Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर लाइफ में बनना है विनर, तो अपनाएं ये टिप्स

आप अपनी लाइफ में तय किए गए हर लक्ष्य को हासिल कर सकती हैं, विजेता बन सकती हैं। इसके लिए कुछ आदतों को आपको अपने जीवन, व्यवहार में उतारना होगा। जानिए, विनर बनने के लिए कारगर 4 फंडे।

लाइफ में विनर बनने के लिए आसान फंडे
X
How to Become a winner in life

कई बार किसी खास शख्स के बारे में हम मान लेते हैं कि उसमें तो किसी विजेता जैसे गुण हैं, भला मेरी और उसकी बराबरी कहां? लेकिन ऐसा सोचना गलत है।दुनिया के सफल लोगों ने हमेशा माना है कि हम सब में एक विजेता छिपा होता है। बस देर है तो उसे पहचानने की। आप भी कुछ बातों को महत्व देंगी तो अपनेभीतर मौजूद विजेता को पहचान पाएंगी और सफलता की सीढ़ियां चढ़ती जाएंगी।




बदलिए अपना नजरिया

एक कमजोर इंसान तब ठहरता है, जब वो थक जाता है, जबकि एक विजेता तब थमता है, जब वह जीत जाता है। अगर आप लगातार खुद को एक दुखी हताशऔर हारा हुआ इंसान समझती रहेंगी तो आप कभी भी आगे नहीं बढ़ पाएंगी। आपको अपना नजरिया बदलने की जरूरत है। माना कि एक बार हार मिलने सेहताशा हो सकती है लेकिन इसे जिंदगी भर के लिए खुद पर हावी कर लेना कतई समझदारी नहीं है।

जब भी आप किसी काम में असफल हों या हार जाएं तो एककदम पीछे जाकर खुद का आकलन करें। पता करें कि किन कमियों की वजह से ऐसा हुआ है। उन कमियों को जानकर सुधार करें और विजेता बनने की राह पर आगे बढ़ती जाएं।





काम को स्मार्टली करें

सफल लोगों का किसी काम को करने का अपना एक अलग तरीका होता है। इनका फॉर्मूला यह होता है कि किसी भी काम को आसान बनाने के लिए उसे कईभागों में बांट लिया जाए। इससे आप उस काम को न सिर्फ बारीकी से समझ पाएंगे बल्कि उसे करना आपके लिए आसान भी हो जाएगा। जान लें कि दुनिया मेंकोई काम इतना मुश्किल नहीं होता कि आप उसे न कर पाएं। अगर कोई आपको ऐसा कह कर डराए तो भी उसकी बातों में न आएं। खुद पर भरोसा रखें औरप्लानिंग के साथ स्मार्टली अपने काम को करना सीखें। एक दिन आपको डराने वाले लोग ही आपकी तारीफ करेंगे।




लक्ष्य पर रखें निगाह

फिल्म निर्माता जोया अख्तर का कहना है, 'अगर आप अपने काम को लेकर एग्रेसिव रहेंगे और लक्ष्य को हासिल करने के लिए आक्रामक रहेंगे तभी आप सफलताहासिल कर सकते हैं।' कहने का मतलब है कि जो भी करना है, उसमें पूरी तरह जुट जाएं और उसे हासिल करके छोड़ें। आगे बढ़ने और जीत हासिल करने केलिए जीत की जिद बहुत जरूरी है।





खुद को महत्व दें

विजेता बनने और जीत हासिल करने के लिए यह भी जरूरी है, कि दूसरों की नकारात्मक बातों, आलोचनाओं और विचारों को सुनें। लेकिन यह सब आपके लिएएक सूचना ही होनी चाहिए। ये बातें अगर आपको उपयोगी लगें तो याद रखें वरना भूल जाएं। आप अपने बारे में क्या सोचते हैं, यह ज्यादा अहम है न कि यहबात कि दूसरे लोग क्या सोचते हैं। जब आप खुद का सम्मान करेंगी, तभी खुद को बेहतर तरीके से समझेंगी।

इससे आपको सफलता भी मिलेगी। इस बात काउदाहरण एक्ट्रेस रिचा चड्ढा हैं। उनके जीवन में एक समय ऐसा था, जब वह बॉडी शेमिंग की शिकार हो गई थी। वह कहती हैं, 'मुझे अपने आप पर शर्म आतीथी। मैं अपने लुक को लेकर बहुत सतर्क हो गई थी। बाद में एक डॉक्यूमेंट्री देखकर मैंने समझा कि खुद को स्वीकार नहीं करूंगी तो मेरे लिए कुछ भी सही तरीकेसे सोच पाना मुश्किल होगा। आज मैं उस दौर से बाहर हूं और जानती हूं कि जब तक आप खुद से प्यार नहीं करेंगे कोई आपको गंभीरता से नहीं लेगा।

सबसेबढ़कर यह है कि लोग आपके काम और व्यवहार को देखते हैं और उसी से आपकी पहचान बनती है। यही बात सफलता की राह भी बनाती है।'विनर बनने के लिए आपको भी खुद को महत्व देना होगा, अपने बारे में हमेशा पॉजिटिव अप्रोच रखना चाहिए। इससे ही आप अपने काम पर फोकस कर सकती हैऔर आगे बढ़ सकती हैं। इन सभी बातों को अमल में लाकर आप विजेता बन जाएंगी, सफलता हमेशा आपके साथ रहेगी और आप दूसरों के लिए इंस्प्रेशन बनेंगी।

लेखक - शिखर चंद जैन

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story