Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Honeymoon Tips: हर कपल को जरूर पता होनी चाहिए हनीमून से जुड़ी ये बातें

शादी के बंधन में बंधना, दुनिया के सबसे खूबसूरत अहसासों में से एक है। शादी के बाद न्यूली वेड कपल हनीमून (Honeymoon) से एक नए सफर की शुरुआत करते हैं। अगर सफर की शुरुआत अच्छी हो तो जिंदगी खुशनुमा अहसासों से भर जाती है।

Honeymoon Tips: हर कपल को जरूर पता होनी चाहिए हनीमून से जुड़ी ये बातें
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Honeymoon Tips: शादी के बंधन में बंधना, दुनिया के सबसे खूबसूरत अहसासों में से एक है। शादी के बाद न्यूली वेड कपल हनीमून (Honeymoon) से एक नए सफर की शुरुआत करते हैं। अगर सफर की शुरुआत अच्छी हो तो जिंदगी खुशनुमा अहसासों से भर जाती है। हर कपल की चाहत होती है कि हनीमून में गुजारे प्यारे लम्हे उन्हें ताउम्र याद रहें। इसके लिए दोनों को ही प्रयास करने होंगे।

साथ मिलकर करें प्लानिंग

हनीमून की प्री-प्लानिंग बहुत जरूरी है, क्योंकि एटरेंडम आपको मनचाही लोकेशन या होटल में जगह खोजने में प्रॉब्लम हो सकती है। इसलिए पहले ही आप दोनों को मिलकर इसकी प्लानिंग कर लेनी चाहिए। इस दौरान एक-दूसरे की पसंद-नापसंद का पूरा ध्यान रखें। दोनों साथ मिलकर डेस्टिनेश्न डिसाइड करें। इसके बाद वहां जाने के लिए फ्लाइट या ट्रेन लेंगे, यह तय कर लें। किस होटल में रुकना है इस पर भी आपसी सलाह कर लें। तभी आप दोनों की हनीमून की प्लानिंग अच्छी तरह हो सकेगी।

उनकी च्वाइस को दें इंपॉर्टेंस

इन दिनों गैजेट्स, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स का काफी क्रेज है। अगर आपके होने वाले पार्टनर को भी ये सब चीजें पसंद हैं, तो उनकी पसंद को इंपॉर्टेंस दें। पार्टनर के साथ एंज्वॉय करने के लिए कैमरा, आईपॉड जैसे आइटम्स को अपने साथ ले जा सकते हैं। सफर के दौरान आईपॉड की मदद से साथ में गाने सुनने, खेल खेलने से, एक-दूसरे को समझने का मौका मिलेगा, साथ ही उनकी च्वाइस का भी पता चल सकेगा। इसके अलावा आपके पार्टनर को जो भी पसंद हो, आप उन्हें अपने साथ ले जाने के लिए मना न करें।

प्राइवेसी का रखें ध्यान

ध्यान रखें कि हनीमून सिर्फ एंज्वॉयमेंट पीरियड नहीं होता है। इस दौरान आप एक-दूसरे को जानते-समझते भी हैं। खासकर यह पीरियड अरेंज मैरिज वालों के लिए बहुत स्पेशल होता है। ऐसे में कपल्स को हनीमून पीरियड को ध्यान में रखते हुए अपनी प्राइवेसी को पूरी इंपॉर्टेंस देनी चाहिए। इसके लिए आप पहले से ही अपने दोस्तों और ऑफिस कुलीग्स को प्रिपेयर कर दें कि बहुत जरूरी ना होने पर आपको कॉल या मैसेज ना करें।

शेड्यूल करें प्लॉन

हनीमून को स्पेशल बनाने के लिए पूरे दिन का शेड्यूल प्लान करना भी बहुत जरूरी है। ऐसा तभी हो सकता है, जब हनीमून पर जाने से पहले ही इसको लेकर अवेयर रहें। आप पहले से ही जान लें कि जिस डेस्टिनेशन पर आप जा रहे हैं, वहां का वेदर कैसा है, आपके होटल में किस तरह की फैसिलिटीज हैं, कपल स्पेशल में होटल आपको क्या दे सकता है। इस तरह की बातों को जानकर आप दोनों अपने लिए बहुत ही खूबसूरत डे शेड्यूल प्लान कर सकते हैं।

करें स्मार्ट-ईजी पैकिंग

कहीं घूमने जाने के नाम पर ही कुछ लोग बहुत सारे बैग्स कैरी कर लेते हैं। इसके अंदर गैर जरूरी आउटफिट्स और जरूरत से ज्यादा ड्रेसेस बिना अरेंज किए भर लेते हैं। इससे ट्रैवलिंग बहुत अनकंफर्टेबल हो जाती है। अगर आप नहीं चाहती हैं कि आपके साथ ऐसा कुछ हो, तो अपनी हनीमून पैकिंग बहुत स्मार्टली करें। यह तभी हो सकेगा, जब आप अपने लिए केवल जरूरी चीजों को ही सही तरीके से अरेंज कर साथ में ले जाएंगे।

Next Story