logo
Breaking

International Family DAY 2019 : अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस पर जानें आखिर क्यों बिखरता है परिवार

International Family Day 2019 : इंटरनेशनल फैमिली डे यानि अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस (International Family Day) हर साल की तरह साल 2019 में भी 15 मई (15 May) को बड़ी ही धूमधाम पूरी दुनिया में मनाया जाएगा। इस दिन लोगों को परिवार के महत्व, परिवार की जरूरत, जीवन में परिवार की भूमिका के साथ परिवार के टूटने के कारण और नुकसान के बारे में जागरूक किया जाता है।

International Family DAY 2019 : अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस पर जानें आखिर क्यों बिखरता है परिवार

International Family Day 2019 : इंटरनेशनल फैमिली डे यानि अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस (International Family Day) हर साल की तरह साल 2019 में भी 15 मई (15 May) को बड़ी ही धूमधाम पूरी दुनिया में मनाया जाएगा। इस दिन लोगों को परिवार के महत्व, परिवार की जरूरत, जीवन में परिवार की भूमिका के साथ परिवार के टूटने के कारण और नुकसान के बारे में जागरूक किया जाता है। ऐसे में हम भी इंटरनेशनल फैमिली डे यानि अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस (International Family Day) पर आपको समाज में परिवार के बिखरने यानि टूटने की वजह और उसके नुकसान बता रहे हैं।

परिवार के बिखरने या टूटने के कारण :

1. परिवारों में बिखराव यानि टूटने में समय के बदलाव की सबसे बड़ी भूमिका है। जी हां, वक्त के बदलाव के साथ पारिवारिक रिश्तों में धीरे-धीरे दूरियां आने लगी हैं। आज के दौर में किसी के पास रिश्तों को निभाने के लिए पर्याप्त समय नहीं है। जिसकी वजह से रिश्तों में खिंचाव,गलतफहमियां और दरार आने लगती है।

2.परिवार के बिखराव की दूसरी वजह है काम और पढ़ाई के लिए घर से दूर बसना। आज के दौर में ऊंची पढ़ाई और अच्छी नौकरी की तलाश में लोग अक्सर अपने घरों से दूर आते हैं। लेकिन कुछ समय बाद धीरे-धीरे लोग अपने परिवार से दूर होते चले जाते हैं और नए लोगों या दोस्तों के करीब पहुंच जाते हैं।

3. अब सोशल मीडिया भी परिवार के बिखराव में एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। क्योंकि आज बच्चे हो या बड़े सभी अपनी ओरिजनल फैमिली की तुलना में वर्चुअल लाइफ और वर्चुअल फ्रेंड्स के साथ रहना ज्यादा पसंद करते हैं।

4. परिवारों के बिखरने यानि टूटने में लोगों के बीच बढ़ता गुस्सा और आपसी मतभेद भी एक अहम कारण है। गु्स्से और मतभेदों की वजह से अक्सर लोग आपसी रिश्तों में एक-दूसरे से दूरी बनाने लगते हैं।

5. लोगों का बार-बार स्टेटस और पैसों का शो ऑफ करना भी परिवार और रिश्तों के बिखरने की एक अहम वजह होती है।

परिवारों के बिखरने के नुकसान :

1. अकेलापन

2. रिश्तों में गलतफहमी होना

3. बच्चों को मिलने वाले संस्कारों में कमी

4. काम का ज्यादा बोझ होना

5. त्यौहारों और अपने स्पेशल दिनों को अकेला मनाना

Share it
Top