Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

International Girl Child Day 2019: अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर कैसे करें बालिकाओं की मदद

International Girl Child Day 2019 अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस 11 अक्टूबर को हर साल मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य दुनिया में बच्चियों को स्वस्थ और सुरक्षित समाज, वातावरण और जीवन यापन के समान अवसर प्रदान करना है। जिससे वो अपना सर्वांगीण विकास कर सकें। इस दिन लड़कियों और महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न भी मनाया जाता है। ऐसे में आज हम इंटरनेशनस गर्ल डे 2019 (International Girl Child Day 2019) के खास मौके पर अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने के तरीके (International Girl Child Day Celebration Tips) बता रहे हैं। जिससे आप बच्चियों को एक बेहतर भविष्य देने में मदद कर सकें।

International Girl Child Day 2019: अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस को मनाने के तरीके
X
International Girl Child Day 2019 International Girl Child Day Celebration Tips In Hindi

International Girl Child Day 2019: दुनिया में लड़कियों और महिलाओं के प्रति दुर्व्यवहार और अपराध की बढ़ती घटनाएं एक गंभीर चिंता का विषय बनता जा रहा है। ऐसे में सबसे जरुरी है बच्चियों को उनके प्रति होने वाली घटनाओं और उनसे बचने के तरीके और कानूनों, अधिकारों में जागरुक करना। इसके साथ ही उन्हें भविष्य के लिए शारीरिक, मानसिक और आर्थिक रुप से सशक्त बनाना। सरकारों और गैर सरकारी संस्थाओं के अलावा आप भी बच्चियों के भविष्य को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। आइए जानते हैं अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस को मनाने के तरीके, अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर बच्चियों को सशक्त कैसे बनाएं आदि...

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस 2019 को मनाने के तरीके (International Girl Child Day 2019 Celebration Tips)



1. सोशल मीडिया की लें हेल्प (Help for Social Media)

आज के दौर में हर चीज को सिर्फ एक क्लिक में करोड़ों तक सोशल मीडिया के जरिए चुटकियों में पहुंचाया जा सकता है। ऐसे में अगर आप लड़कियों के भविष्य के लिए कुछ बेहतर करना चाहते हैं यानि उनके लिए किसी कोर्स, कोचिंग क्लासेस या हेल्थ स्कीम्स और उनके के खिलाफ होने वाले अपराधों से बचने के तरीके की जानकारियों को सोशल मीडिया पर रेगुलर नोटिफिकेशन के माध्यम से शेयर करके अपनी भूमिका निभा सकते हैं।

2.जागरुकता अभियान की करें शुरुआत (Start Awareness Campaign)

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने का सबसे अच्छा तरीका है बच्चियों और महिलाओं को संविधान से मिले अधिकारों और उनके फायदे के बारे में बताएं, जिसमें जीने का अधिकार, आर्थिक स्वतंत्रता का अधिकार, समानता का अधिकार, अपने धर्म का पालन करने की स्वतंत्रता, शिक्षा का अधिकार आदि शामिल हैं। इसके लिए आप अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस 2019 पर एक कार्यक्रम के जरिए जागरुकता अभियान की शुरुआत करें।




3. फंड-रेज़र इवेंट्स का आयोजन करें (Organize Fund Razor Events)

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर आप फैशन शो, खेल और अन्य तरीकों के माध्यम से बच्चियों की शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए फंड रेज करने वाले कार्यक्रमों का आयोजन करें। आप चाहें, तो इनमें फिल्मी, खेल और राजनीति के बड़े नामों को शामिल कर सकते हैं।

4. लड़कियों की उपलब्धियों का जश्न मनाएं (Celebrate Girls Achievements)

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस 2019 पर जागरुकता अभियान की शुरुआत के कार्यक्रम में लड़कियों और महिलाओं की उपलब्धियों को नाम के साथ अन्य बच्चियों को बताएं और उन जैसाबनने के लिए प्रोत्साहित करें। इसमें आप अलग-अलग क्षेत्रों (खेल, कारोबार, सिनेमा, राजनीति, अंतरिक्ष, सेना, वैज्ञानिक) की प्रमुख महिलाओं और लड़कियों के बारे में जानकारी दें।




