Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पति को काबू में रखने के 10 टिप्स

अगर आप चाहती हैं कि आपका पति आपके काबू में रहे तो हम आपकी मदद के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जिन्हें अपनाकर आप अपने पति को काबू में पा सकती हैं।

पति को काबू में रखने के 10 टिप्स
X
पति को काबू में कैसे करें( फाइल फोटो)

पति पत्नी का रिश्ता बहुत ही प्यारा होता है। यह रिश्ता बहुत ही खट्टा मीठा होता है। जहां इस रिश्ते में बेशुमार प्यार होता है। वहीं इस रिश्ते में आपको पति पत्नी के बीच तकरार भी देखने को मिलती है। वहीं हर पत्नी चाहती है कि उनका पति सिर्फ उनकी सुने और उनके काबू में रहे। इसी बीच हम आपके परेशानी का समाधान निकालते हुए आज आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जिनके जरिए आप अपने पति को अपने काबू में कर सकती हैं।

1. पति को कभी भी ताना न मारें

अक्सर पत्नियों की आदत होती है कि वो हर छोटी छोटी बातों पर अपने पति को ताना मारती हैं। जो पतियों को बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है। जिसके लिए पति पत्नी की इन बातों को इग्नोर करके लड़ाई को खत्म करने की कोशिश करते हैं। जिसमें पत्नियों को लगता है कि पति उनकी बातों को ध्यान नहीं देते हैं। ऐसे में पत्नियों को चाहिए कि वो अपने में थोड़ा बदलाव लाए और पति को बात बात पर ताना न मारें।

2. पति पर शक न करें

अक्सर पत्नियों को पति पर शक करने की आदत होती है। अगर पति का खाना खाने का मन न हो या उनकी तबियत ठीक न हो। तो उनका हाल पूछने की बजाए पत्नी सबसे पहले यही बोलती है कि जरूर बाहर से खाना खाकर आए होगे। पति सबसे ज्यादा पत्नी की इस हरकत से चिड़ते हैं। ऐसे में अगर पत्नी अपने पति को काबू में करना चाहती है। तो सबसे पहले उन्हें अपनी इस आदत को बदलना होगा। हर पत्ननी को चाहिए कि वो अपने पति पर भरोसा रखे।

3. पति के ऑफिस के काम को लेकर सवाल न उठाएं

अगर आपका पति अपने ऑफिस के काम को ऑफिस में ही छोड़ कर आते हैं। तो उसे वहीं ही रहने न दें। ऐसे में खुद में ख्याली पुलाव बनाकर पति से उनके ऑफिस के काम को लेकर सवाल न उठाएं। बेहतर कि बस पति के ऑफिस से घर आने के बाद उनसे इतना ही पूछे कि उनका दिन कैसा गया। ऐसे में आपके पति को भी अच्छा लगेगा।

4 पुरानी बातो को भूल जाएं

पति पत्नी के बीच नौंक झौंक चलती ही रहती है। ऐसे में कई पत्नियों की आदत होती है कि वो लड़ाई में पुरानी से पुरानी बात बीच में ले आती हैं। जहां लड़ाई खत्म होने वाली भी होती है तो नहीं होती है। जरा सी बात काफी बढ़ जाती है। जिस वजह से पति- पत्नी के बीच प्यार की जगह नफरत पैदा होने लगती है। इसलिए बेहतर है कि पुरानी बात को वहीं खत्म कर दें और बात को आगे न बढ़ाएं।

5. गलतफहमी का शिकार न बनें

पति और पत्नी के रिश्ते के अलावा भी और भी कई रिश्ते होते हैं जो पति के साथ जुड़े होते हैं। जिनको लेकर पति पत्नी के बीच झगड़े होते हैं। जिससे पति-पत्नी के विश्वास पर काफी गहरा असर पहुंचता है। ऐसे में पत्नियों को चाहिए कि वो किसी तीसरे की बातों में आकर पति से झगड़ा न करें या गलतफहमी का शिकार होकर पति से अपना रिश्ता खराब न करें। पत्नी को चाहिए कि वो थोड़ी समझदारी दिखाएं और पति पर भरोसा रखें। पत्नी के ऐसा करने से पति के दिल में पत्नी के लिए प्यार और गहरा होता है।

6. घर को जेल न बनाएं

पति और पत्नी का रिश्ता बराबरी का होता है। ऐसे में जरूरी है कि दोनों एक दूसरे को समझें। लेकिन वहीं कुछ पत्नी अपने पति को डरा कर रखती हैं। जिसमें पति घर को जेल जैसा महसूस करते हैं। ऐसे में पत्नियों को चाहिए कि वो पति को हमेशा प्यार से रखें। पति को थोड़ी स्पेस दें ताकि वो अपनी बातें खुलकर उनसे शेयर कर सकें। जिससे उनका रिश्ता काफी मजबूत होता है।

7. ससुराल और मायके में फर्क न करें

अक्सर पत्नियों की आदत होती है कि वो पति के आगे अपने मायके की बड़ाई करती है। ससुराल और मायके के बीच में काफी कंपेरिजन करती हैं। जिससे पति को काफी चिड़ होती है। ऐसे में पत्नियों को चाहिए कि वो ससुराल और मायके के बीच में फर्क न करें। उनके ऐसा करने से तकलीफ उनको ही होगी। अगर ससुराल वालों की कोई बात बुरी भी लगती है। तो समझदारी से बात को पति के आगे पेश करें। आपके ऐसा करने से आपका रिश्ता भी गहरा होगा और पति की नजरों में आपकी इज्जत भी काफी बढ़ेगी।

8.पति की पसंद और नापसंद का ख्याल रखें

अगर आप चाहती हैं कि आपका पति आपके काबू में रहे तो उसके लिए बेहतर है कि आप उनकी पसंद और नापसंद का ख्याल रखें। जितना आप पति के पसंद और न पसंद का ख्याल रखेंगी आपका रिश्ता उतना ही गहरा होगा और आपका पति आपके काबू में होगा।

9. खूबसूरत बन कर रहें

हर पति चाहता है कि उसकी पति सबसे खूबसूरत दिखे। ऐसे में अगर आप चाहती हैं कि आपका पति आपके काबू में रहे तो इसके लिए जरूरी है कि आप तैयार होकर रहें। परिवार और जिम्मेदारियों से खुद के लिए टाइम निकाल कर अपने आप को टाइम दें और हमेशा अच्छा दिखने का ट्राई करें।

10. मनपसंद खाना खिलाएं

आपने अक्सर लोगों को भी कहते हुए सुना होगा कि पति के दिल का रास्ता पेट से होते हुए गुजरता है। तो ऐसे में पति को काबू करने का सबसे बेहतर तरीका है कि आप पति के पसंद का खाना बनाकर खिलाएं। डेली खाने में उनकी फेवरेट डिश शामिल करें।

ये टिप्स अपनाकर आप अपने पति को काबू में पा सकती हैं।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story