Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर आपका पार्टनर आपसे ज्यादा खूबसूरत है तो खुद को ऐसे करें एडजस्ट

पति-पत्नी का रिश्ता मन से जुड़ा होता है, दोनों एक-दूसरे के गुणों को अहमियत देते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो अपने पार्टनर के ज्यादा खूबसूरत होने से परेशान रहते हैं, असुरक्षित महसूस करते हैं। क्या है इस सोच के पीछे की मानसिकता और इसे कैसे दूर किया जा सकता है?

अगर आपका पार्टनर आपसे ज्यादा खूबसूरत है तो खुद को ऐसे करें एडजस्ट
X
Tips to Adjust yourself when your Partner is More Beautiful than you In Hindi

हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसका पार्टनर स्मार्ट, ब्यूटीफुल हो। लेकिन कुछ मामलों में यह भी देखा जाता है कि एक पार्टनर का कम और दूसरे का ज्यादा खूबसूरत होना रिश्तों में दरार की एक बड़ी वजह बन जाता है। वह यह बात भी भूल जाते हैं कि शादी जैसे पवित्र बंधन में एक-दूसरे का स्वभाव और व्यवहार ज्यादा अहम होता है, न कि बाहरी सुंदरता। इस बात से रिश्ते में तरह-तरह की समस्याएं सामने आने लगती हैं। लेकिन इन समस्याओं को जान-समझकर दोनों पार्टनर मिलकर सुलझा सकते हैं और अपने रिश्ते को खुशहाल बना सकते हैं।




हीन भावना बनती है वजह

ज्यादा खूबसूरत पार्टनर होने की वजह से कम खूबसूरत पार्टनर के मन में हीनभावना पैदा हो जाती है। दरअसल, सुंदर इंसान के प्रति सभी आकर्षित होते हैं और उसे ध्यान से देखते हैं। ऐसे में दूसरे साथी के अंदर की हीनभावना उसके मन में असुरक्षा को जन्म देती है, जिससे धीरे-धीरे वह ज्यादा पजेसिव होता जाता है। यह पजेसिवनेस जब ज्यादा बढ़ जाती है तो दांपत्य जीवन में दरार पड़ने लगती हैं, पति-पत्नी में दूरियां आने लगती हैं। कुछ दंपतियों में हीनभावना और असुरक्षा इस कदर बढ़ जाती है कि कम खूबसूरत पार्टनर अपने साथी का ध्यान आकर्षित करने के लिए असामान्य व्यवहार करने लगता है। इसके अलावा कम खूबसूरत पार्टनर बेवजह अपने पार्टनर पर हमेशा नजर रखने लगता है, जिससे दांपत्य जीवन में कलह होने लगती है।

असहज हो जाता है रिश्ता

कम सुंदर पार्टनर के मन में जब असुरक्षा-हीनभावना बढ़ जाती है तो उसमें कई मानसिक समस्याएं पैदा हो जाती हैं। अपने साथी पर जरूरत से ज्यादा नजर रखना, उसका फोन बार-बार चेक करना, उसके दोस्तों पर नजर रखना। इस तरह असुरक्षा और संदेह की भावना दोनों की जिंदगी को, दांपत्य जीवन को असहज बना देती है और दोनों एक-दूसरे से खुलकर बात नहीं कर पाते। इससे घर का पूरा माहौल ही खराब हो जाता है। इस बारे में वरिष्ठ मनोचिकित्सक डॉ. समीर पारिख का कहना है, 'कम खूबसूरत व्यक्ति पहले ही हीनभावना से ग्रस्त होता है, फिर जब उसका पार्टनर ज्यादा खूबसूरत होता है तो उसमें असुरक्षा पैदा हो जाती है।'




ऐसे सुलझ सकती है समस्या

कम सुंदर पार्टनर के मन में हर समय अविश्वास और असुरक्षा की भावना के कारण वह तरह-तरह की आशंकाओं से घिरा रहता है। उन आशंकाओं और अनुमान के आधार पर वह अपने दूसरे पार्टनर पर गलत आरोप भी लगाता है। इनसे बचने के लिए जरूरी है कि पति-पत्नी इस विषय पर खुलकर बात करें। बिना आपसी संवाद के गलतफहमियां पैदा होती हैं, जिससे रिश्ते बिखरते हैं। लेकिन जब बातचीत होती है, सारी बातें स्पष्ट हो जाती हैं तो असुरक्षा और हीनभावनाएं कम सुंदर पार्टनर के मन से दूर होने लगती हैं।

व्यवहार-गुणों से बनें खास

अच्छी शक्ल होने से ही रिश्ते भी अच्छे हों यह जरूरी नहीं है। अगर आप खूबसूरत नहीं हैं और आपका पार्टनर आपसे ज्यादा खूबसूरत है तो खुद पर भरोसा रखें। हीनभावना का शिकार होने की बजाय खुद पर विश्वास करना सीखें और अपनी स्किल्स बढ़ाएं। किसी को इंप्रेस करने के लिए सुंदरता का असर कुछ समय के लिए होता है। अपने व्यवहार और अच्छे गुणों के जरिए आप दूसरों पर हमेशा के लिए गहरा असर छोड़ सकते हैं। कहने का मतलब यही है कि हीनभावना और सुरक्षा से अपने जीवन को दुखद बनाने की बजाय अपने व्यक्तित्व को निखारिए और दांपत्य जीवन को भी खुशहाल बनाइए।

लेखिका - नम्रता नदीम

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story