Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सावधान! इन खास तरीकों से पढ़ सकता है कोई भी आपकी पर्सनेलिटी, जानें कैसे

किसी का बिहेवियर कुछ ही समय में इस बात को जाहिर कर देता है कि उसकी पर्सनालिटी किस तरह की है। जानिए, ऐसी ही कुछ बिहेवियर हैबिट्स के बारे में, जो पर्सनालिटी के राज खोल देती है।

सावधान! इन खास तरीकों से पढ़ सकता है कोई भी आपकी पर्सनेलिटी, जानें कैसे
X

किसी व्यक्ति का व्यवहार यानी बिहेवियर, दूसरों के बीच उसकी अच्छी या बुरी इमेज बनाता है। व्यवहार अच्छा हो तो लोग उस शख्स को पसंद करते हैं। अगर व्यवहार ठीक नहीं है तो हर कोई ऐसे व्यक्ति को नापसंद करता है। इसके अलावा व्यवहार के आधार पर ही किसी के व्यक्तित्व का आकलन भी आसानी से किया जा सकता है। यानी हमारा व्यवहार हमारी पर्सनालिटी के बारे में बहुत कुछ बता देता है। अगर हम उन बातों को जान लें तो खुद में सुधार भी ला सकते हैं।

चलने का तरीका

बॉडी लैंग्वेज विशेषज्ञ पैटी वुड के अनुसार व्यक्ति के चलने का तरीका उसके व्यक्तित्व के बारे में काफी कुछ बताता है। मसलन, जो लोग चलते समय अपनी नजरों को नीचे की तरफ रखते हैं, वह अधिक इंट्रोवर्ट, शर्मीले होते हैं। वहीं जो लोग चलते समय अपने वजन को आगे की तरफ रखते हैं और सामने की तरफ नजर रखते हैं, वह ज्यादा एंबिशियस, अपने लक्ष्य को लेकर एकाग्र होते हैं।

समय की पाबंदी

जर्नल ऑफ रिसर्च इन पर्सनालिटी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार व्यक्ति का समय का पाबंद होना उसके व्यक्तित्व का सकारात्मक पक्ष है। जो लोग समय के पाबंद होते हैं, वह अपने काम को लेकर ज्यादा अलर्ट होते हैं। वहीं जो समय के पाबंद होने को इंपॉर्टेंस नहीं देते हैं, वे लोग स्वभाव से आलसी और काम को लेकर लापरवाही भरा रवैया रखते हैं।

खानपान की आदतें

व्यक्ति की खान-पान की आदतें भी उसके व्यक्तित्व और व्यवहार के बारे में काफी कुछ बताती हैं। मसलन, धीमी गति से भोजन करने वाले ज्यादा कंट्रोल में रहना पसंद करते हैं और ऐसे व्यक्ति ज्यादा संयम, धैर्य रखते हैं। वहीं, जो लोग भोजन को बेहद तेजी से खाते हैं, वह ज्यादा एंबिशियस होते हैं।

लिखने का तरीका

किसी के लिखने के तरीके में उसकी पर्सनालिटी के कई राज छिपे होते हैं। लिखने के तरीके से उसके व्यक्तित्व के कई लक्षणों के बारे में आसानी से पता चलता है। उदाहरण के लिए, जो लोग बड़े अक्षर में लिखते हैं, वह अटेंशन सीकिंग होते हैं, जबकि छोटे अक्षर में लिखने वाले लोग इंट्रोवर्ट होते हैं।

ईमेल हैबिट्स

ईमेल हैबिट्स भी पर्सनालिटी के बारे में बहुत कुछ बताती हैं जैसे-जो लोग बेकार के मैसेज को इग्नोर करते हैं, वह अपना ध्यान जरूरी चीजों पर ही देना चाहते हैं। वहीं जो लोग मैसेज पढ़ने के बाद उसे कम ही डिलीट करते हैं, उनमें सेंस ऑफ सिक्योरिटी ज्यादा होती है।

लेखिका - मिताली जैन

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story