Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

महिलाओं की सेक्स में कम होती दिलचस्पी का ये है कारण

कई महिलाओं में उम्र के साथ-साथ सेक्स में दिलचस्पी कम होने लगती है। महिलाओं की यौन इच्छा में हो रहे बदलाव पर हाल ही में एक स्टडी की गई है। ये स्टडी स्कॉट्सडेल के शोधकर्ताओं ने की है।

शोध में कई अहम जानकारी दी है।
X

बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं में सेक्स को लेकर दिलचस्पीकम होने लगती है। 

बढ़ती उम्र के साथ-साथ कई महिलाओं (Womens) में सेक्स को लेकर दिलचस्पी (Interest in SEX) कम होने लगती है। महिलाओं की यौन इच्छा (Sexual desire) में हो रहे कई बदलावों पर हाल ही में एक स्टडी (Study) की गई। वहीं ये स्टडी स्कॉटडेल के शोधकर्ताओं (Researcher of Scottsdale) ने की है। स्टडी की लेखक और मेयो क्लिनिक में मेडिसिन की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ जुलियाना क्लिंग (Dr. Julianna Cling) ने शोध में कई अहम जानकारी दी है। दरअसल डॉक्टर क्लिंग ने महिलाओं की यौन इच्छा को अच्छी नींद से जोड़ा है। नई स्टडी के अनुसार, बढ़ती उम्र में अच्छी नींद लेना यौन इच्छा बढ़ाने का सबसे कारगर उपचार है। शोधकर्ताओं ने पाया कि जो महिलाएं अच्छी नींद नहीं लेती थीं, उनमें यौन समस्याएं होने की संभावना लगभग दोगुनी थी। जैसे कि यौन इच्छा या उत्तेजना में कमी।

बता दें कि, ये स्टडी 53 साल की उम्र वाली 3,400 से अधिक महिलाओं पर की गई थी। इनमें से 75 फीसद महिलाओं की सोने की आदत अच्छी नहीं थी जबकि 54 फीसद महिलाओं में किसी ना किसी तरह की यौन दिक्कत पाई गई।


स्टडी में महिलाओं से उनके यौन जीवन के बारे में लेकर कई बातें पूछी गईं थीं। स्टडी में पाया गया कि जो महिलाएं अच्छी नींद नहीं लेती थीं, उनमें यौन इच्छा की कमी थी। शोधकर्ताओं ने नींद और सेक्स को प्रभावित करने के लिए दूसरे कारणों जैसे कि मेनोपॉज की स्थिति के बारे में भी जाना। इसके साथ ही स्टडी में शामिल जो महिलाएं रात में पांच घंटे से कम की नींद लेती थीं, उनमें यौन समस्याएं होने की संभावना ज्यादा थी। डॉक्टर क्लिंग ने कहा, 'सेक्शुअल डिस्फंक्शन एक तरह की यौन समस्या है जिसका संबंध खराब नींद से है। इसकी वजह से यौन इच्छा, उत्तेजना मे कमी और प्राइवेट पार्ट में दर्द जैसी समस्याएं होती हैं।'


वहीं उन्होंने कहा, 'अच्छी नींद ना होने का शरीर पर नकारात्मक असर पड़ता है और आगे चलकर ये थकान और यौन समस्याओं में बदल जाता है। अच्छी नींद लेने से आपकी सेक्स लाइफ भी अच्छी होती है।'

डॉक्टर क्लिंग का कहना है कि अच्छी नींद के लिए जरूरी है कि आप कैफीन का कम से कम सेवन करें। दोपहर के बाद कॉफी पीना बंद कर दें। बिस्तर पर जाने के बाद फोन और कंप्यूटर का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें और एक तय समय पर सोने की आदत डालें।

Next Story