Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mothers Day Line : मदर्स डे पर मां को इन तरीकों से बोलें 'Thank You Mom'

Mothers Day 2019 : मदर्स डे 2019 आने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। जी हां, 12 मई यानि मई महीने के दूसरे रविवार (2nd Sunday of May) को पूरी दुनिया में मदर्स डे (Mother's Day)सेलिब्रेट किया जाएगा। मदर्स डे (Mother's Day)को अलग अलग भाषाओं में अलग-अलग नामों से पुकारा जाता है। इसलिए आज हम आपको मातृ दिवस यानि मदर्स डे (Mother's Day)पर मां को थैंक्यू (Thank you)बोलने के तरीके बता रहे हैं। मां अपने बच्चों के लिए जो करती है, उसका आभार शब्दों में नहीं व्यक्त किया जा सकता। लेकिन मां के प्रति अपने प्यार को जताकर, उनको संबल देकर हम आभार व्यक्त करने का प्रयास कर सकते हैं। जानिए, किस तरह मां के प्रति आभार को व्यक्त करें और उन्हें खास होने का अहसास कराएं।

Mothers Day Line : मदर्स डे पर मां को इन तरीकों से बोलें Thank You Mom
X

Mothers Day 2019 : मदर्स डे 2019 आने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। जी हां, 12 मई यानि मई महीने के दूसरे रविवार (2nd Sunday of May) को पूरी दुनिया में मदर्स डे (Mother's Day) सेलिब्रेट किया जाएगा। मदर्स डे (Mother's Day)को अलग अलग भाषाओं में अलग-अलग नामों से पुकारा जाता है। इसलिए आज हम आपको मातृ दिवस यानि मदर्स डे (Mother's Day) पर मां को थैंक्यू (Thank you) बोलने के तरीके बता रहे हैं।

हर मां बच्चों के प्रति अपने उत्तरदायित्व पूरे मनोयोग से निभाती है। बच्चों को जीवन का ककहरा सिखाती है, जीवन जीने और संवारने का पाठ पढ़ाती है। सबसे बड़ी बात है कि मां का मन यह सब कुछ नि:स्वार्थ भाव से करती है। ऐसे में बड़े हो जाने पर बच्चों की भी जिम्मेदारी बनती है कि वे भी मां को संभालें, मां के मन को समझें। बच्चों का नैतिक दायित्व है कि वे उन्हें ज्ञान और पहचान देने वाली मां का मान करें।

मन से सुनें मां की बात

मां को सब पता होता है। जो हम बताते हैं वो भी और जो नहीं बताते वो भी। मां बिन कहे बच्चों का मन पढ़ना जानती है। ऐसे में बड़े हो चुके बच्चों को भी चाहिए कि मां के मन के भाव जानें और समझें। बच्चे जब मां के साथ समय बिताते हैं, मन से मां की सुनते हैं तो इससे बढ़कर आत्मसंतुष्टि देने वाली बात उनके लिए और कुछ नहीं होती। जिस तरह मां से बात करते समय हमारे मन में कोई बाध्यता, कोई असहजता नहीं होती, उसी तरह मां भी अपने मन के भाव हमें खुलकर बता सके इसके लिए बच्चों को सम्मानपूर्वक उनकी बात जरूर सुननी चाहिए।

करें आभार व्यक्त

मां अपने बच्चों के मन की बात बिना उनके बोले जान लेती है। जब बच्चा दुख-तकलीफ में होता है तो मां को भी वह दर्द महसूस होता है। बच्चे के चेहरे पर मुस्कराहट मां की सबसे बड़ी खुशी होती है। मां अपनी खुशी सदा अपने बच्चों में ही देखती है। मां दिनभर बच्चों के लिए भागती-दौड़ती है, उन्हें जरूरत के समय अकेला नहीं छोड़ती है, उनका साथ देती है।

इसके बदले वह किसी तरह के आभार की आशा भी नहीं करती है। लेकिन बच्चों का थोड़ा सा स्नेह जब मां को मिलता है तो वह खुशी से झूम उठती है। ऐसे में जब भी मौका मिले मां से कहें,'मां तुम सबसे अच्छी हो, हमें तुम्हारी परवाह है।' यह बात सुनकर उनके चेहरे पर एक प्यारी मुस्कान आ जाएगी।

मां का मान करें

मांएं अपनी जिम्मेदारियों को निभाते हुए कभी नहीं थकती हैं। बच्चों के लिए उनकी ऊर्जा कभी कम नहीं पड़ती। लेकिन बच्चों का व्यवहार रूखा हो तो मां का मन थक जाता है। अपने ही बच्चों की बेरुखी मां के मन को बड़ा दर्द देती है। मां का दिल खुद को कमजोर पाता है, जब बच्चे उसकी अनदेखी करते हैं। इसीलिए जो मां जन्म के बाद अपने बच्चों को हमेशा देती ही रहती है,

उसका मान करना हर बच्चे की जिम्मेदारी है।'मैं जो कुछ हूं, या जो भी होने की आशा करता हूं, उसके लिए मैं अपनी फरिश्ता मां का ऋणी हूं।'यह कथन अब्राहम लिंकन का है। असल में देखा जाए तो हर बच्चा, उम्र के हर पड़ाव पर मां का ऋणी होता है, इसके लिए मां को जितना सम्मान दिया जाए कम ही है।

मनोबल ना टूटे मां का

मांएं अपने बच्चों को व्यवहार से लेकर संस्कार तक, हर पहलू को गहराई से समझाती हैं। अपने अनुभवों को वास्तविकता का रंग देकर हर मां अपने बच्चों को भावी जीवन के लिए तैयार करती हैं। अपने बच्चे की कमजोरियों को दुनिया से भले ही छुपाती है पर स्वयं उन्हें हकीकत से रूबरू करवाना नहीं भूलती।जीवन के हर कदम पर उन्हें मनुष्यता का पाठ पढ़ाते हुए एक बेहतर बुनियाद तैयार करती है।

मां आशा रहित और धुंधलाए जीवन में भी रोशनी की किरण दिखाती है। कहा भी गया है कि 'इंसान वो है जो उसे उसकी मां ने बनाया है।' जब मां हमारे लिए इतना करती है तो हमारा भी फर्ज बनता है कि जीवन के किसी भी मोड़ पर उनका मनोबल न टूटे। हमें कोशिश करनी चाहिए कि हमेशा हम उनका संबल बने रहें।

लेखिका- डॉ. मोनिका शर्मा

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story