Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Busy life में खुद को गए हैं भूल तो इन तरीकों से खुद को खोजें

हम अपने आप में ही सोच लेते हैं कि हम अच्छे नहीं हैं। ऐसे में हमें खुद को पहचानने की जरूरत है। हमें खुद जानना होगा कि हम कौन हैं। हम अपनी Value खुद जानें। इसी बीच आपकी मदद के लिए हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं।

Busy life में खुद को गए हैं भूल तो इन तरीकों से खुद को खोजें
X
इन तरीकों से खुद को पहचानें (फाइल फोटो)

आजकल की ऐसी भागदौड़ जिंदगी में लोग बाकी की चीजों में इतना उलझ गए हैं कि उन्होंने कहीं न कहीं खुद को ही खो दिया है। वहीं आज के इस सोशल मीडिया के जमाने में ज्यादातर लोग अपनी लाइफ दूसरों से Compare करते हैं। सोशल मीडिया पर दूसरों की फोटो को देखकर लोग उनसे खुद को Compare करने लगते हैं और अपने मन को खुद दुखी कर लेते हैं। कई बार तो हम दूसरों को Show off करने के लिए सोशल मीडिया पर फोटो भी डाल देते हैं।

कई बार तो हम अपने एक्स, दोस्त आदि लोगों की वजह से भी खुद को काफी परेशानियों में डाल देते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि हमने इन सभी लोगों को इतनी जगह क्यों दी है कि वो हमें Effect करते हैं। हमें इन सब से इतना फर्क क्यों पड़ता है। हमने सोशल मीडिया पर अपने ऊपर इतना हावी क्यों होने दिया है। इसका कारण है कि हमने इन सभी चीजों की वजह से खुद को खो दिया है। हमने खुद को प्यार करना छोड़ दिया है। हम अपने आप में ही सोच लेते हैं कि हम अच्छे नहीं हैं। ऐसे में हमें खुद को पहचानने की जरूरत है। हमें खुद जानना होगा कि हम कौन हैं। हम अपनी Value खुद जानें। इसी बीच आपकी मदद के लिए हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं।

खुद को बोझ से करें मुक्त

खूद से प्यार करने का सबसे पहला कदम है कि आप अपने आप को बोझ से आजाद करें। जो जिस आपके मतलब की ही नही उसके बारे में सोचने का भी क्या ही मतलब है। इन बातों में उलझे न रहें। खुद को दबाकर या किसी के आगे अपने आप को नीचे न दबाएं। हारी हुई जंग को लड़ने का क्या फायदा।

सही चीजों का चुनाव करें

आपके लिए यह जानना काफी जरूरी है कि आपके लिए कौन सी चीज ठीक है और कौन सी नहीं। आप किस चीज पर कितना समय देते हैं। आपको किस काम पर कितना टाइम देना है और कितना नहीं। आपको अपने व्यवहार पर काम करने के तरीकों को मूल्यांकन करना होगा। जो काम आपके फ्यूचर के लिए फायदेमंद हो उसपर ही फोकस करें। जिस काम को करने से दूसरों को नहीं बल्कि खुद को खुशी मिलती हो उस पर ही फोकस करें।

एक्सपेकटेशन न रखें

किसी से भी कोई उम्मीद न रखें। जब आप किसी से उम्मीद रखने लगते हैं। तो ऐसे में आप खुद को तकलीफ पहुंचाते हैं। दूसरों से उम्मीद रखने के बजाए आप खुद से उम्मीद रखें।

हर किसी से न उलझें

जो लोग आपकी जिंदगी में कोई मतलब नहीं रखते उनसे बहस न करें। जो आपसे बात करने में कोई खास दिलचस्पी नहीं रखते हैं उनसे दूरी बनाकर रखें।

हर कोई पसंद करे जरूरी नहीं

आप जैसे है वैसे ही रहे। जरूरी नहीं है कि आपको हर कोई पसंद करे। इसके लिए आप दूसरों पर प्रेशर न बनाएं। आपके कितने अच्छे हैं, समझदार हैं। इसके लिए आपको दूसरों को यकीन दिलाने की जरूरत नहीं। आप जैसे भी हो इसके लिए आपको किसी और से करेक्टर सर्टिफिकेट लेने की जरूरत नहीं।


Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story