Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Love Side Effects: एडिक्शन है इश्क, प्यार होते ही बिगड़ते जाते हैं बॉडी के ये हार्मोन्स

Love Side Effects: जहां एक तरफ यह प्यार आपकी लाइफ को जितना खुशनुमा बना देता है। वहीं दूसरी तरफ ये प्यार आपको बीमार भी बना सकता है।

एडिक्शन है इश्क, प्यार होते ही बिगड़ते जाते हैं बॉडी के ये हार्मोन्स
X
प्यार होते ही बिगड़ते जाते हैं बॉडी के ये हार्मोन्स

Love Side Effects: प्यार कब, कैसे और क्यों हो जाता है कुछ पता ही नहीं चलता है। प्यार तो एक एहसास है जो किसी के लिए भी अचानक से हमारे मन में आजाता है। कई बार तो ऐसा होता है कि जिसे प्यार हो जाता है। उसे खुद भी नहीं पता चलता है कि उसे प्यार हो गया है। जहां एक तरफ यह प्यार आपकी लाइफ को जितना खुशनुमा बना देता है। वहीं दूसरी तरफ ये प्यार आपको बीमार भी बना सकता है। हाल ही में हुई एक रिर्सच में पाया गया है कि प्यार के कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं।

प्यार बीमार बना सकता है

प्यार एक ड्रग्स की तरह होता है। जब आप प्यार में पड़ते हैं तो आपके दिमाग में डोपामाइन, ऑक्सिटोसिन, ऐड्रनलिन और वैसोप्रेसिन जैसे कई केमिकल्स रिलीज होते हैं। इन केमिकल्स के रिलीज होने पर आपको उसकी लत लग जाती है।

हार्मोन्स बिगड़ते हैं

जब आप नए नए प्यार में पड़ते हैं तो उस समय आप अपने पार्टनर को बहुत ही मिस करते हैं। इस दौरान आपके शरीर के हॉर्मोन्स पर इसका सबसे ज्यादा असर पड़ता है।

नींद नहीं आती है

प्यार में पड़ने के बाद इंसान खुद को काफी एनरजेटिक फील करता है। जिस वजह से उसको नींद न आने की समस्या हो सकती है।

दिमाग को कंट्रोल करता है

एक स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक प्यार एक तरह का नशा है। जो आपके दिमाग के हिस्सों को पूरी तरह से कंट्रोल कर लेता है।

भूख नहीं लगती है

इश्क में पड़ते ही शरीर में मौजूद स्ट्रैस हार्मोन कॉर्टिसोल रक्त वहिकाओं के जरिए हमारे शरीर में पहुंच जाता है। जिसकी वजह से पेट में गुड़गुड़ाहट होने लगती है। और आपको भूख नहीं लगती है।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story