Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर पर्सनेलिटी को बनाना है इंप्रेसिव, तो अपनाएं ये टिप्स

Personality improving Tips : इंप्रेसिव पर्सनालिटी वाले लोगों का हर कोई कायल हो जाता है। इस वजह से उन्हें ज्यादा इंपॉर्टेंस भी मिलती है। आप भी अगर अपनी पर्सनालिटी इंप्रेसिव बनाना चाहती हैं तो कुछ बातों को अमल में लाना होगा।

अगर पर्सनेलिटी को बनाना है इंप्रेसिव, तो अपनाएं ये टिप्स
X

Personality improving Tips : किसी से पहली बार ही मिलने पर हम इंप्रेस हो जाते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि वो कौन-सी खासियतें हैं, जिसकी वजह से किसी व्यक्ति की पर्सनालिटी पहली ही मुलाकात में इंप्रेसिव लगती है? इस बारे में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल की सोशल साइकोलॉजिस्ट एमी कडी 'हाई पावर पोजिंग' के बारे में बताती हैं। वह कहती हैं, 'हाई पावर पोजिंग वाले लोग अपने पोश्चर पर ध्यान देते हैं और आत्मविश्वास के साथ किसी के सामने खड़े होते हैं। इससे उनमें पॉजिटिव बदलाव आते हैं और उनका पूरा व्यक्तित्व करिश्माई लगता है। इससे उनकी पर्सनालिटी सभी को इंप्रेस कर देती है।' आप भी अपनी पर्सनालिटी को ऐसा बना सकती हैं कि जब कोई आपसे मिले तो आपसे इंप्रेस हो जाए। ऐसा तभी होगा जब आप कुछ जरूरी बातों को अपने व्यक्तित्व का हिस्सा बनाएंगी।

विश्वसनीय-संवेदनशील बनें

आमतौर पर लोग एक-दूसरे से मिलने के बाद उनके व्यक्तित्व के बारे में अंदाजा लगाते हैं, उनके स्वभाव को उनके व्यवहार के जरिए समझने की कोशिश करते हैं। सबसे ज्यादा यह देखा जाता है कि व्यक्ति विश्वसनीय है या नहीं। वह संवेदनशील है या नहीं। आप भी इन्हीं गुणों को अपने व्यक्तित्व का हिस्सा बनाएं। इसके अलावा अगर आप आत्मविश्वास से भरी हैं और दूसरों के साथ दोस्ताना व्यवहार करती हैं तो आपके लिए किसी के भी मन में विश्वास पैदा होगा ही। आपकी आंखों में दिखने वाला प्यार और संवदेनशीलता आपको एक अच्छे व्यक्तित्व का स्वामी बना देगी।

बात करने का अंदाज

हमेशा याद रखें कि आपके बोलने का अंदाज ही लोगों को सबसे ज्यादा इंप्रेस करता है। इसलिए दूसरों के सामने हमेशा अच्छा बोलें। दूसरों की बुराई करना, उनकीबात काटना और बात-बात पर शिकायत करना जैसी बातों को अपने व्यक्तित्व का हिस्सा न बनाएं। ऐसे लोगों को कोई पसंद नहीं करता है, इसके बजाय मीठी औरसच्ची बातें कहें।

होंठों पर रहे मुस्कान

हमेशा हंसते-मुस्कुराते रहिए। ऐसा होने पर दूसरों को आपके साथ रहने में खुशी मिलेगी। हमेशा खुश रहने वाले व्यक्ति की तरफ सभी लोग अट्रैक्ट होते हैं। ऐसे लोगों को सभी लोग प्यार-सम्मान देते हैं।

सुनने की कला

दूसरों को सुनने का धैर्य भी आप में होना चाहिए। हर समय शिकायत करने वाला, बोरियत से भरा व्यक्ति सबको बोर ही करता है और सब उससे दूर रहने की कोशिश करते हैं। वह किसी को इंप्रेस नहीं कर पाता है। इसके बजाय आप लोगों को ध्यान से सुनें और उनसे रुचिकर बातें करें।इन बातों का ख्याल रखकर आप आसानी से अपनी पर्सनालिटी को इंप्रेसिव बना सकती हैं।

लेखिका - प्रज्ञा गौतम

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story