Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गर्मी की छुट्टियों में बच्चों को ऐसे बनाएं क्रिएटिव

Relationship Tips : आपने अपने बचपन के दिनों में कागज की कश्ती बरसाती पानी में तैराने के साथ ही कागजी जहाज बनाकर हवा में जरूर उड़ाया होगा। आप चाहें तो अपने बच्चों के संग, बचपन की यादों को आज फिर एक बार तरोताजा कर सकते हैं। इसलिए आज हम आपको गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों के साथ पेपर एयरोप्लेन बनाने की यादों को कागज के जहाज संग उमंग की उड़ान और बच्चों के साथ रिश्ते को मजबूत करने के तरीके बता रहे हैं।

गर्मी की छुट्टियों  में बच्चों को ऐसे बनाएं क्रिएटिव
X

Relationship Tips : एक समय तक कागज का हवाई जहाज बनाकर उड़ाने में बच्चों को खूब मजा आया करता था। बीती सदी में युवाओं में यह अपने लव मैसेज को भाषिक-अभाषिक ढंग से व्यक्त करने का माध्यम भी रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा अपने ही देश में नहीं होता, विदेशों में भी प्रचलित है। अमेरिका में तो हर साल आज के दिन यानी 26 मई को पेपर एयरप्लेन डे मनाया जाता है।

चलन है पुराना

पेपर एयरप्लेन, कई पीढ़ियों से बच्चों और बड़ों को एकसमान तरीके से मोहित करता आ रहा है। यह दिवस आमतौर पर दूरी और हवा में उड़ान का समय, इन दो मुख्य वर्गों में होने वाली प्रतियोगिता के साथ सेलिब्रेट भी किया जाता है।

पेपर प्लेन बनाने की प्रक्रिया को प्रायः 'एयरोगेमी' (ऑरिगेमी के अलावा एक अन्य जापानी पेपर फोल्डिंग आर्ट) कहा जाता है। माना जाता है कि कागज का हवाई जहाज बनाने की शुरुआत प्राचीन चीन में हुई थी लेकिन इसका विकास जापान में हुआ।




ऐसे करें सेलिब्रेट

इस दिवस को सेलिब्रेट करने का सबसे आसान और मजेदार तरीका खुद से एक पेपर एयरप्लेन बनाना है। अपने बचपन को पुनः जगाएं और उसे पंख दें। आप इसके लिए वाटर कलर, मार्कर्स या ग्लिटर्स का भी यूज कर सकते हैं। अपने मनपसंद रंगों से अपना कागज का हवाई जहाज सजाएं।

इस मौके पर आप अपने दोस्तों को इकट्ठा कर सकते हैं और इस काम में सोशल मीडिया की मदद भी ले सकते हैं। जो लोग आपकी इस एक्टिविटी में इंट्रेस्टेड हों, उनको जुटाएं। इसमें मुख्यतः दो प्रकार के कॉन्टेस्ट होते हैं, डिस्टेंस और टाइम इन एयर। आप चाहें तो अपनी कलात्मकता के अनुसार नए तरह की प्रतियोगिताएं भी रख सकते हैं।

बच्चों के संग लें मजा

आज की हाईटेक लाइफ में, यह पुराना कौशल कहीं गुम होता जा रहा है। बच्चे तो स्मार्टफोन और वीडियोगेम में ही खोए रहते हैं। इसलिए इस खास दिन को आप बच्चों को कागज के तरह-तरह के हवाई जहाज बनाना सिखा सकते हैं। इससे उन्हें नए अनुभव के साथ खुशी मिलेगी।

अमेरिका में लोग इस दिन ऐसा ही करते हैं। शुरू में बच्चों को लैपटॉप, मोबाइल फोन जैसे गैजेट्स से अलग हट के कुछ सिखाना जरा मुश्किल हो सकता है, लेकिन बाद में वे स्वयं इस तरह की चीजों का महत्व समझने लगेंगे। उन्हें यह अहसास दिलाएं कि गैजेट्स के स्क्रीन के बाहर भी कोई दुनिया है, जो बेहद मनोरंजक है। उनके साथ मिलकर ढेरों रंग-बिरंगे कागज के हवाई जहाज बनाएं और उन्हें आसमान छूने दें।

रचनात्मकता का करें उपयोग

अपने अंदर के कलाकार को निखारने के बहुत से रास्ते हैं और कागज से इस तरह की चीजें बनाना भी उनमें से एक है। कागज को मोड़ने से लेकर उसे रंगने तक के काम में आपको अपनी रचनात्मक क्रियाशीलता का अवसर मिलता है। अपनी रचनात्मकता का प्रयोग कर पेपर प्लेन को अपने हिसाब से आकार और रंग दें।

ऐसी गतिविधियां हमें खुली हवा में सांस लेने का, प्रकृति के करीब रहने का एक मौका देती है। अपने बचपन के दिन याद करें, जब आप पार्क या बगीचों में अपने साथियों के साथ इस तरह मस्ती किया करते थे। जीवन व्यस्त है और दिन-प्रतिदिन और भी व्यस्त होता जा रहा। ऐसे में रुककर थोड़ा समय अपने बचपन में लौटने से मन में नई ऊर्जा का संचार होता है। इससे हमारे पीछे छूटे रिश्ते को भी पास आने का मौका मिलता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story