Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

New Year Resolution 2020 : नए साल में इन छोटे कदमों से रिश्तों में बढ़ाएं प्यार की मिठास

  • New Year Resolution 2020 : नया साल यानि नई खुशियां, नई उम्मीदें और नया उत्साह, इसके साथ आप नए रिश्ते बनाने और पुराने रिश्तों को सहेजने की पहल करके भी साल की खुशनुमा शुरुआत कर सकते हैं।
  • New Year Resolution 2020: ऐसे में आज हम आपके रिश्तों को सहेजने और उनमें प्यार घोलने वाले न्यू ईयर रेज्यूलेशन्स टिप्स लेकर आए हैं। जिन्हें अपनाकर आप फीके पड़ चुके रिश्तों में प्यार और अपनेपन की चाशनी मिलाकर सभी के लिए साल को यादगार बना सकते हैं।

New Year Resoulations 2020 : नए साल में इन छोटे कदमों से रिश्तों में बढ़ाएं प्यार की मिठासन्यू ईयर रेज्यूलेशन्स 2020 / नए साल पर रिश्तों को मजबूत और बेहतर बनाने वाले रेज्यूलेशन्स टिप्स

New Year Resolution 2020 : अगर आप पिछले साल की गलतियों और बुरी आदतों को नए साल में नहीं ले जाना चाहते हैं, तो ऐसे में सबसे पहले अपने व्यवहार में बदलाव लाने की कोशिश करें और अपने सबसे करीबी रिश्तों को फिर से नजदीक लाने वाले न्यू ईयर रेज्यूलेशन्स टिप्स को फॉलो करें। आइए जानते हैं रिश्तों को मजबूत और बेहतर बनाने वाले न्यू ईयर रेज्यूलेशन्स टिप्स (New Year Resolution Tips)

New Year Resolution 2020 / Strong And Better Relationship


1. दूसरों को माफ करना सीखें

हर रिश्ते में लड़ाई झगड़ा और मनमुटाव होना बेहद सामान्य बात है, लेकिन अगर वो रिश्ता आपके दिल के बेहद करीब है, तो ऐसे में नाराजगी को लंबे समय तक न रहने दें। क्योंकि इससे रिश्ते में गलतफहमियां और दूरियां बढ़ती हैँ। कई बार रिश्ता खत्म होने की कगार पर पहुंच जाता है। ऐसे में अगर आप अपने सबसे खास रिश्ते को हमेशा अपने साथ और पास रखना चाहते हैं, तो किसी की भी गलती होने पर भी सबसे पहले खुलकर बात करें और फिर नाराजगी की वजह जानने के बाद माफी मांग लें या सामने वाले को माफ कर दें। आप इस आदत को अपनाकर अपने हर रिश्ते को खूबसूरत बना सकते हैं।

2. रुठे लोगों को मनाने की करें पहल

आमतौर पर रिश्ते में जब भी कोई एक पार्टनर रुठ जाता है, तो हमेशा चाहता है कि सामने वाला आकर उसे मनाएं। ये चीज अच्छी लगती है, क्योंकि इससे साथी के लिए आपकी अहमियत के बारे में पता चलता है, लेकिन अगर ये आदत बार-बार हो तो ये गलत होगा। ऐसे में आप भी कभी पहल करके अपने पार्टनर को रुठने का मौका दें और उसे मनाएं। इससे रिश्ते में नयापन भी आएगा।


3. दूसरों में कमियां निकालने से बचें

आज के दौर में हर कोई एक-दूसरे की कमियां गिनवाने में लगा रहता है। एक-दूसरे को गलत और खुद को सही प्रूव करने की कोशिश कई बार सबसे अच्छे रिश्तों में भी कड़वाहट भर देती है। अगर आपका रिश्ता भी बेहद खास है और कुछ दिनों से पार्टनर या आप एक-दूसरे की कमियों पर फोकस कर रहे हैं और उनमें सुधार लाने का प्रयास कर रहे हैं, तो इस आदत नए साल में बदल लें। नए साल में आप पार्टनर या करीबी रिश्ते की कमियों की जगह खूबियों पर फोकस करें और उन्हें निखारने में मदद करें। आप देखिएगा ऐसा करने से साथी आपकी बातों को धीरे-धीरे मानते हुए उन कमियों को भी दूर करने लगेगा, जिन्हें आप पसंद नहीं करते।

4. लोगों को कराएं स्पेशल फील

अगर आपको अपने रिश्ते में प्यार और अपनेपन को बढ़ाना है, तो ऐसे में आप अपने खास लोगों को फेस्टिवल्स और उनके बर्थ डे, एनिवर्सरी के अलावा कभी भी गिफ्ट देकर, उनकी पसंद का खाना बनाकर, उनके साथ गेम खेलकर उन्हें स्पेशल और खास फील करवा सकते हैं। इसके साथ आप उनके साथ किसी हॉलीडे या पिकनिक पर भी जा सकते हैं।


5. क्वॉलिटी टाइम स्पेंड करें

अधिकांश रिश्तों में कड़वाहट की मुख्य वजह एक-दूसरे को क्वॉलिटी टाइम न देना होता है। टाइम न देने से रिश्तों में पार्टनर को खालीपन और अकेलापन महसूस होता है। जिसकी वजह से वो आपसे हमेशा के लिए दूर हो जाता है या रोजाना के लड़ाई झगड़े के रुप में कलेश की स्थिति आने लगती है। ये दोनों ही स्थितियां हर रिश्ते के लिए बेहद नुकसानदायक होती हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने सबसे करीबी लोगों को टाइम नहीं देते हैं, तो नए साल में इस आदत को बदलते हुए रोजाना या सप्ताह में कुछ समय जरुर साथ बिताएं, जिसमें फोन या काम से पूरी तरह दूर रहें।

Next Story
Top