Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Happy Raksha Bandhan 2020: ये छोटी छोटी बातें बनाती हैं भाई बहन के रिश्ते को मजबूत

भाई बहन एक ऐसा रिश्ता है जिसमें इनके छोटी-मोटी नोक-झोंक चलती रहती है। ऐसे में वे एक-दूसरे से गुस्सा भी हो जाते है। मगर वहीं दिनों में फिर से उनके मन का प्यार झलक उठता है। वहीं कई बार ऐसी गलतियां भी हो जाती हैं जिससे रिश्तें में दूरियां आनें लगती हैं। अगर आपके रिश्ते में भी कुछ ऐसा हो रहा है तो आप इन बातों पर गौर करके अपने भाई बहन के रिश्ते को मजबूत बना सकते हैं।

Happy Raksha Bandhan 2020: ये छोटी छोटी बातें बनाती हैं भाई बहन के रिश्ते को मजबूत
X
भाई बहन ऐसे बनाएं अपने रिश्ते को मजबूत (फाइल फोटो)

रक्षा बंधन का त्योहार भाई-बहन के प्यार का प्रतीक माना जाता हैं। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं। भाई बहन एक ऐसा रिश्ता है जिसमें इनके छोटी-मोटी नोक-झोंक चलती रहती है। ऐसे में वे एक-दूसरे से गुस्सा भी हो जाते है। मगर वहीं दिनों में फिर से उनके मन का प्यार झलक उठता है। वहीं कई बार ऐसी गलतियां भी हो जाती हैं जिससे रिश्तें में दूरियां आनें लगती हैं। अगर आपके रिश्ते में भी कुछ ऐसा हो रहा है तो आप इन बातों पर गौर करके अपने भाई बहन के रिश्ते को मजबूत बना सकते हैं।

जताते रहें प्यार

कुछ भाई बहन ऐसे भी होते हैं जो आपस में प्यार तो बहुत करते हैं, लेकिन अपना प्यार जता नहीं पाते हैं। आपको अपने भाई या बहन के साथ दोस्तों जैसा रिश्ता रखना चाहिए। बहने अपने भाइयों को स्पेशल फील करवाने के लिए उनकी फेवरेट डिश बना सकती है। वहीं भाइयों को बहनों को गिफ्ट्स देते रहने चाहिए।

सभी के सामने न डांटें

गलती होने पर भी आप कभी भी अपने छोटे बहन - भाई को सभी के सामने न डांटे। ऐसे में आप उन्हें अकेले में ले जाकर उनकी गलती का एहसास करवा सकते हैं। सभी के सामने डांटने से वो काफी इंसल्ट फील कर सकते हैं।

बात बात पर न टोकें

एक दूसरी की बातों पर ध्यान देना अच्छा होता है, लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं कि आप उन्हें बात बात पर टोकने लग जाएं। ऐसा करने से बचें क्योंकि बार बार रोक टोक करने से रिश्ते में दूरियां आने लगती हैं।

बातें शेयर करें

हमेशा भाई-बहन के साथ दोस्ती का रिश्ता बना कर चलें। आपस में अपनी दिनभर की छोटी-छोटी बातें शेयर करें। इसके साथ ही आप उनसे अपनी परेशानी भी शेयर करें। ऐसा करने से आप दोनों की बॉन्डिंग काफी मजबूत होगी।

Also Read: इन टिप्स को अपनाएंगे तो रिलेशन नहीं लगेगा बोझ, मिलेगी पूरी आजादी

सोशल मीडिया पर पीछा न करें

आजकल ज्यादातर बहन भाई की आपस में लड़ाई सोशल मीडिया की वजह से होती है। कुछ लोगों की आदत होती है कि वो अपने भाई बहन के सोशल अकाउंट पर नजर रखते हैं। जैसे उनकी पोस्ट पर कॉमेंट्स पढ़ना,उनकी फ्रेंड लिस्ट चेक करना। ऐसा करना गलता है। अपने भाई बहन का सोशल मीडिया पर पीछा न करें।


Next Story