Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Husband Wife Conflict Resolution: पति पत्नी के झगड़े खत्म करने के तरीके

अगर आप भी अपने रिश्ते में रोजाना के लड़ाई झगड़े और बार-बार पार्टनर के अविश्वास का असर न सिर्फ आपके रिश्ते पर पड़ता है बल्कि इससे आपकी और आपके परिवार के लोगों की सेहत के साथ घर में नकारात्मक ऊर्जा का स्तर बढ़ता है, जिससे अन्य रिश्तों में भी तनाव और मनमुटाव बढ़ने लगता है। ऐसे में घर में सकारात्मकता लाने और रिश्ते को तनाव को कम करने के लिए हम आपको कुछ व्यवाहारिक उपाय बता रहे हैं, जिनसे आप कुछ ही दिनों में पहले की तरह एक हैप्पी रिलेशनशिप इंज्वॉय कर पायेगेँ।

कहीं आपका पति आपको बेवकूफ तो नहीं बना रहा
X
पति-पत्नी स्ट्रोंग रिलेशनशिप टिप्स(फाइल फोटो)

शादी हो या अन्य कोई भी रिश्ता दो लोगों के विश्वास, प्यार और एक-दूसरे के परस्पर सहयोग से मिलकर बनता है। अगर आपके रिश्ते में लंबे समय तक तनाव रहता है, तो नैतिक रुप से उसे खत्म करने की जिम्मेदारी भी पति-पत्नी की होती है। ऐसे में अगर आप अपने रिश्ते को बेहतर और तनाव को कम करना चाहते हैं, तो एक-दूसरे के तनाव को कम करने के लिए पहल करते हुए कुछ जरुरी उपाय कर सकते हैं। आइए जानते हैं पति-पत्नी के बीच के झगड़े को खत्म करने के टिप्स (Husband Wife Conflict Resolution In Hindi)...

रिश्ते से तनाव को मिटाने वाले अचूक उपाय (10 Ways To Resolve Conflict In Marriage)

1. तनाव के कारणों को पहचानें (Identify the Causes of Stress)

अगर आप अपने रिश्ते को रोजाना के तनाव से बचाना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको अपने (पति-पत्नी) रिश्ते में तनाव बढ़ाने वाले कारणों (तेज आवाज में बोलना, कमियां गिनाना, गुस्सा, शराब पीना, मूडी होना आदि) को पहचानकर एक लिस्ट बनाएं और फिर उसे दूर करने के लिए पार्टनर के साथ खुलकर बात करें और दूर करने के लिए मिलकर काम करें।

2. पार्टनर के नजरिये को समझें (Understand Partners Perspective)

पति-पत्नी के रिश्ते में सबसे ज्यादा तनाव एक-दूसरे के नजरिये को न समझने की वजह से होते हैं। ऐसे में अगर आपका पार्टनर किसी वजह से परेशान है, तो उस पर चिल्लाने की जगह पर आप उससे उसकी परेशानी का कारण पूछें और उसे सॉल्व करने की कोशिश करें। इससे आप दोनों के बीच भरोसा और प्यार दोनों में इजाफा होगा। इसके साथ आप रोजाना पार्टनर को खुश करने वाली 5 बातें जरुर बोलें। इसके साथ ही पार्टनर को उसकी कमियों और खूबियों के साथ अपनाएं, क्योंकि दुनिया में कोई भी परफेक्ट नहीं होता।

3. पार्टनर को सुनने की बनाएं आदत (Make Habit of Listening to Partner)

आजकल हर कोई बस अपनी बात कहना चाहता, किसी की सुनना पसंद नहीं करता है। जिसकी वजह से पति-पत्नी ही नहीं बल्कि हर रिश्ते में तनाव और लड़ाई झगड़े बढ़ने लगे हैं। लेकिन अगर आप अपने रिश्ते को हैप्पी रिलेशनशिप बनाना चाहते हैं, तो ऐसे में सबसे पहले अपने पार्टनर को सुनने की आदत बनाएं। इससे आप उनको बेहतर तरीके से समझ पायेगें और रिश्ते में उनकी परेशानी को सॉल्व करने में मदद मिल सकेगी।

4. पार्टनर को करें रिलेक्स (Relax Partner)

