logo
Breaking

International Family Day 2019 : अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस पर जानिए लाइफ में परिवार का महत्व

International Family Day 2019 : 15 मई 2019 (15 May 2019) को इंटरनेशनल फैमिली डे है। इस दिन पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस (International Family Day) को बड़ी ही धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाएगा। यूं तो परिवार हम सभी की जिंदगी में बेहद अहम जगह रखता है। लेकिन समय के बदलाव के साथ परिवार और जीवन में परिवार की भूमिका में भी बहुत बड़ा बदलाव आ गया है। जिसका नकारात्मक असर हमारे रिश्तों पर ही नहीं बल्कि शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी साफतौर पर देखा जा सकता है। ऐसे में आज हम इंटरनेशनल फैमिली डे यानि अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस (International Family Day) पर आपको लाइफ में परिवार का महत्व और उसके फायदे बता रहे हैं।

International Family Day 2019 : अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस पर जानिए लाइफ में परिवार का महत्व

International Family Day 2019 : 15 मई 2019 (15 May 2019) को इंटरनेशनल फैमिली डे है। इस दिन पूरी दुनिया अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस (International Family Day)को बड़ी ही धूमधाम से सेलिब्रेट करेगी। यूं तो परिवार हम सभी कीजिंदगी में बेहद अहम जगह रखता है। लेकिन समय के बदलाव के साथ परिवार और जीवन में परिवार की भूमिका में भी बहुत बड़ा बदलाव आ गया है। जिसका नकारात्मक असर मनुष्यों के रिश्तों पर ही नहीं बल्कि शारीरिक और मानसिक तौर पर भी पड़ता है। ऐसे में आज हम इंटरनेशनल फैमिली डे यानि अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस (International Family Day)पर आपको लाइफ में परिवार का महत्व और उसके फायदे बता रहे हैं।

लाइफ में परिवार का महत्व :

परिवार का महत्व जानने से पहले परिवार के प्रकार जानना बेहद जरूरी है। परिवार दो तरह के होते है। पहला संयुक्त परिवार जिसमें माता-पिता, बच्चे, दादा-दादी, चाचा चाची, ताऊ-ताई होते हैं। जबकि दूसरे यानि एकल परिवार में सिर्फ माता-पिता और बच्चे होते हैं। पहले देश और समाज में संयुक्त परिवार हुआ करते थें, वहीं अब काम और पढ़ाई की तलाश में लोगों को अपने जन्मस्थान या पैतृक स्थान से दूर आना पड़ता है।

जिससे आज के दौर में एकल परिवारों की संख्या बढ़ती जा रही है और संयुक्त परिवार धीरे-धीरे अपना वजूद खो रहे हैं। ऐसे में इंटरनेशनल फैमिली डे यानि अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस (International Family Day)पर परिवार के सदस्यों को एक साथ लाने का एक अच्छा माध्यम या ऑप्शन है। जिसमें परिवार के सभी सदस्य के साथ मिलकर क्वॉलिटी टाइम को इंज्वॉय कर सकते हैं।

लाइफ में परिवार होने के फायदे :

लाइफ में परिवार का महत्व इसी बात से पता चलता है कि परिवार का सपोर्ट होने पर हर सदस्य अपनी पर्सनल ग्रोथ आसानी से कर सकता है।

1. बड़े से बड़े काम और मुश्किल काम को परिवार के सहयोग से आसानी से किया जा सकता है।

2. परिवार के साथ रहने पर मूड अच्छा रहता है।

3. परिवार के साथ रहने पर लोग अकेलेपन यानि डिप्रेशन जैसी गंभीर बीमारी से बच सकते हैं।

4. परिवार के साथ होने पर बड़ी गलतियां करने से बचा जा सकता है।

5. परिवार के साथ रहने पर कभी भी बीमार होने पर केयर मिलना।

Share it
Top