, अमेरिका के अलावा अस्ट्रेलिया में भी बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। इसके पीछे अस्ट्रेलिया में रह रहे भारतीय परिवार अहम भूमिका निभाते हैं जो हर साल राखी के त्यौहार के अलावा अन्य भारतीय त्यौहारों को सामूहिक रुप से मनाते हैं।

Raksha Bandhan Nepal



नेपाल में भी राखी का त्यौहार हर साल मनाया जाता है। भारत के अलावा नेपाल दुनिया का एकमात्र हिन्दू देश है। इसलिए यहां प्राचीन काल से ही रक्षाबंधन का त्यौहार मनाने की परंपरा है। नेपाल में रक्षाबंधन पर लोग सबसे पहले भगवान को राखी बांधकर दिन की शुरुआत करते हैं उसके बाद भारतीय परंपरा के अनुसार राखी का त्यौहार मनाते हैं।

Raksha Bandhan Saudi Arab



रक्षाबंधन का त्यौहार ब्रिटेन, अमेरिका, अस्ट्रेलिया ही नहीं बल्कि कई खाड़ी देशों यानि कुवैत, कतर, ओमान, सऊदी अरब में भी मनाया जाता है। क्योंकि बहुत सारे भारतीय नागरिक काम की तलाश में खाड़ी देशों में जाते हैं। ऐसे में इन देशों में भी भारतीय त्यौहारों को मनाने की चलन शुरु हो गया है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story