Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

शादी करने वाले नए जोड़े इन बातों का रखें ध्यान, जिंदगी भर नहीं पड़ेगा पछताना

शादी एक ऐसा बंधन है जिसमें पति पत्नी को (Husband Wife) एक दूसरे का साथ जिंदगी भर निभाना होता है। वहीं शादी के शुरूआती दिनों में एक दूसरे को समझने के लिए कई बातों पर ध्यान देना भी काफी जरूरी होता है।

शादी करने वाले नए जोड़े इन बातों का रखें ध्यान, जिंदगी भर नहीं पड़ेगा पछताना
X
शादी के बाद इन बातों का रखें ध्यान (फाइल फोटो)

शादी के बाद हर कपल (Couple) की जिंदगी की एक नई शुरूआत होती है। शादी के बाद सिर्फ दो लोग ही नहीं बल्कि दो परिवार जुड़ते हैं। भारत में शादी को काफी ज्यादा मान्यता दी गई है।

शादी एक ऐसा बंधन है जिसमें पति पत्नी को (Husband Wife) एक दूसरे का साथ जिंदगीभर निभाना होता है। वहीं शादी के शुरूआती दिनों में एक दूसरे को समझने के लिए कई बातों पर ध्यान देना काफी जरूरी होता है।

अक्सर शादी के बाद नए कपल जानें अनजानें ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिससे उनका रिश्ता मजबूत होने के बजाए कमजोर हो जाता है। वहीं अगर आपकी भी हाल ही में शादी हुई है तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि शादी के शुरूआती दिनों में कपल्स को धोखे से भी ये गलतियां नहीं करनी चाहिए।

अपने हिसाब से न ढालें

शादी के बाद लड़का और लड़की दोनों को अपने अंदर थोड़े बदलाव लाने पड़ते हैं। वहीं अगर आप सामने वाले को अपने हिसाब से ढालने की कोशिश करते हैं, तो ऐसे में आपका रिश्ता खराब होने लगता है। आप दोनों को एक दूसरे की प्राइवेसी, पसंद - नापसंद जैसी चीजों का ख्याल रखना चाहिए।

शादी के बाद रिश्ते को ऐसे बनाएं मजबूत (Happy Married Life Tips)

फाइनेंशियल बातों को क्लीयर करें

आज के दौर में लड़का और लड़की दोनों ही वर्किंग (Working) होते हैं। ऐसे में आप दोनों को रूपये से जुड़ी बातचीत कर लेनी चाहिए। ऐसी बातों को शुरूआत में ही क्लीयर (Clear) कर लेना चाहिए, नहीं तो आगे जाकर आप दोनों को ही दिक्कतें हो सकती हैं। शुरूआत में ही फाइनेंशियल (Financial) बातों को स्पष्ट करके आप अपने लाइफस्टाइल (Lifestyle) को मेंटेन (Maintain) करके रख सकते हैं।

काम का बोझ न डालें

ज्यादातर घरों में महिलाओं के हिस्से में घर के सारे काम होते हैं। ऐसे में आपको भी समझने की जरूरत है कि शादी के बाद लड़की के लिए एकदम से ये सारी चीजें संभालना आसान है। इसमें आपको उनकी मदद करनी चाहिए। अगर आपकी फैमिली (Family) बड़ी है या फिर आपकी पत्नी भी वर्किंग (Working) है तो आप घर के कामों को बांट लें। ऐसा करने से आपके रिश्ते में परेशानी नहीं आती है।

Also Read: टीवी के इस फैमस कपल ने शादी के डर से किया ब्रेकअप, क्यों कमिटमेंट के नाम से बिगड़ते हैं रिश्ते

बातों को दिल में न रखें

शादी के शुरूआती दिनों में लड़का लड़की आपस में खुलकर बात नहीं कर पाते हैं। यह दिक्कत लड़कियों के साथ ज्यादा होती है। वहीं परिवार से बात करते हुए भी हिचकिचाहट (Hesitation) होती है। ऐसे में अगर आपके मन में किसी भी तरह की बात आती है या कोई परेशानी है तो उसे आप पार्टनर (Partner) के साथ खुलकर शेयर करें। वहीं आप यह परेशानी दोस्तों या रिश्तेदारों से शेयर (Share) करने से बचें।

Next Story