5. स्वास्थ्य सेवाओं में करें मदद (Help in Health Services)

अगर आप अपने स्तर पर बच्चियों को फ्यूचर के लिए तैयार करना चाहते हैं, तो ऐसे में सबसे जरुरी है उनका शारीरिक और मानसिक रुप से स्वस्थ होना। इसके लिए आप पार्कों में एक्सरसाइज क्लासेस और समय-समय पर हेल्थ चेकअप्स का आयोजन करके लड़कियों से जुड़े रोगों के कारण, लक्षण और उपचार के बारे जानकारी दें। आप उन्हें यौन अपराधों और यौन शिक्षा संबंधी जानकारी भी दें जिससे वो एड्स जैसी भयानक बीमारी से खुद को सुरक्षित रख पाएं।

6. लड़कियों को जरुरी शिक्षा के लिए करें प्रोत्साहित (Encourage Girls to Get Necessary Education)

देश में आज भी बड़ी संख्या में लड़कियां घर जिम्मेदारियों, गरीबी और अन्य कारणों की वजह से पढ़ाई को बीच में ही छोड़ देती हैं। ऐसे में आप उनके बीच में पढ़ाई के साधनों को पहुंचाकर शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित कर सकते हैं। आप बीच-बीच में रंगारंगा कार्यक्रमों का आयोजन करके शिक्षा को रोचक बना सकते हैं।




7. स्किल डेवलप करने में करें मदद (Help in Developing Skill)

आज के दौर में लड़कियों का आत्मनिर्भर होना बेहद जरुरी है, इससे वो अपने कामों को करने में सक्षम होती हैं साथ ही परिवार के अन्य लोगों पर उनकी निर्भरता समाप्त होती है। जिससे वो अपने तरीके से लाइफ को आकार दे पाती हैं। ऐसे में आप बच्चियों को शिक्षा के साथ उनके फेवरेट स्किल (एम्ब्रॉयडरी करना, टेलरिंग, ब्यूटीशियन, कम्प्यूटर वर्क, कुकिंग क्लासेस आदि) को डेवलप करने में मदद कर सकते हैं।

8.भेदभाव और यौन शोषण के खिलाफ आवाज उठाएं (Raise Voice Against Discrimination and Sexual Abuse)

लड़कियों को भेदभाव और यौन शोषण क्या है, यौन शोषण से बचने के उपाय, यौन शोषण के खिलाफ क्या करें आदि के बारे में जानकारी दें। जबकि छोटी बच्चियों को गुड टट और बैड टच के बारे में खुलकर बताएं और गलत फील होने पर हेल्प चिल्लाने को कहें। कभी भी इन बातों को छिपाएं नहीं।




9. सेल्फ डिफेंस की दें ट्रेनिंग (Give Training to Self Defense)

आज के दौर में बच्चियों के खिलाफ बढ़ते अपराध की वजह से परिवार वाले बच्चियों को घर से ज्यादा दूर जाने से रोकते हैं। ऐसे में आप पुलिस और अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर 10-30 साल तक की लड़कियों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दें। जिससे वो अपनी सुरक्षा के लिए दूसरों पर निर्भर न रहें।

10. लड़कियों और महिलाओं से जुड़े अधिकारों के बारे में बताएं (Explain the Rights to Girls and Women)

देश में संविधान ने लड़कियों और महिलाओं के सर्वांगी विकास के लिए जरुरी सभी अधिकारों का उल्लेख मिलता है। इसके साथ ही उनके उल्लंघन पर दी जाने वाली सजा के बारे में बताया गया है, लेकिन अधिकांश लड़कियों और महिलाओं को इन अधिकारों और कानूनों की जानकारी नहीं होती है, जिसकी वजह से वो अक्सर न्याय से वंचित रह जाती है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story