जब भी कोई किसी बात से परेशान होता है, तो अक्सर उसका गुस्सा दूसरों पर निकाल देता है। जिससे रिश्ते में तनाव कम होने की जगह और बढ़ जाता है। लेकिन अगर आप रिश्ते में आए तनाव को कम करना चाहते हैं, तो उसके लिए पार्टनर से खुलकर बात करें और उनका हाथ पकड़कर ये एहसास करवाएं कि आप हमेशा उनके साथ हैं, ये कहते हुए आप उन्हें गले भी लगा सकते हैं। इससे वो रिलेक्स फील करेगा और दिल खोलकर धीरे-धीरे आपसे अपनी हर बात आसानी से कह पाएगा।

5. पार्टनर को दें प्यार की झप्पी (Give your Partner Hug )

अगर आपके रिश्ते में तनाव (बिजनेस, फैमिली या फ्रेंड्स) किसी बाहरी वजह से है। तो ऐसे में आप अपने पार्टनर से बात करने के साथ बात करते हुए उसे टाइट हग और प्यार भरा किस करके हमेशा साथ देना का एहसास करवाना के साथ फिजकल एक्टिव होना भी बेहद फायदेमंद साबित होता है। ऐसे में पार्टनर के साथ कोई फेवरेट गेम खेल सकते हैं। फेवरेट म्यूजिक भी सुन सकते हैं। इससे आप कुछ देर के लिए प्रॉब्लम से अपना ध्यान डायवर्ट कर पाते हैं और नई ऊर्जा के साथ प्रॉब्लम को सॉल्व करने के नए तरीके तलाश पाते हैं। आप

6. तनाव को कम करने वाले टिप्स की बनाएं लिस्ट (Make a List of Tips to Reduce Stress)

अगर आप सप्ताह में 3-4 बार तनाव का शिकार होते हैं, तो ऐसे में आप तनाव की वजह और उसे दूर करने वाले उपायों की एक लिस्ट बनाकर हमेशा अपने साथ रखें। इससे आप अपनी प्रॉब्लम्स को बेहतर तरीके से हैंडल कर पायेगें। आप इसमें डायरी मेंटेन करने का ऑप्शन और पार्टनर से बातों को शेयर करने का ऑप्शन भी अपना सकते हैं।

7. तनाव के बीच खुद को रखें शांत (Keep Yourself Calm in Stress)

अगर आप अपने रिश्ते के तनाव को जड़ से खत्म करना चाहते हैं, तो ऐसे में पार्टनर के गुस्सा करने या चिल्लाने पर स्वयं को शांत रखना बेहद जरुरी है। क्योंकि अगर आप शांत होगें, तभी आप अपने पार्टनर को अच्छे से समझ पायेगें और हैंडल कर पायेगें।

8. अपनी सीमाओं का रखें ख्याल (Take Care of Your Boundaries)

अगर आप अपने रिश्ते में तनाव यानि बार-बार के लड़ाई झगड़े से बचना चाहते हैं, तो ऐसे में आप आम दिनों के साथ गुस्से में भी कभी अपने पार्टनर की जॉब, फैमिली और फ्रेंड्स को लेकर कोई भी पर्सनल कमेंट करने से बचें। क्योंकि हर कोई अपनी फैमिली और पर्सनल चीजों के बारे में बुरी बातें सुनना पसंद नहीं करता है।

9. रिश्ते में लाएं नयापन (Bring Newness into Relationship)

कई बार रिश्ते में पुरानी और बोरिंग रुटीन लाइफ की वजह से भी तनाव होने लगता है। ऐसे में समय-समय पर दोनों ही पार्टनर को चाहिए कि वो अपने रिश्ते में नयापन लाने के लिए अलग और अनोखे आइडियाज को अपनाएं और प्यार, रोमांस को बरकरार रखें।

10. रिश्ते में ईमानदारी बरतें (Be Honest in Relationship)

अगर आप अपने रिश्ते में लड़ाई झगड़े और तनाव से बचना चाहते हैं, तो इसके लिए पति-पत्नी के रिश्ते में हमेशा ईमानदारी बरतें। क्योंकि कोई भी पार्टनर अपने सबसे खास रिश्ते में धोखा बर्दाश्त नहीं कर सकता है। ऐसी सिचुएशन में आप पार्टनर की जगह पर खुद को रखें रिजल्ट को महसूस कर सकते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story