Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Marriage Scheme: शादी करने पर इस देश की सरकार देती है 4.20 लाख रूपये, जान लें क्या हैं इसके नियम

Marriage Scheme: दुनिया में एक ऐसा भी देश है जहां शादी करने पर वहां की सरकार कपल को पैसे देती है। आपको बता दें कि ये रूपये सरकार कपल को उनकी शादीशुदा जिंदगी की अच्छी शुरूआत करने के लिए देती है।

शादी करने पर इस देश की सरकार देती है 4.20 लाख रूपये, जान लें क्या हैं इसके नियम
X
शादी करने पर मिलेंगे 4.20 रूपये (फाइल फोटो)

Marriage Scheme: दुनिया में एक ऐसा भी देश है जहां शादी करने पर वहां की सरकार कपल को पैसे देती है। आपको बता दें कि ये रूपये सरकार कपल को उनकी शादीशुदा जिंदगी की अच्छी शुरूआत करने के लिए देती है। इसी बीच आज हम आपको इस स्कीम के बारे में तमाम जानकारी बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में।

शादीशुदा जिंदगी की अच्छे से शुरू करने के लिए ये रूपये दिए जाएंगे

यह देश जापान (Japan Marriage Scheme) है, जहां सरकार ने शादी के बाद नए जोड़े को 4.20 लाख रूपये देने की घोषणा की है। यह पैसे उनको दिए जाएंगे, जो पैसों की कमी की वजह से शादी नहीं कर पाते हैं। आपको बता दें कि जापान में जन्मदर शुरू से ही चिंता का विषय है। नए जोड़ें अपनी शादीशुदा जिंदगी की अच्छे से शुरू करने के लिए ये रूपये दिए जाएंगे। वहीं कपल को इस स्कीम के लिए नवविवाहित सहायता कार्यक्रम में शामिल होना पड़ेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्कीन अप्रैल 2021 से शुरू होनी है।

Also Read: इस शख्स को अपनी सास से हो गया था प्यार, शादी करने के लिए बदल दिया 500 साल पुराना कानून

शादी करने पर नवविवाहित जोड़े को मिलेंगे 4.20 लाख रूपये

खबरों की मानें तो देर से शादी करने या अविवाहित रहने से इसका असर जापान के जन्मदर पर पड़ता है। इस समस्या का हल निकालते हुए ही सरकार ने यह स्कीम निकाली है। वहीं आपको बता दें कि पति और पत्नी की आयु शादी की पंजीकृत तारीख के मुताबिक 40 साल से कम होनी चाहिए। इसके साथ ही इनकी टोटल इनकम 38 लाख रूपये से कम होनी चाहिए। वहीं जो 35 साल से कम उम्र वालों की टोटल इनकम 33 लाख रूपये होनी चाहिए।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story